Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रेलवे स्टेशन पर खुलेगा सिग्नल और टेलीकम्युनिकेशन स्कूल

चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर जल्द ही सिग्नल और टेलीकम्युनिकेशन स्कूल शुरू होगा। स्कूल में 20 रेलवे कर्मचारियों को ट्रेनिग के लिए एक खास वर्कशॉप तैयार की गई है।

By JagranEdited By: Updated: Wed, 10 Mar 2021 08:33 AM (IST)
Hero Image
रेलवे स्टेशन पर खुलेगा सिग्नल और टेलीकम्युनिकेशन स्कूल

विकास शर्मा, चंडीगढ़

चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर जल्द ही सिग्नल और टेलीकम्युनिकेशन स्कूल शुरू होगा। स्कूल में 20 रेलवे कर्मचारियों को ट्रेनिग के लिए एक खास वर्कशॉप तैयार की गई है। जिसमें रेलवे की सिग्नल और टेलीकम्युनिकेशन सिस्टम का मॉडल बनाया गया है। वर्कशॉप में रेलवे कर्मचारियों की वर्क साइट ओरिएंटेशन क्लास लगा करेगी। वर्कशॉप पावर कैबिन के नीचे सेकेंड फ्लोर पर बनाई गई है। जल्द ही वर्कशॉप में रेलवे के नए चयनित व प्रमोट हुए कर्मचारियों को ट्रेनिग दी जाएगी। अंबाला से कालका रेल रूट के सेक्शन इंचार्ज टीपी सिंह ने बताया कि भारतीय रेलवे दुनिया के चौथे सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क का प्रबंधन करता है। देश में मौजूदा समय में 13 हजार से ज्यादा ट्रेनें चल रही हैं। ऐसे में इन ट्रेनों का रेगुलेशन और मैनेजमेंट करना आसान नहीं है। यह बेहद जटिल प्रक्रिया है और इसे रेलवे के निपुण कर्मचारी बड़ी आसानी से कर पाते हैं। इसी कड़ी में अब चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर खुलने वाले सिग्नल और टेलीकम्युनिकेशन स्कूल में कर्मचारियों को रूट रिले इंटरलॉकिग, ऑटो सिग्नलिग, इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिग, एलईडी सिग्नलिग, इंटरलॉकिग लेवल क्रॉसिग गेट्स, स्लाइडिग बूम, ट्रैक सर्कुलेटिग, वॉर्न आउट प्वाइंट्स का रिप्लेसमेंट, डेटा लॉगर, डिजिटल गैजेट्स की ट्रेनिग दी जाएगी।

अब चंडीगढ़ में ही होगी गाड़ियों की फ्यूलिग

इसके अलावा अब चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर गाड़ियों में डीजल फ्यूलिग होगी। इससे पहले यह फ्यूलिग लुधियाना और अंबाला में होती थी। इसके लिए माल गोदाम के पास एक पंप भी लग गया है। रेलवे अधिकारियों की मानें तो इससे एक तो समय की बचत होगी, दूसरा रेलवे की क्षमता भी बढ़ेगी। जर्मनी के हीडलबर्ग रेलवे स्टेशन की तर्ज पर होगा निर्माण

चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन को व‌र्ल्ड क्लास बनाने का प्रोजेक्ट चाहे ही रेलवे बोर्ड ने एक साल के लिए टाल दिया हो, लेकिन अधिकारियों की मानें तो अब भी प्रोजेक्ट के डिजाइन को बदला नहीं जाएगा। रेलवे स्टेशन का निर्माण जर्मनी के हीडलबर्ग रेलवे स्टेशन की तर्ज पर किया जाएगा। रेलवे स्टेशन को व‌र्ल्ड क्लास स्वरूप देने का काम आइआरएसडीसी (इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कारपोरेशन) ही करेगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें