Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab University में छात्र संघ चुनाव के तारीखों का हुआ एलान, चंडीगढ़ प्रशासन ने दी हरी झंडी

पंजाब यूनिवर्सिटी में छात्र संघ चुनाव (PU Student Union Election) को लेकर मांगी गई अनुमति पर चंडीगढ़ प्रशासन ने हरी झंडी दे दी है। पीयू में 5 सितंबर को छात्र संघ चुनाव को लेकर वोटिंग होगी। पीयू एफिलिएटेड शहर के कॉलेजों में भी 5 सितंबर को ही मतदान होगा। उसी दिन शाम को नतीजे भी घोषित किए जाएंगे। चुनाव के मद्देनजर चंडीगढ़ पुलिस सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम करेगी।

By Jagran News Edited By: Rajiv Mishra Updated: Wed, 21 Aug 2024 11:52 AM (IST)
Hero Image
पंजाब यूनिवर्सिटी के छात्र संघ का 5 सितंबर को होगा चुनाव (फाइल फोटो)

डॉ. सुमित सिंह श्योराण चंडीगढ़। पंजाब यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव (Punjab University Student Union Election) को लेकर चंडीगढ़ प्रशासन ने हरी झंडी दे दी है। पीयू की ओर से छात्र संघ चुनाव कराने को लेकर भेजी तिथियों में से प्रशासन ने 5 सितंबर को चुनाव कराने को मंजूरी दी है।

सूत्रों के अनुसार पीयू छात्र संघ चुनाव को लेकर प्रशासन के अधिकारियों की बैठक हुई, जिसमें चुनाव को लेकर सुरक्षा व्यवस्था और अन्य तैयारियों को लेकर चर्चा हुई।

एफिलिएटेड कॉलेजों में भी उसी दिन होगा चुनाव

सभी मुद्दों पर सहमति के बाद सलाहकार की ओर से पीयू छात्र संघ चुनाव 5 सितंबर कराने को मंजूरी दी है। पीयू के साथ ही शहर में एफिलिएटेड कॉलेजों में भी उसी दिन चुनाव होगा। देर शाम तक रिजल्ट भी घोषित कर दिया जाएगा। बीते वर्ष 7 सितंबर को छात्र संघ चुनाव हुए थे।

अगले हफ्ते तक पीयू प्रशासन चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी कर देगा। चुनाव की घोषणा से पहले ही कैंपस में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी जाएगी। चुनाव तिथि की घोषणा छुट्टियों को देखते हुए की गई है। छात्र नेताओं के बीच आपसी टकराव की संभावना को देखते हुए चुनाव के तुरंत बाद तीन दिन तक कैंपस में अवकाश रहेगा।

कैंपस में जीत से माहौल बनाने की तैयारी में संगठन

पजाब यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव में जीत हार का असर सीधे तौर पर पंजाब, हरियाणा, हिमाचल की राजनीति पर दिखता है। आगामी एक अक्टूबर 2024 को हरियाणा में विधानसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस की एनएसयूआई, भाजपा की एबीवीपी, इनसो और जजपा की छात्र इकाई पर जीत का भारी दबाव होगा।

आगामी चुनाव में जीत के लिए हरियाणा के बड़े नेता भी जीत के लिए रणक्षेत्र में दिखाई देंगे। हरियाणा के बड़े नेताओं में दीपेंद्र हुड्डा, दिवांशु बुद्धिराजा, दुष्यंत चौटाला और दिग्विजय चौटाला जैसे नेता लगातार पीयू छात्र संघ चुनाव में हमेशा ही सक्रिय रहते हैं।

यह भी पढ़ें- Kolkata Doctor Murder Case: बठिंडा AIIMS के नियमों में बदलाव, मरीज के साथ रुकने के लिए तीमरदारों को लेनी होगी परमिशन

16 हजार स्टूडेंट्स करेंगे मतदान

पीयू में 80 से अधिक विभागों के 16 हजार से अधिक विद्यार्थी छात्र संघ चुनाव में मतदान करेंगे। पीयू के इवनिंग विभाग में भी छात्र संघ चुनाव के लिए अलग से वोटिंग होगी। हर वर्ष इवनिंग डिपार्टमेट में अगल से काउंसिल का गठन होता है। आवेदन के अंतिम दिन तक दाखिला लेने वाले स्टूडेंट्स को वोटिंग का अधिकार दिया जाता है।

पीयू के रिसर्च स्कॉलर भी चुनाव में मतदान करते हैं। पीयू स्थित यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलाजी, डेंटल कॉलेज, तीन वर्ष और पांच वर्षीय लॉ विभाग, यूआइसीईटी, यूबीएस जैसे विभागों के वोटर जीत हार में अहम भूमिका निभाएंगे। उधर, शहर के कॉलेजों में भी 35 हजार से अधिक विद्यार्थी भी छात्र संघ चुनाव में वोटिंग करेंगे।

यह भी पढ़ें- Emergency Movie: 'सिखों के खिलाफ गहरी साजिश', इंदिरा गांधी के हत्यारे बेअंत सिंह के बेटे MP सरबजीत व SGPC का कड़ा विरोध

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर