Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab News: SGPC ने की पारदर्शी तरीके से वोट बनाने की मांग, स्थानीय प्रशासन पर लगाए गंभीर आरोप

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने राज्य सरकार पर सिखों के धार्मिक मुद्दों में सीधे हस्तक्षेप करने के आरोप लगाए हैं। एसजीपीसी के अध्यक्ष हरजिंदर सिंह धामी ने कहा कि सरकार जिला स्तर पर अधिकारियों पर चुनाव के लिए गलत वोट बनाने का दबाव बना रही है। उन्होंने शिरोमणि कमेटी की वोट बनाने के लिए बने सख्त नियम तोड़ने की कोशिश की जा रही है।

By Rohit Kumar Edited By: Deepak Saxena Updated: Tue, 13 Aug 2024 06:18 PM (IST)
Hero Image
SGPC ने की पारदर्शी तरीके से वोट बनाने की मांग (फाइल फोटो)।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) के अध्यक्ष हरजिंदर सिंह धामी ने राज्य सरकार पर सिखों के धार्मिक मुद्दों में सीधे हस्तक्षेप का आरोप लगाया है। धामी ने कहा कि सरकार जिला स्तर पर अधिकारियों पर एसजीपीसी चुनाव के लिए गलत वोट बनवाने का दबाव बना रही है। अधिकारियों को बड़ी संख्या में महिलाओं के वोट बनाने के लिए कहा गया जोकि बिना फोटो के बनाए जा रहे है।

इन आरोपों की जांच के लिए धामी के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल, गुरुद्वारा चुनाव आयुक्त जस्टिस एसएस सारों से मुलाकात हुई। धामी ने कमिश्नर गुरुद्वारा चुनाव का ध्यान इस ओर दिलाया कि सरकार ने अधिकारियों को अधिक से अधिक वोट बनाने के निर्देश दिए हैं।

सख्त नियम तोड़ने की कोशिश की जा रही- धामी

उन्होंने कहा कि शिरोमणि कमेटी की वोट बनाने के लिए बने सख्त नियम तोड़ने की कोशिश की जा रही है। धामी ने कहा कि अगर गलत वोट पड़ गया तो गलत वोट को लेकर आपत्ति जताना एक बड़ी समस्या और परेशानी होगी। उन्होंने दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की।

धामी ने कहा कि वोट बनाने वाले सरकारी कर्मचारी नियमों की अनदेखी कर लोकसभा और विधानसभा की मतदाता सूची से नाम लेकर वोट बना रहे हैं, जिससे सिख होने की शर्त का उल्लंघन होने का डर है। उन्होंने पतित और सहजधारी सिखों को वोट न बनाने की मांग की।

ये भी पढ़ें: फोन कर मांगी रंगदारी, इनकार करने पर चलवाई गोलियां; तरनतारन में बब्बर खालसा इंटरनेशनल के आतंकियों की दहशत

तरनतारन में बने हैं सबसे ज्यादा वोट

उन्होंने कहा कि सिख संगठन एसजीपीसी के नियमों के अनुसार मतदाता पंजीकरण सुनिश्चित करना गुरुद्वारा चुनाव आयोग का प्राथमिक कर्तव्य है और आयोग को संगत की आपत्तियों और चिंताओं पर अत्यधिक ध्यान देना चाहिए। दूसरी ओर, गुरुद्वारा न्यायिक आयोग के ध्यान में लाया कि अब तक लगभग 30 लाख वोट बन चुके हैं और सबसे ज्यादा वोट तरनतारन जिले में बने हैं।

धार्मिक मानदंडों और नियमानुसार बनाए जाएंगे वोट

धामी ने कहा कि जस्टिस सारों ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया है कि वोट सिख धार्मिक मानदंडों और नियमों के अनुसार बनाए जाएंगे। इस मौके पर शिरोमणि कमेटी सदस्य एडवोकेट भगवंत सिंह सियालका, सचिव प्रताप सिंह व उप सचिव लखबीर सिंह उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें: 'लॉलीपॉप साबित हुआ पंजाब को नशा मुक्त बनाने का दावा', प्रताप बाजवा ने CM मान पर बोला हमला

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर