Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab: पंजाब में बनेंगी तीन बायो फर्टिलाइजर टेस्टिंग प्रयोगशालाएं, किसानों को खाद से जुड़ी जानकारी कराई जाएगी मुहैया

Punjab पंजाब में बनेगी तीन बायो फर्टिलाइजर टेस्टिंग प्रयोगशालाएं स्थापित की जाएगी। राज्य में गुणवत्तापूर्ण कृषि उत्पादों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए गुरदासपुर मोहाली और बठिंडा जिले में यह प्रयोगशालाएं बनेगी। मंत्री ने उक्त मामलों में विफल रहने वाले व खराब प्रदर्शन करने वाले जिला अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया। मंत्री को बताया गया कि 35 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में गेहूं की बुआई हो चुकी है।

By Rohit Kumar Edited By: Prince Sharma Updated: Wed, 03 Jan 2024 08:19 PM (IST)
Hero Image
Punjab: अधिकारियों ने विभाग की कारगुजारी की रिपोर्ट प्रस्तुत की।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। राज्य में बनेगी तीन बायो फर्टिलाइजर टेस्टिंग प्रयोगशालाएं स्थापित की जाएगी। राज्य में गुणवत्तापूर्ण कृषि उत्पादों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए गुरदासपुर, मोहाली और बठिंडा जिले में यह प्रयोगशालाएं बनेगी।

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री गुरमीत सिंह खुडियां ने यह जानकारी दी। कृषि मंत्री ने विभाग की समीक्षा बैठक की। उन्होंने फील्ड अधिकारियों की साप्ताहिक प्रगति रिपोर्ट, बीज, उर्वरक और कीटनाशकों के नमूने और परीक्षण के निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने को लेकर विस्तार से जानकारी दी। मंत्री ने उक्त मामलों में विफल रहने वाले व खराब प्रदर्शन करने वाले जिला अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

पांच टीमों ने 110 खुदरा थोक दुकानों की जांच की और 134 नमूने लिए।

रबी सीजन के दौरान किसानों को गुणवत्तापूर्ण बीज, उर्वरक और कीटनाशकों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए 13 दिसंबर 2023 को गठित उड़नदस्तों की पांच टीमों ने 110 खुदरा थोक दुकानों की जांच की और 134 नमूने लिए। इन टीमों की ओर से 28 डीलरों की बिक्री रोकने के साथ ही नंगल में एफआईआर भी दर्ज कराई गई। अधिकारियों ने कैबिनेट मंत्री को बताया गया कि 35 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में गेहूं की बुआई हो चुकी है।

अधिकारियों ने विभाग की कारगुजारी की रिपोर्ट प्रस्तुत की।

गेहूं की फसल पर किसी भी कीट के हमले की निगरानी के लिए कृषि विभाग ने कीट निगरानी टीमों का गठन किया गया है। खुड्डियां ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की स्थिति की समीक्षा करते हुए राज्य के किसानों को इस योजना का अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए ई-केवाईसी के बारे में जानकारी देने के निर्देश दिए। इस दौरान अधिकारियों ने विभाग की कारगुजारी की रिपोर्ट प्रस्तुत की।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस AAP पर निर्भर भाजपा का अकाली दल पर भरोसा...पंजाब में गठबंधन को लेकर क्या बन रहे समीकरण!

यह भी पढ़ें- हरियाणा में अगली पीढ़ी को विरासत में देना है पानी तो सहेजनी होगी बूंद-बूंद, प्रदेश में 14 लाख करोड़ लीटर जल की कमी