Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चंडीगढ़ में CBSE भर्ती परीक्षा में छात्रों के उतरवाए कड़े, SGPC ने निंदा करते हुए कार्रवाई की उठाई मांग

चंडीगढ़ में सीबीएसई भर्ती परीक्षा में छात्रों के कड़े उतरवाने को लेकर बवाल मच गया है। इस घटना पर एसजीपीसी अध्‍यक्ष धामी ने कड़ी निंदा की है। साथ ही कार्रवाई करने की भी मांग उठाई है। धामी ने कहा कि सिखों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाई जा रही है। धामी ने केंद्र सरकार से भी इस मामले में कार्रवाई करने की अपील की है।

By Gurmeet Singh Luthra Edited By: Himani Sharma Updated: Mon, 12 Aug 2024 08:58 AM (IST)
Hero Image
एसजीपीसी अध्यक्ष ने केंद्र सरकार से की अपील (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, अमृतसर/चंडीगढ़। चंडीगढ़ में सीबीएसई भर्ती परीक्षा में स्टूडेंट्स के कड़े उतरवाए गए। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी ने इसकी कड़ी निंदा की है। उन्‍होंने कहा कि परीक्षा के दौरान केबी डीएवी स्कूल, सेक्टर 7, चंडीगढ़ में स्थापित केंद्र में सिख उम्मीदवारों के कड़े उतारवाने की घटना निंदाजनक है।

एडवोकेट धामी ने चंडीगढ़ के डिप्टी कमिश्नर से सीबीएसई अधिकारी के प्रशासनिक प्रमुख पद की भर्ती परीक्षा में सिखों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की है।

कड़ा नहीं उतरवा सकते जबरन: धामी

धामी ने कहा कि इस परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों ने उन्हें जानकारी दी है कि केंद्र में प्रवेश करने से पहले मौके पर मौजूद अधिकारियों द्वारा उनके कड़े उतरवाने की आपत्तिजनक कार्रवाई की गई है, जो अधिकार का उल्लंघन है। यहां तक कि कड़े भी उतरा लिए गए। उन्होंने कहा कि कड़ा सिखों के पांच ककारों में से एक है, इसे जबरन उतरवाना सिखों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाली घटना है।

यह भी पढ़ें: Punjab News: पठानकोट के 77 स्कूलों को हर वर्ष मिलेंगे दो करोड़ रुपये, नई शिक्षा नीति के तहत आएगा सुधार

धामी ने ऐसी घटनाओं पर अंकुश लगाने की उठाई मांग

धामी ने कहा कि सरकार प्रतियोगी परीक्षाओं के दौरान सभी धर्मों, विशेषकर सिखों की धार्मिक चिंताओं और मान्यताओं को लेकर गंभीर नहीं है। धामी ने केंद्र व राज्य सरकारों, प्रतियोगी परीक्षा एजेंसियों, आयोगों और बोर्डों से सिखों के प्रति गंभीर दृष्टिकोण अपनाकर ऐसी घटना पर अंकुश लगाने की मांग की है।

उन्होंने कहा कि शिरोमणि कमेटी के अधिकारियों को चंडीगढ़ से जुड़े इस मामले की पूरी जानकारी लेने के निर्देश दिए गए हैं और रिपोर्ट मिलने पर उचित कार्रवाई की जाएगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर