Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab: पंजाब में जल प्रदूषित करने वाली 85 उद्योगों को किया गया बंद, 4,452 कंपनियों को कारण बताओ नोटिस जारी

Chandigarh पंजाब में भूजल स्तर गिरता जा रहा है और 117 ब्लाक डार्क जोन में आ चुके हैं वहीं औद्योगिक इकाइयों द्वारा जल को प्रदूषित किया जा रहा है। जल प्रदूषण को लेकर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने पंजाब की 85 औद्योगिक इकाइयों को बंद करने के आदेश दिए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Mon, 13 Feb 2023 10:42 AM (IST)
Hero Image
अश्विनी कुमार चौबे l फाइल फोटो। जागरण फोटो

चंडीगढ़, जागरण संवाददाता। पंजाब में भूजल स्तर गिरता जा रहा है और 117 ब्लाक डार्क जोन में आ चुके हैं, वहीं औद्योगिक इकाइयों द्वारा जल को प्रदूषित किया जा रहा है। जल प्रदूषण को लेकर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने पंजाब की 85 औद्योगिक इकाइयों को बंद करने के आदेश दिए हैं। प्रदूषण को कम करने के लिए उठाया गया ये बड़ा कदम है।

इसके अलावा 4,452 कंपनियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। यह जानकारी केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने राज्यसभा सदस्य संत बलबीर सिंह सींचेवाल के सवाल के जवाब में दी।

यह भी पढ़ें Bathinda News: अचानक कार सामने आने से बीच सड़क पर पलटी यात्रियों से भरी बस, दो दर्जन से ज्यादा लोग घायल

पर्यावरण के मानकों के अनुसार काम नहीं कर रही

केंद्रीय मंत्री द्वारा राज्यसभा में रखे गए आंकड़ों के अनुसार पंजाब में 25,374 इकाइयां हैं। जिनमें से 2,906 इकाइयां बंद हो चुकी हैं। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार राज्य में 6,293 ऐसी इकाइयां हैं, जोकि पर्यावरण के मानकों के अनुसार काम नहीं कर रही हैं।

कारण बताओ नोटिस जारी

केंद्रीय मंत्री के अनुसार नंगल (जिला रूपनगर) स्थित पंजाब अल्कलीज एंड केमिकल लिमिटेड द्वारा प्रदूषण फैलाने को लेकर 2019 में 31.80 लाख रुपये जुर्माना भी लगाया गया था। जिसे कंपनी द्वारा भर दिया गया। वहीं 4,452 ऐसी इकाइयां हैं, जिन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

जल प्रदूषण पंजाब में एक बड़ी समस्या

इसके अतिरिक्त 85 इकाइयों को बंद करने के भी आदेश दिए जा चुके हैं। जबकि पूरे देश में प्रदूषण फैलाने वाली 2516 इकाइयों को बंद करने के आदेश दिए गए हैं। उल्लेखनीय है कि जल प्रदूषण पंजाब में एक बड़ी समस्या बना हुआ है। लुधियाना का बुड्ढा दरिया इसका उदाहरण है।

यह भी पढ़ें-Chandigarh: बंदी सिखों की रिहाई के समर्थन में कट्टरपंथियों को मिला मंच, किसान संगठनों ने किया प्रदर्शन का ऐलान

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें