Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अयोध्‍या में लंगर लगाएंगे निहंग सिंह, चंडीगढ़ से राशन लेकर रवाना हुआ जत्‍था; बोले- 'भगवान राम के प्रति है सच्‍ची श्रद्धा'

Ram Mandir पंजाब के निहंग बाबा हरजीत सिंह रसूलपुर द्वारा अयोध्या में आगामी 22 जनवरी को होने वाले भव्य राम मंदिर के उद्घाटन के मौके पर लंगर का आयोजन किया जा रहा है। अयोध्‍या में पहुंचने वाले दुनिया भर के श्रद्धालुओं के लिए लंगर के लिए चंडीगढ़ से राशन व अन्य साजो सामान के 2 ट्रकों को रवाना किया गया है।

By Inderpreet Singh Edited By: Himani Sharma Updated: Sun, 07 Jan 2024 09:57 PM (IST)
Hero Image
अयोध्‍या में लंगर लगाएंगे निहंग सिंह, चंडीगढ़ से राशन लेकर रवाना हुआ जत्‍था

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। निहंग बाबा हरजीत सिंह रसूलपुर द्वारा अयोध्या में आगामी 22 जनवरी को होने वाले भव्य राम मंदिर के उद्घाटन के मौके पर लंगर का आयोजन किया जा रहा है। अयोध्‍या में पहुंचने वाले दुनिया भर के श्रद्धालुओं के लिए लंगर के लिए चंडीगढ़ से राशन व अन्य साजो सामान के 2 ट्रकों को रवाना किया गया है। यह उल्लेखनीय है कि बाबा हरजीत सिंह रसूलपुर अगुवाई 1858 में बाबरी ढांचे पर कब्जा कर हवन करने वाले निहंग बाबा फकीर सिंह के आठवें वंशज हैं।

पूर्वजों की श्री भगवान राम के प्रति रही है सच्‍ची श्रद्धा

आज सेक्टर 26 स्थित ग्रेन मार्किट से राशन के 2 ट्रकों का जत्था रवाना करते हुए निहंग बाबा हरजीत सिंह रसूलपुर ने बताया कि ना सिर्फ उनके पूर्वजों की श्री भगवान राम के प्रति सच्ची श्रद्धा व आस्था रही है बल्कि उनकी भी उतनी ही है। साथ ही इसी कारण उन्होंने कहा कि अब जब 22 जनवरी 2024 को श्री राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा की जा रही तो वे पीछे कैसे रह सकते हैं। इसलिए निहंग सिंहों के साथ अयोध्या में लंगर लगा देश विदेश से आने वाली संगत की सेवा करेंगे।

यह भी पढ़ें: Punjab School Closed: पंजाब में 14 जनवरी तक बंद रहेंगे स्‍कूल, कड़ाके की ठंड को देखते हुए CM मान ने किया छुट्टी का एलान

लगभग 15 वीं शताब्दी में लंगर की हुई थी शुरूआत

निहंग बाबा ने बताया कि आगामी 14 जनवरी माघी के शुभ अवसर पर अयोध्या में लंगर सेवा कि शुरुआत कर दी जाएगी, जो कि निरंतर जारी रहेगी। उन्होंने बताया कि सिखों का लंगर कि सेवा करने का बहुत बड़ा इतिहास है। उन्होंने बताया कि आदि गुरु नानक देव जी ने लगभग 15 वीं शताब्दी में लंगर की शुरूआत की थी।

यह भी पढ़ें: Punjab News: पंजाब से जल्‍द शुरू होंगी नई फ्लाइटें, BJP नेताओं ने केंद्रीय मंत्री सिंधिया के सामने उठाया मुद्दा

गुरु नानक जहां भी गए, जमीन पर बैठकर ही भोजन करते थे। ऊंच-नीच, जात-पात और अंधविश्वास को समाप्त करने के लिए सभी लोगों के एक साथ बैठकर भोजन करने की परंपरा शुरू की। तीसरे गुरु अमरदास जी ने लंगर की इस परंपरा को आगे बढ़ाया। इस मौके पर भाजपा नेता विनीत जोशी भी मौजूद रहे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें