Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सावधान! पंजाब में तेजी से बढ़ रहे नवजात बच्चों को खरीदने के मामले, कहीं इन तस्करों के न हो जाएं आप अगले शिकार

पंजाब में इन दिनों नवजात बच्चों के तस्करी के मामले सामने आ रहे हैं। इस पर पुलिस (Punjab Police) लगातार एक्टिव बनी हुई है। लेकिन तस्करों के मंसूबे कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। पुलिस ने अभी हाल ही में अंतरराज्यीय गिरोह के आठ सदस्यों को गिरफ्तार किया है। वहीं पंजाब सरकार ने मानव तस्करी (Human Trafficking) विरोधी यूनिट को मजबूत कर दिया है।

By Rohit Kumar Edited By: Deepak Saxena Updated: Wed, 28 Feb 2024 04:51 PM (IST)
Hero Image
पंजाब में तेजी से बढ़ रहे नवजात बच्चों को खरीदने के मामले।

रोहित कुमार, चंडीगढ़। मानव तस्करी (Human Trafficking) के कई चेहरें हैं। बच्चों से लेकर बालिग लड़कियां मानव तस्करों का शिकार बन जाती हैं। लेकिन, अब इन तस्करों के निशाने पर नवजात भी आ गए हैं। तस्करों की नजर अस्पतालों से लेकर हर उन जगहों पर टिकी होती है, जहां से नवजातों (New Born Babies) को गायब किया जा सकता है। इसके बाद उसका सौदा होता है। सौदा पक्का होते ही नवजात को खरीददारों के हाथों में सौंप दिया जाता है।

पंजाब पुलिस (Punjab Police) की ओर से पिछले एक साल में आधा दर्जन से ज्यादा ऐसे ऐसे मामले पकड़े है जिन से साबित हुआ है कि यह धंधा बहुत दिनों से चल रहा है। बच्चों की तस्करी का एक दूसरा सबसे दर्दनाक चेहरा यह भी है जहां तस्कर हंसते-खेलते बच्चों को कमाने के लिए अपने साथ ले जाते है, फिर वे लौटकर नहीं आते।

अंतरराज्यीय गिरोह के आठ लोग गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने पंजाब के मुक्तसर से 50 हजार रुपये में खरीदी नवजात को छुड़वाकर अंतरराज्यीय गिरोह के आठ लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपितों में से दो महिलाएं पंजाब के अबोहर जिले की ही रहने वाली हैं। अब पुलिस दिल्ली पुलिस की ओर से पकड़े गए आरोपितों को ट्रांजिक्ट रिमांड पर लाने की तैयारी कर रही है, जिससे आरोपितों से इस बात की पूछताछ की जा सके कि क्या पहले भी राज्य में इस तरह की वारदातों को अंजाम दिया गया है।

इससे पहले बठिंडा में 2 दिसंबर 2022 को सिविल अस्पताल से बच्चा चोरी हुआ था। पुलिस ने बच्चा चोरी करने वालों को गिरफ्तार कर लिया था। चोरी करने वाली महिला ने अपने बच्चे की मौत के बाद ससुराल वालों से बचने के लिए बच्चा चोरी किया था।

पटियाला पुलिस ने सात लोगों के गैंग का किया भंडाफोड़

7 दिसंबर 2022 को पंजाब की पटियाला पुलिस ने सात लोगों के एक गैंग का भंडाफोड़ किया है जो नवजात बच्चों की खरीद-फरोख्त में शामिल थे। गैंग में दो महिलाएं भी शामिल थी। पुलिस ने गैंग के सदस्यों के पास से दो नवजात बच्चों को भी बरामद किया था। आरोपिततों में बलजिंदर सिंह, अमनदीप कौर, भूपिंदर कौर, ललित कुमार, सजीत हरप्रीत सिंह और सुखविंदर सिंह शामिल थे। पुलिस को इस गैंग के खिलाफ टिप मिले थे, जिसके बाद पुलिस को कामयाबी मिली थी।

रेलवे स्टेशन से चोरी हुआ बच्चा

09 नवंबर 2023 ट्रेन में सिवान से लुधियाना आया परिवार रात अधिक होने की वजह से स्टेशन पर ही आराम करने के लिए रुका था। रात को बच्चे को मां ने दूध पिलाया और फिर बेंच के नीचे सुला दिया। सुबह उसे बच्चा नहीं मिला। स्टेशन परिसर में जगह जगह पर सीसीटीवी कैमरे लगे होने के बावजूद जीआरपी व आरपीएफ को इसकी भनक तक नहीं लगी। जब दिन चढ़ने पर मां बाप ने बच्चा चोरी होने का शोर मचाया तो स्टेशन परिसर में हड़कंप मच गया। लुधियाना में ऐसे तीन मामले में हुए थे जिन को पुलिस ने सुलझा लिया।

ये भी पढ़ें: पंजाब सीएम भगवंत मान ने पुलिस को दिए 410 हाईटेक वाहन, नकोदर में किया 283 करोड़ के विकास कार्यों का उद्घाटन

अमृतसर के बटाला में हुई घटना

8 अक्टूबर 2023 को अमृतसर के बटाला में महिला सर्बजीत कौर उर्फ बब्बू बच्चे को चोरी करके फरार हो गई थी। अपने प्रेमी के साथ साजिश रची थी। इस मामले में सभी आरोपितों को पकड़ लिया गया था।

मानव तस्करी विरोधी यूनिट को किया मजबूत

मानव तस्करी करने के कई मामले सामने आ रहे हैं। पंजाब सरकार ने मानव तस्करी और जाली एजेंटों के जरिए विदेशों में की जा रही तस्करी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए मानव तस्करी विरोधी यूनिट को मजबूत कर दिया है। यूनिट को बीते दिनों नए वाहनों से लैंस किया गया है। बीते साल 21 से ज्यादा मामले यूनिट की ओर से सुलझाए गए जोकि मानव तस्करी से जुडे़ है।

ये भी पढ़ें: Chandigarh: गैंगस्टर भूप्पी राणा की हत्या करने आए 3 शूटर गिरफ्तार, लॉरेंस बिश्नोई और गोल्डी बराड़ के कहने पर आए थे आरोपी