Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चंडीगढ़ में 24 घंटे में किस चौराहे से गुजरते हैं कितने वाहन, होगी गिनती, राइट्स कंपनी ने शुरू किया ट्रैफिक एंड ट्रैवल सर्वे

शहर के हर रोड चौक और ट्रैफिक प्वाइंट पर वाहनों की आवाजाही का डाटा तैयार होगा। यह डाटा केवल चंडीगढ़ का नहीं होगा। बल्कि पंचकूला और मोहाली से आने जाने वाले वाहनों को ध्यान में रखते हुए तैयार होगा।

By Ankesh ThakurEdited By: Updated: Mon, 07 Mar 2022 12:52 PM (IST)
Hero Image
रिपोर्ट के आधार पर तय होगा कि शहर में मेट्रो और मोनो रेल कौन सा विकल्प सबसे बेहतर रहेगा।

बलवान करिवाल, चंडीगढ़। एक समय था जब चंडीगढ़ की किसी भी सड़क पर कहीं जाम नहीं लगता था। ट्रैफिक सिग्नल पर भी रुकना नहीं पड़ता था, लेकिन अब हालात बदल गए हैं। अब तो हर सड़क पर ट्रैफिक ओवरफ्लो हो रहा है। ट्रैफिक सिग्नल पर भी लंबा वक्त लग रहा है। सेक्टर-18-8 और ट्रिब्यून चौक जैसे लाइट प्वाइंट पर कई बार रेड लाइट होने के बाद नंबर आता है। चंडीगढ़ का हाल भी दूसरे शहरों जैसा होने लगा है। पीक आवर्स में तो हालात और ज्यादा खराब हो जाते हैं।

इस समस्या से निपटने के लिए अब ग्राउंड लेवल का सर्वे होगा। शहर के हर रोड, चौक और ट्रैफिक प्वाइंट पर वाहनों की आवाजाही का डाटा तैयार होगा। यह डाटा केवल चंडीगढ़ का नहीं होगा। बल्कि पंचकूला और मोहाली से आने जाने वाले वाहनों को ध्यान में रखते हुए तैयार होगा। चंडीगढ़ प्रशासन ने राइट्स कंपनी को कंप्रिहेंसिव मोबिलिटी प्लान तैयार करने का काम सौंपा है। यह कंपनी अपनी पुरानी रिपोर्ट को अपडेट करेगी। कंपनी के इंसेप्शन प्लान को मंजूरी मिलने के बाद अब कंप्रिहेंसिव ट्रैफिक एंड ट्रैवल सर्वे शुरू हो रहा है।

राइट्स कंपनी अगले दो दिनों में यह सर्वे शहर में शुरू कर देगी। सर्वे शहर के व्यस्त चौक जैसे ट्रांसपोर्ट चौक, रेलवे लाइट प्वाइंट, हाउसिंग बोर्ड चौक, गवर्नमेंट प्रेस चौक, ट्रिब्यून चौक, हल्लोमाजरा जैसे चौक और सभी प्रमुख मार्गों पर कंपनी सर्वे करेगी। इस दौरान देखा जाएगा कि 24 घंटे में किस सड़क और चौक से कितने वाहन गुजरते हैं। एक-एक वाहन की गिनती होगी। इतना ही नहीं वाहनों की कैटेगरी का भी ध्याान रखा जाएगा। साथ ही पंचकूला और मोहाली के एंट्री प्वाइंट पर भी वाहनों का फ्लो देखा जाएगा। यह सर्वे पूरा करने के बाद कंपनी मई तक प्रशासन को अपनी रिपोर्ट सौंप देगी। उसी रिपोर्ट के आधार पर तय होगा कि शहर में मेट्रो और मोनो रेल कौन सा विकल्प सबसे बेहतर रहेगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें