Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab Weather: तापमान में गिरावट से बढ़ी ठिठुरन, सुबह-शाम आसमान में छाई स्‍मॉग; जानिए आज कैसा रहेगा मौसम

पंजाब में ठिठुरन बढ़ गई है। वहीं हवा की गुणवत्ता खराब होने से सुबह-सुबह स्‍मॉग दिखाई दे रही है। तापमान की बात करें तो राज्‍य का अधिकतम तापमान 27 और न्‍यूनतम तापमान 12 डिग्री रहने के अनुमान लगाए जा रहे हैं। सर्दी को बढ़ता देख लोगों ने गर्म कपड़े पहनने शुरू कर दिए हैं। हवा की गुणवत्ता का स्तर लगातार बहुत खतरनाक स्तर पर बना हुआ है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Mon, 20 Nov 2023 07:37 AM (IST)
Hero Image
पंजाब में तापमान में गिरावट से बढ़ी ठिठुरन

ऑनलाइन डेस्‍क, चंडीगढ़। पंजाब में तापमान में गिरावट आने से ठिठुरन बढ़ गई है। आज मौसम साफ रहने के अनुमान लगाए जा रहे हैं। वहीं हवा की गुणवत्ता खराब होने से सुबह-सुबह स्‍मॉग दिखाई दे रही है। तापमान की बात करें तो राज्‍य का अधिकतम तापमान 27 और न्‍यूनतम तापमान 12 डिग्री रहने के अनुमान लगाए जा रहे हैं। सर्दी को बढ़ता देख लोगों ने गर्म कपड़े पहनने शुरू कर दिए हैं।

खराब गुणवत्ता

एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) यानी हवा की गुणवत्ता का स्तर लगातार बहुत खतरनाक स्तर पर बना हुआ है। इस हवा में सांस लेना जानलेवा हो सकता है। प्रशासन के किसानों को समझाने के प्रयास बेअसर साबित हुए हैं, जिस कारण लोगों का दम घुटने लगा है।

यह भी पढ़ें: Punjab Weather Today: पल-पल बदल रहा मौसम का मिजाज, दो दिन तक साफ रहेगा आसमान; फिर बारिश की होगी बौछार

सड़कों पर बरतें सावधानी

वहीं दूसरी ओर बढ़ती ठंड को देखते हुए पंजाब पुलिस ने सड़कों पर चलते समय सावधानी बरतने की बात कही है। सर्दी के मौसम में सांकेतिक निशानों के पालन के साथ-साथ वाहन भी दुरुस्त हो। इससे राज्‍य में हादसे से बचा जा सकेगा।

इस ब्‍लॉक में सामने आए सबसे ज्‍यादा मामले

बता दें इस बार जिले में अब तक पराली जलाने के कुल मामलों में से करीब 60 प्रतिशत अकेले जगराओं ब्लॉक में हैं। इस कारण कई इलाकों में सुबह और शाम के समय स्माग छाई रही। पिछले 17 दिन से 14 दिन हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में चल रही है। कृषि विशेषज्ञों के अनुसार 25 नवंबर के बाद पराली जलाने के मामलों में कमी आ सकती है।

यह भी पढ़ें: Punjab Air Pollution: जहरीली हवा की चपेट में पंजाब, AQI 329 के पार; 1697 जगहों पर स्वाहा हुई पराली