Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'अगर प्रायश्चित के लिए जा रहे तो...', कन्याकुमारी में पीएम मोदी के 'ध्यान' पर कपिल सिब्बल का तंज

Kapil Sibal Criticizes PM Modi चंडीगढ़ में राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने पत्रकार वार्ता के दौरान पीएम मोदी पर जमकर हमला किया। उन्होंने पीएम मोदी के कन्याकुमारी में ध्यान लगाने पर सवाल उठाते हुए कहा कि अगर वो प्रायश्चित के लिए जा रहे हैं तो ये बहुत अच्छी बात है। इसके साथ ही उन्होंने विपक्षी नेताओं के खिलाफ मुजरा टिप्पणी के लिए प्रधानमंत्री मोदी की भी आलोचना की।

By Agency Edited By: Deepak Saxena Updated: Wed, 29 May 2024 04:33 PM (IST)
Hero Image
कन्याकुमारी में पीएम मोदी के 'ध्यान' पर कपिल सिब्बल का तंज।

पीटीआई, चंडीगढ़। (Chandigarh Lok Sabha Chunav 2024) पूर्व केंद्रीय कैबिनेट मंत्री कपिल सिब्बल प्रेस क्लब में पत्रकारों से वार्ता करते हुए पीएम मोदी पर जमकर बरसे। उन्होंने रॉक मेमोरियल में पीएम मोदी के ध्यान लगाने पर सवाल उठाते हुए कहा कि अगर वह प्रायश्चित के लिए कन्याकुमारी जा रहे हैं तो यह अच्छी बात है।

कपिल सिब्बल ने कहा कि अगर वह 'प्रायश्चित' करने जा रहे हैं, तो यह अच्छी बात है या फिर अगर वह स्वामी विवेकानंद के लेखन और भाषणों से प्रेरणा लेने जा रहे हैं, तो भी यह अच्छी बात है। भाजपा नेताओं ने मंगलवार को बताया कि प्रधानमंत्री 30 मई की शाम से 1 जून की शाम तक ध्यान मंडपम में ध्यान करेंगे।

उनके पास दिखाने के लिए कुछ नहीं- कपिल सिब्बल

सिब्बल ने आरोप लगाया कि केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार अपनी उपलब्धियों के बारे में बात नहीं करती है क्योंकि उसके पास 'दिखाने के लिए कुछ नहीं है'। "उन्होंने पिछले 10 वर्षों में क्या किया है? क्या प्रधानमंत्री ने अपने भाषणों के दौरान वही कहा है जो उन्होंने 10 वर्षों के दौरान किया था?

सिब्बल ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उनकी उपलब्धियां क्या हैं। सिब्बल ने विपक्षी नेताओं के खिलाफ 'मुजरा' टिप्पणी के लिए प्रधानमंत्री मोदी की भी आलोचना की और कहा कि अगर दिखाने के लिए कोई उपलब्धि होती तो वह 'मुजरा, मंगलसूत्र...वोट जिहाद' की बात नहीं कर रहे होते। सिब्बल ने आरोप लगाया कि भाजपा उन वादों को पूरा करने में 'विफल' रही है जिनके दम पर वह सत्ता में आई थी।

ये भी पढ़ें: Rahul Gandhi In Ludhiana: 'अग्निवीर योजना को फाड़कर फेंक देंगे', लुधियाना में पीएम मोदी पर जमकर बरसे राहुल गांधी

120 महीने बाद कौन सा नया भारत दिया- कपिल सिब्बल

उन्होंने कहा कि इसलिए वे 'मुजरा, 'मंगलसूत्र', वोटबैंक की राजनीति, वोट जिहाद...की बात करते हैं...वे कहते हैं कि इंडिया ब्लॉक पानी के नल, बैंकों से पैसा छीन लेगा...। सिब्बल ने कहा कि सत्ता में आने से पहले प्रधानमंत्री मोदी 'बड़े-बड़े भाषण' देते थे। वह लोगों से कहते थे कि उन्होंने कांग्रेस को 60 साल दिए और उन्हें 60 महीने दीजिए और वह 'नया भारत' देंगे। उन्होंने पूछा, 120 महीने (10 साल) बाद अब उन्होंने कौन सा 'नया भारत' दिया है?

चंडीगढ़ संसदीय सीट से चुनाव लड़ रहे कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवार मनीष तिवारी का समर्थन करते हुए सिब्बल ने कहा कि चंडीगढ़ मेरा गृहनगर है और मैंने यहीं पढ़ाई की है। मैं चाहता हूं कि लोग ऐसे व्यक्ति को चुनें जो संसद के कामकाज को समझता हो, जिसके पास दूरदृष्टि हो, जो मौजूदा राजनीति को समझता हो और लोगों के हितों के प्रति पूरी तरह प्रतिबद्ध हो।

चंडीगढ़ में एक जून को होगा मतदान

उन्होंने कहा कि देश के लोग कई मुद्दों का सामना कर रहे हैं, जिनका समाधान किया जाना चाहिए। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कई देशों में शिक्षा पर खर्च सकल घरेलू उत्पाद का 9-12 प्रतिशत है, जबकि हमारे देश में यह चार प्रतिशत से भी कम है। उन्होंने आरोप लगाया कि 25 से 30 वर्ष की आयु के बीच बेरोजगारी दर 46 प्रतिशत है, जबकि 20 से 30 वर्ष की आयु के बीच यह 29 प्रतिशत है। चंडीगढ़ संसदीय सीट के लिए मतदान आम चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में एक जून को होगा।

ये भी पढ़ें: Chandigarh News: 'एक वोट की कीमत तुम क्या जानो...', पीयूष गोयल ने मनीष तिवारी को क्यों याद दिलाया पिछला चुनाव?