Move to Jagran APP

Punjabi Music Industry केंद्रीय जांच एजेंसियों के निशाने पर, एब तक चार पंजाबी गायकों से हो चुकी है पूछताछ

सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद से ही पंजाबी गायक केंद्रीय जांच एजेंसियों और पंजाब पुलिस के राडार पर हैं। जांच एजेंसियां गायकों और गैंगस्टरों के बीच संबंधों की तलाश कर रही हैं। एक समय में बालीवुड पर अंडरवर्ल्ड डान दाऊद इब्राहिम और डी कंपनी का दबदबा हुआ करता था।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Thu, 22 Dec 2022 02:57 PM (IST)
Hero Image
Punjabi Music Industry केंद्रीय जांच एजेंसियों के निशाने पर

चंडीगढ़, जागरण संवाददाता : पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद से ही पंजाबी गायक केंद्रीय जांच एजेंसियों और पंजाब पुलिस के राडार पर हैं। जांच एजेंसियां गायकों और गैंगस्टरों के बीच संबंधों की तलाश कर रही हैं। पुलिस सूत्र बताते हैं कि जिस तरह एक समय में बालीवुड पर अंडरवर्ल्ड डान दाऊद इब्राहिम और डी कंपनी का दबदबा हुआ करता था। ठीक वैसे ही गैंगस्टर भी पंजाबी म्यूजिक और फिल्म इंडस्ट्री पर कब्जा करना चाहते हैं, ताकि इंडस्ट्री के जरिए वह रंगदारी, हत्याओं आदि से अर्जित की गई काली कमाई को सफेद कर सकें। अब तक की जांच में कनाडा में बसे कुछ पंजाबी गायकों के कनेक्शन सामने आए हैं।

कई गायकों का गैंगस्टरों के साथ है संबंध

कई गायकों के गैंगस्टरों के साथ संबंध हैं। इन गायकों के पास या तो कनाडा का स्थायी निवास परमिट या उत्तरी अमेरिका की नागरिकता है। गैंगस्टर आसानी से उनके साथ से संपर्क साध लेते हैं। सूत्र यह भी बताते हैं कि गैंगस्टर पंजाब में अपनी म्यूजिक कंपनियां खोलना चाहते हैं। बंबीहा ग्रुप ने तो मोहाली ठग्स लाइट्स और गोल्ड मीडिया नाम से म्यूजिक इंडस्ट्री खोल भी ली थी। जिसके बाद लारेंस बिश्नोई गैंग भी म्यूजिक कंपनी खोलने के लिए सक्रिय हुआ क्योंकि दविंदर बंबीहा गैंग का इस इंडस्ट्री में वर्चस्व बढ़ता जा रहा था।

सिद्धू मूसेवाला पर दबाव बनाने की कोशिश

म्यूजिक इंडस्ट्री में दखल के लिए लारेंस ने अपने कॉलेज के दोस्त विक्की मिड्डूखेड़ा का इस्तेमाल भी किया और सिद्धू मूसेवाला पर दबाव बनाने की कोशिश भी की। बताया जा रहा है कि मूसेवाला ने उनके लिए काम करने से इनकार कर दिया था। बंबीहा गैंग ने विक्की मिड्डूखेड़ा की हत्या करवाई तो उसके बाद लारेंस गैंग ने सिद्धू मूसेवाला की हत्या करवा दी। इन घटनाओं के बाद गैंगस्टरों और पंजाबी गायकों के आपसी संबंध उजागर होने लगे हैं।

इन गायकों से एनआईए ने की पूछताछ

मई 2022 में सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद पंजाबी म्यूजिक इंडस्ट्री को लेकर सवाल खड़े होते रहे हैं। आरोप हैं कि गैंगस्टरों का पैसा इंडस्ट्री में लगाए जा रहा है और गायक गैंगस्टरों के कहने पर गीत लिखते हैं। गायक उस गैंगस्टर के लिए गाना गाता है जिसके साथ उसका जुड़ाव है। इस मामले की गंभीरता को देखते हुए एनआईए ने गायकों को नोटिस भेजकर पूछताछ के लिए बुलाया। एनआईए सिद्धू मूसेवाला की मुंहबोली बहन अफसाना खान के अलावा जैनी जोहल, मनकीरत औलख और दिलप्रीत ढिल्लों से पूछताछ कर चुकी है। वहीं पंजाब पुलिस भी गायक बब्बू मान और मनकीरत औलख से पूछताछ कर चुकी है। वहीं आयकर विभाग ने दो दिन पहले गायक कंवर ग्रेवाल और रंजीत बाबा के घर पर छापामारी कर कुछ दस्तावेज कब्जे में लिए थे।

अब तक की प्रमुख घटनाएं

  • वर्ष 2018 गायक परमीश वर्मा से रंगदारी मांगी गई। न देने पर मोहाली में उस पर गोलियां चलाई गईं लेकिन वह बाल-बाल बच गए,
  • गायक गिप्पी ग्रेवाल को रंगदारी के लिए धमकाया गया। पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू कीl
  • वर्ष 2022 मई महीने में पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की गोलियां मार कर हत्या कर दी गई l नवंबर महीने में
  • गायक बब्बू मान को धमकी दी गई। इसके बाद पुलिस ने सुरक्षा बढ़ाई।
आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।