Move to Jagran APP

सिद्धू मूसेवाला की हत्‍या घर से पांच किमी दूर हुई, सुरक्षाकर्मी भी नहीं थे साथ, गाड़ी पर हुई 29 राउंड फायरिंग

Sidhu Moose Wala Murder पंजाबी गायक और कांग्रेस नेता सिद्धू मूसेवाला ही हत्‍या उनके घर से पांच किलोमीटर की दूरी पर किया गया। वह अपनी गाड़ी से जा रहे थे और उस समय उनके दो सुरक्षाकर्मी भी साथ में नहीं थे। उनकी गाड़ी पर 29 राउंंड फायरिंग की गई।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Updated: Mon, 30 May 2022 09:20 AM (IST)
Hero Image
सिद्धू मूसेवालााकी फाइल फोटो और गाेेलियों से छलनी हुई उनकी गाड़ी।

मानसा/चंडीगढ़, जेएनएन। अपने गानों से गन कल्चर को बढ़ावा देने वाले पंजाबी गायक और कांग्रेस नेता 28 वर्षीय सिद्धू मूसेवाला की रविवार शाम हत्‍या उनके घर से महज पांच किलोमीटर की दूरी पर की गई। उस समय उनके दो सुरक्षाकर्मी नहीं थे। मूसेवाला की गाड़ी पर ताबड़तोड़ 29 गोलियां चलाई गईं। उधर पुलिस ने पटियाला से दो संदिग्‍ध लोगाें को उठाया है और उनसे पूछताछ की जा रही है।  

दोषियों को सख्त सजा दिलवाएंगे: केजरीवाल

सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करके कहा कि मूसेवाला की हत्या बेहद दुखद और स्तब्ध करने वाली घटना है। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे। मैंने अभी पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान से बात की है। दोषियों को सख्य से सख्य सजा दिलवाई जाएगी। मेरी सबसे विनती है कि सब लोग हौसला रखें और शांति बनाए रखें।

घर पहुंंचे कांग्रेस नेता

उधर देर रात कांंग्रेस के नेता सिद्धू मूसेवाला के घर पहुंचे और उनके परिवार के सदस्‍यों को दिलासा दिलाई। पंजाब कांग्रेस के अघ्‍यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वड़‍ि़‍ंंग और पूर्व उपमुख्‍यमंत्री सुखजिंंदर सिंह रंधावा सहित कई कांग्रेस नेता मूसेवाला के प‍रिवार के लोगोंं से मिले। उन्‍होंने आप सरकार काे इस हत्‍या के लिए दोषी करार दिया। 

     

सिद्धू मूसेवाला के घर पहुंचे कांग्रेस नेता।  (एएनआइ)

अज्ञात हमलावरों ने उनके घर से पांच किलोमीटर दूर जवाहरके में गोलियां मार कर हत्या कर दी। घटना के समय वह अपनी काले रंग की महिंद्रा थार गाड़ी में थे, जो बुलेट प्रूफ नहीं थी। वह खुद गाड़ी चला रहे थे। आम तौर पर मूसेवाला बुलेट प्रूफ टोयोटा फा‌र्च्यूनर इस्तेमाल करते थे। उनके पास लाइसेंसी पिस्तौल भी थी, लेकिन हमले के समय यह उनके काम नहीं आई। बता दें कि पंजाब सरकार ने शनिवार को ही मूसेवाला सुरक्षा कम कर दी थी। उन्हें चार कमांडो दिए गए थे, लेकिन शनिवार को इनमें से दो हटा गए थे। उनके पास दो ही कमांडो थे, जिन्हें वह साथ लेकर नहीं गए थे।

उनके दो साथी गुरप्रीत सिंह और गुरविंदर सिंह भी जख्मी हुए। उनकी गाड़ी पर 29 राउंड फायरिंग की गई। डीजीपी वीके भावरा ने बताया कि तीन गाडि़यों में सवार हमलावरों ने मूसेवाला पर हमला किया। एक गाड़ी मूसेवाला की गाड़ी के पीछे व दो सामने थीं। बताया जा रहा है कि मूसेवाला को सामने से करीब सात से आठ गोलियां लगी।

मानसा के सिविल सर्जन डा. रंजीत राय के अनुसार जब उन्हें सिविल अस्पताल लाया गया, तो उनकी मौत हो चुकी थी। हत्या में एके-47 राइफल के इस्तेमाल हुआ है। पुलिस ने बताया कि घटनास्थल से खोल बरामद हुए हैं। वहीं हमलावरों ने अपनी गाडि़यां घटनास्थल पर छोड़ दी और गन प्वाइंट पर आल्टो कार लूटकर भाग गए। घटनास्थल से मिली दो गाडि़यां दिल्ली नंबर की हैं।

दोषी बख्शे नहीं जाएंगे, शांति बनाए रखें लोग: भगवंत मान

मूसेवाला की हत्या के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान ने ट्वीट कर कहा कि मैं इस घटना से स्तब्ध हूं। जो भी इस घटना में शामिल होगा, उसे बख्शा नहीं जाएगा। मेरी संवेदनाएं पीडि़त परिवार के साथ हैं। उन्होंने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है।

नवजोत सिद्धू लाए थे राजनीति में

उनका वास्तविक नाम शुभदीप सिंह सिद्धू था, लेकिन वह सिद्धू मूसेवाला नाम से ही जाने जाते थे। वह मानसा के मूसा गांव के रहने वाले थे। 2022 के विधानसभा चुनाव से पहले नवजोत सिंह सिद्धू उन्हें राजनीति में लेकर आए थे। उन्हें राहुल गांधी ने पार्टी में शामिल कराया था। उन्होंने मानसा से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा, लेकिन वह आम आदमी पार्टी के डा. विजय सिंगला के हाथों हार गए थे। बाद में डा. विजय सिंगला स्वास्थ्य मंत्री बने, लेकिन भ्रष्टाचार के मामले में उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

आ‌र्म्स एक्ट समेत चार केस दर्ज थे

मूसेवाला हमेशा विवादों में रहे। उन पर आ‌र्म्स एक्ट समेत अलग-अलग धाराओं में चार केस दर्ज थे। उन्होंने माई भागो के बारे में भी आपत्तिजनक टिप्पणी की थी।

युवाओं में खासे लोकप्रिय थे, यूट्यूब पर उनके व‍ीडियो को मिलते थे करोड़ों व्यूज

सिद्धू मूसेवाला के करोड़ाें प्रशंसक हैं। यूट्यूब पर उनके कुछ वीडियोज को एक से दस करोड़ तक ज्यादा लोगों ने पसंद किया है। ट्विटर पर उनके 19.5 लाख फालोअर्स हैं। दो साल पहले आया उनके गाने 'ओल्ड स्कूल..' को अब तक 25.3 करोड़ लोग देख चुके हैं। उनके कई गाने कैनेडियन बिलबोर्ड-100 चार्ट में शामिल हैं।

11 जून को था जन्म दिन, तय हो गई थी शादी

11 जून, 1993 को जन्मे मूसेवाला जन्मदिन पर कार्यक्रम की तैयारी कर रहे थे। उनकी शादी तय हो गई थी और इसके लिए निमंत्रण बांटे जा रहे थे।

अस्‍पताल में विलाप करती सिद्धू मूसेवाला की माता। (जागरण)  

मां ने कहा, मान व केजरीवाल जिम्मेदार, अब मुझे भी गोली मार दें

मूसेवाला की माता चरणजीत कौर ने घटना के लिए आप सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा, 'ऐसी निकम्मी सरकार आई है, जिसने सारा कुछ खत्म कर दिया है। मेरे बेटे की मौत के लिए भगवंत मान व केजरीवाल जिम्मेदार है। अब मुझे भी गोली मार दें। सरकार ने मेरे बेटे की सुरक्षा वापस ले ली, जबकि मान की बहन के पास 20 लोगों की सिक्योरिटी है।'

गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने ली हत्या की जिम्मेदारी

कनाडा में बैठे लारेंस बिश्नोई गैंग से जुड़े गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने इंटरनेट मीडिया में एक पोस्ट शेयर करके लिखा कि आज सिद्धू मूसेवाला का जो काम हुआ है इसकी जिम्मेदारी लारेंस बिश्नोई गैंग से मैं गोल्डी बराड़ और सचिन बिश्नोई धत्तरांवाली लेते हैं। हमारे भाई विक्की मिड्डूखेड़ा और गुरलाल बराड़ की हत्या में मूसेवाला का नाम आया था लेकिन इसके बावजूद पुलिस ने इसके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की।

उसने लिखा है, हमारे भाई अंकित भादू के एनकाउंटर में भी इसका हाथ था और यह हमारे खिलाफ चल रहा था। दिल्ली पुलिस ने इसका नाम सीधे तौर पर मीडिया के सामने रखा लेकिन वह फिर भी अपनी पावर के कारण बचा रहा। इस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई।

हत्या की जांच के लिए तीन सदस्यीय एसआइटी का गठन

डीजीपी वीके भावरा ने कहा है कि बठिंडा रेंज के पुलिस महानिरीक्षक (आइजीपी) प्रदीप यादव ने शुभदीप सिंह उर्फ सिद्धू मूसेवाला की हत्या की प्रभावी जांच सुनिश्चित करने के लिए तीन सदस्यीय विशेष जांच दल (एसआइटी) का गठन कर दिया है। एसआइटी में मानसा के एसपी (जांच) धर्मवीर सिंह, बठिंडा के डीएसपी (जांच) विश्वजीत सिंह और मानसा के सीआइए प्रभारी पृथ्वीपाल सिंह को शामिल किया गया है।

पटियाला से दो संदिग्ध उठाए

सिद्धू मुसेवाला की हत्या के बाद अलर्ट हुई पुलिस ने पटियाला इलाके से दो संदिग्ध लोगों को हिरासत में लिया है। बताया जा रहा है कि इन दोनों को एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स ने पकड़ा है, जिसके बाद पूछताछ के लिए इन्हें चंडीगढ़ लेकर निकल गई। हालांकि इस संबंध में पटियाला पुलिस ने जानकारी होने से इन्कार किया है। चंडीगढ़ में पुलिस मुख्यालय के सूत्रों के अनुसार इन दोनों से ओकू के सीनियर अफसर और एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स के अधिकारियों द्वारा पूछताछ की जा रही है।

Koo App

सुविख्यात एवं प्रतिभावान पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की दिनदहाड़े निर्मम हत्या बेहद स्तब्ध करने वाली है! पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को देश के सामने स्पष्ट करना चाहिए कि एक दिन पहले सिद्धू मूसेवाला की सुरक्षा किन परिस्थियों में घटायी गयी! यह घटना दिखाती है कि पंजाब में अपराधी बेख़ौफ़ हैं और कानून के राज को सरेआम चुनौती दे रहे हैं! ईश्वर से प्रार्थना है कि उनके परिजनों, शुभचिन्तकों और प्रशंसकों को सम्बल प्रदान करें!

View attached media content - Nand Gopal Gupta Nandi (@NandiGuptaBJP) 30 May 2022

Koo App

Shocked to learn about the killing of young Punjabi singer Sidhu Moosewala. My sympathies with his family & friends. Those responsible must be arrested without delay. This exhibits an abject breakdown of law & order in Punjab. This is an extremely sombre and critical hour, requiring all of us to exercise restraint and statesmanship. On his part, CM must reflect deeply why Punjab under him has drifted into anarchy with total breakdown of law & order.

View attached media content - Sukhbir Singh Badal (@sukhbir_singh_badal) 29 May 2022

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।