Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab News: पंजाब गर्वनर से मिले SGPC प्रधान, राजोआना की सजा माफी और अमृतपाल सिंह के मुद्दों पर की चर्चा

Punjab News SGPC प्रधान हरजिंदर सिंह धामी पंजाब के गर्वनर बनवारी लाल पुरोहित से मिले। धामी ने बंदी सिंहों से लेकर अमृतपाल के मुद्दोंं पर चर्चा की। धामी ने बताया कि राजोआना की सजा माफी के लिए पांच सदस्य कमेटी पहले से ही संघर्ष कर रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से 2019 में सिखों की सजा व रिहाई व सजा माफी की बात कही गई थी।

By Rohit Kumar Edited By: Himani Sharma Updated: Sat, 02 Mar 2024 10:14 PM (IST)
Hero Image
राजोआना की सजा माफी और अमृतपाल सिंह के मुद्दों पर की चर्चा (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) के प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित से मुलाकात की। एसजीपीसी के अध्यक्ष एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी ने बताया कि राज्यपाल से सुल्तानपुर लोधी में बुंगा साहिब गुरूद्वारा में बीते साल चली , बंदी सिखों की रिहाई और पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह के हत्यारे बलवंत सिंह राजोआना की सजा को फांसी को उम्र कैद में बदलने की मांग की।

इसके साथ ही डिब्रूगढ़ जेल में बंद वारिस पंजाब दे मुखी अमृतपाल सिंह व अन्य का मुद्दा भी उठाया। धामी ने कहा कि राज्यपाल की ओर से सभी बातों को ध्यान से सुना गया। धामी ने कहा बुंगा साहिब में गोली किस के इशारे पर चली। इन सभी मांगों को लेकर मांग पत्र राज्यपाल को सौंपा गया है।

राजोआना की सजा माफी के लिए पांच सदस्‍य कमेटी कर रही संघर्ष

धामी ने बताया कि राजोआना की सजा माफी के लिए पांच सदस्य कमेटी पहले से ही संघर्ष कर रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से 2019 में सिखों की सजा व रिहाई व सजा माफी की बात कही गई थी। लेकिन पांच साल बीत जाने और एसजीपीसी की तरफ लगातार संघर्ष के बाद बंदी सिखों के लिए कोई कदम नहीं उठाया गया।

यह भी पढ़ें: Punjab News: पंजाब दौरे पर आप सुप्रीमो केजरीवाल, CM मान के साथ पंजाब को दी 165 मोहल्‍ला क्लिनिक की सौगात

वहीं गैर मानवीय कार्य डिब्रूगढ़ जेल में हो रहा है। धामी ने कहा कि राज्य सरकार किसानों की बिचौलिया बन गई, लेकिन अब उनके मुद्दों को उठाना चाहिए। केंद्र सरकार को भी किसानों के मुद्दों को हल करना चाहिए और किसानों को राहत देनी चाहिए। अगर किसान किसानी छोड़ देंगे तो देश भुखमरी का भी शिकार हो जाएगा।

एसजीपीसी यू ट्यूब चैनल करेगी शुरू

धामी ने कहा कि एसजीपीसी जल्द ही दमदमा साहिब के लिए यू ट्यूब चैनल शुरू करना जा रही है। यह फैसला एसजीपीसी की इंटरनल बैठक में लिया गया। वहीं इस साल जुलाई में पंथ रतन गुरबचन सिंह टोहड़ा इंस्टीट्यूट बहादुरगढ़ पटियाला में 40 बच्चे पीसीएस आईएएस के लिए तैयार किए जाएंगे।

सेवानिवृत जज व विद्धानों की देख रेख में नई सब कमेटी गठित की है जो बच्चों का चयन करेगी। व्यवस्था के अनुसार नई बिल्डिंग बनाने जा रही है। इस में लड़कियों के लिए 15 कमरें तैयार होंगे।

यह भी पढ़ें: Punjab News: बर्खास्त AIG राजजीत को भगौड़ा करार करने की तैयारी, छह महीने से चल रहा है फरार; प्रॉपर्टी सीज करने के आदेश जारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें