Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चंडीगढ़-बद्दी रेल लाइन के लिए जारी हुए सौ करोड़ रुपये

चार साल से लटके चंडीगढ़-बद्दी रेल लाइन प्रोजेक्ट के जल्द शुरू होने के आसार हैं। इस प्रोजेक्ट के कार्य के लिए रेल मंत्रालय ने सौ करोड़ रुपये की राशि अंबाला मंडल को जारी कर दी है।

By JagranEdited By: Updated: Fri, 05 Feb 2021 06:26 AM (IST)
Hero Image
चंडीगढ़-बद्दी रेल लाइन के लिए जारी हुए सौ करोड़ रुपये

वैभव शर्मा, चंडीगढ़

चार साल से लटके चंडीगढ़-बद्दी रेल लाइन प्रोजेक्ट के जल्द शुरू होने के आसार हैं। इस प्रोजेक्ट के कार्य के लिए रेल मंत्रालय ने सौ करोड़ रुपये की राशि अंबाला मंडल को जारी कर दी है। रेलवे डिविजनल मैनेजर (डीआरएम) गुरिदर मोहन सिंह ने बताया कि प्रोजेक्ट पर काम जल्द शुरू होगा।

चंडीगढ़-बद्दी रेलवे लाइन कुल 25 किलोमीटर होगी। अप्रैल तक किसानों को मुआवजा राशि मिलने की संभावना जताई जा रही है। सीपीएम सुरेंद्र ने बताया कि इस प्राजेक्ट में सबसे मुश्किल काम था जो रेल लाइन में किसानों की जमीन आ रही है। रेलवे ट्रैक में आने वाले निजी जमीन के अधिग्रहण का काम नार्थ रेलवे अथारिटी ने संभाला था। हिमाचल सरकार को चंडीगढ़-बद्दी रेल लाइन प्रोजेक्ट के लिए उनके क्षेत्र में आ रहे नौ गांवों की जमीन अधिग्रहण करने के लिए कहा गया था। इसको लेकर किसानों और अथारिटी के बीच भूमि अधिग्रहण को लेकर पिछले तीन वर्षो से बात का दौर चल रहा था जो अब जाकर सिरे चढ़ा है। टेंडर के लिए भी आने लगे हैं आवेदन

चंडीगढ़-बद्दी रेलवे प्रोजेक्ट के लिए कंपनियों ने टेंडर के लिए आवेदन भी करना शुरू कर दिया है। अभी तक करीब पांच कंपनियों ने टेंडर के लिए आवेदन किया है। इस प्रोजेक्ट को लेकर अंबाला मंडल भी काफी गंभीर नजर आ रहा है, क्योंकि साल 2017 में चंडीगढ़-बद्दी रेल लाइन प्रोजेक्ट शुरू किया गया था। इस प्रोजेक्ट के लिए रेलवे की ओर से समय-समय पर राशि आवंटित हो रही है और यह राशि भी उसका ही एक हिस्सा है। उम्मीद है कि इस रेलमार्ग से क्षेत्र में व्यापार को बढ़ावा मिलेगा।

सुरेंद्र पाल, चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर चंडीगढ़-बद्दी रेल लाइन प्रोजेक्ट। बद्दी निश्चित रूप से एक महत्वपूर्ण औद्योगिक क्षेत्र है। चंडीगढ़ के बेहद करीब होने के कारण इसका महत्व और बढ़ जाता है। तमाम लोगों को यहां रोजगार मिला है। रेलवे लाइन का कार्य पूरा होने से यहां कच्चा माल पहुंचाना आसान होगा। इससे जहां उद्योगों को फायदा होगा, वहीं उद्योगों का विस्तार भी होगा।

- प्रीतम सिंह, फॉयल प्रिटिग एंड सॉल्यूशन के संचालक बद्दी रेल लाइन से इंडस्ट्री को काफी फायदा होगा। मालभाड़ा सस्ता पडे़गा, लेकिन इससे रोड ट्रांसपोर्ट बिजनेस को काफी फर्क पडे़गा। क्योंकि बद्दी में अभी तक सारा सामान सड़क मार्ग से आता है। 

- नरेंद्र लुबाना, सतनाम पोलिमेयर एंड ट्रेडर  के मालिक। रेलवे लाइन प्रोजेक्ट के लिए 130 एकड़ 52 हेक्टेयर जमीन की है जरूरत

रेलवे लाइन प्रोजेक्ट के लिए 130 एकड़ 52 हैक्टेयर जमीन को पहले ही फाइनल किया जा चुका है। प्राजेक्ट में पंचकूला के किसानों की 30 एकड़ जमीन आती है और पंचकूला टाऊन प्लानिग डिपार्टमेंट संबंधित किसानों को जमीन के लिए पहले ही मुआवजा दे चुका है। वहीं रेलवे को ट्रांसफर की जाने वाली जमीन से संबंधित डीड वर्कस का कार्य भी लगभग पूरा हो चुका है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें