Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पंजाब में Reels बनाने वालों पर रेलवे का सख्त एक्शन, पटरियों पर ट्रेनों में स्टंट करने पर खानी पड़ सकती है जेल की हवा

अंबाला मंडल में पहले ऐसे लोगों को चेतावनी देकर छोड़ दिया जाता था लेकिन अब रेलवे कार्रवाई करेगा। अगर कोई स्टेशन परिसर में शार्ट वीडियो बनाते हुए पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। ऐसे मामलों में आरोप सिद्ध होने पर सजा और जुर्माने दोनों का प्रविधान है। रील बनाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Sat, 05 Oct 2024 11:48 PM (IST)
Hero Image
पंजाब में Reels बनाने वालों पर रेलवे का सख्त एक्शन।

विकास शर्मा, चंडीगढ़। पंजाब में रेलवे पटरियों पर स्टंट और खतरनाक वीडियो बनाने वालों पर अब सख्त कार्रवाई होगी। ऐसे वीडियो रेलवे के संचालन और सुरक्षा के लिए भी गंभीर समस्या बन गई है। कई ऐसे वीडियो सामने आए हैं, जिसमें युवा चलती ट्रेनों के सामने स्टंट करते हुए हादसे का शिकार हुए हैं।

इतना ही नहीं ट्रेनों पर पत्थरबाजी और झूठी अफवाहें फैलाने और रेल पटरियों से छेड़छाड़ के मामले भी पिछले कुछ समय में तेजी से बढ़े हैं इसीलिए रेलवे अब ऐसे मामलों में सख्ती से निपटने की तैयारी कर रहा है। आरपीएफ के कमांडेंट अरुण त्रिपाठी का कहना है कि रेलवे ने शार्ट वीडियो बनाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई शुरू कर दी है।

अंबाला मंडल में पहले ऐसे लोगों को चेतावनी देकर छोड़ दिया जाता था लेकिन अब रेलवे कार्रवाई करेगा। अगर कोई स्टेशन परिसर में शार्ट वीडियो बनाते हुए पकड़ा जाता है, तो उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। ऐसे मामलों में आरोप सिद्ध होने पर सजा और जुर्माने दोनों का प्रविधान है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि स्टेशन परिसर में शार्ट वीडियो बनाना न केवल कानून का उल्लंघन हैं, बल्कि यात्री सुरक्षा के लिहाज से भी बड़ा खतरा है इसलिए रेलवे पटरियों के किनारे रहने वाले लोगों विशेषकर बच्चों और युवाओं को समझना होगा।

रेलवे का यह कदम न केवल लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए है, बल्कि यह भी सुनिश्चित करेगा कि रेल संचालन बिना किसी बाधा के सुरक्षित रूप से हो सके। रेलवे राज्य मंत्री रवनीत ¨सह बिट्टू ने इस पर गहरी ¨चता जताई थी। उन्होंने कहा कि इस तरह की गतिविधियां न केवल अवैध हैं, बल्कि ये युवाओं की जान के लिए भी खतरा हैं। डीआरएम ने बताया कि रेलवे पटरियों व ट्रेनों पर स्टंट करने वालों पर नकेल कसने के लिए कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें