Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खिलाड़ियों की मांग जल्द जारी हो पंजाब यूनिवर्सिटी का स्पो‌र्ट्स कैलेंडर

पंजाब विश्वविद्यालय (पीयू) और इससे मान्यता प्राप्त कालेजों और रीजनल सेंटरों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

By JagranEdited By: Updated: Sun, 07 Aug 2022 11:44 PM (IST)
Hero Image
खिलाड़ियों की मांग जल्द जारी हो पंजाब यूनिवर्सिटी का स्पो‌र्ट्स कैलेंडर

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : पंजाब विश्वविद्यालय (पीयू) और इससे मान्यता प्राप्त कालेजों और रीजनल सेंटरों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है। दाखिला प्रक्रिया शुरू होने के साथ खिलाड़ी जल्द स्पो‌र्ट्स कैलेंडर जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। पिछले साल पंजाब यूनिवर्सिटी ने अपना स्पो‌र्ट्स कैलेंडर अगस्त में जारी कर दिया था और इंटर कालेज टूर्नामेंट अक्टूबर में शुरू हुए थे। इस साल दाखिले की प्रक्रिया एक महीने की देरी से शुरू हुई है। खिलाड़ियों की मांग है कि खेल आयोजनों पर इस देरी का असर नहीं पड़ना चाहिए और टूर्नामेंट समय पर ही शुरू होने चाहिए। अलग -अलग खेलों से जुड़े कोच का भी कहना है कि कालेजों में दाखिले की प्रक्रिया के बीच ही स्पो‌र्ट्स कैलेंडर जारी कर देना चाहिए, ताकि कालेज व खिलाड़ी स्पो‌र्ट्स कैलेंडर के हिसाब से अपनी तैयारी कर सकें। वहीं, पीयू स्पो‌र्ट्स डिपार्टमेंट के अधिकारियों का कहना है कि एसोसिएशन आफ इंडियन यूनिवर्सिटी (एआइयू) की आल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी की घोषणा के बाद तुरंत पीयू की तरफ से अपना स्पो‌र्ट्स कैलेंडर जारी कर दिया जाएगा। हमें अपना स्पो‌र्ट्स कैलेंडर घोषित करने से पहले एआइयू कैलेंडर का इंतजार करना होगा, ताकि उसी हिसाब से खेल आयोजनों को किया जा सके। बता दें कि पंजाब यूनिवर्सिटी से मान्यता प्राप्त कालेजों और रीजनल सेंटरों की संख्या 196 है और इन्हीं के बीच इंटर कालेज टूर्नामेंट का आयोजन होता है।

खिलाड़ियों का कहना है कि पिछले साल पंजाब यूनिवर्सिटी ने एआइयू शेड्यूल की प्रतीक्षा किए बिना ही एक अस्थायी स्पो‌र्ट्स कैलेंडर की घोषणा कर दी थी। स्पो‌र्ट्स डिपार्टमेंट इस साल भी ऐसा ही कर सकता है। इसके अलावा पीयू अपनी दाखिला प्रक्रिया की घोषणा करते समय एआइयू का पालन नहीं करती है। इसलिए खिलाड़ियों के लिए प्रक्रिया को आसान बनाने का एक तरीका होना चाहिए। कैलेंडर को सार्वजनिक किया जाना चाहिए, ताकि खिलाड़ी अपनी तैयारी अच्छे से कर सकें। आल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी चैंपियनशिप के लिए कैंपों का आयोजन और टीमों का चयन भी इंटर कालेज टूर्नामेंट में प्रदर्शन के आधार पर होता है।

दूसरी तरफ दिक्कत यह है कि पीयू यूनिवर्सिटी में अभी स्पो‌र्ट्स डायरेक्टर और डिप्टी स्पो‌र्ट्स डायरेक्टर का पद खाली पड़ा हुआ है। ऐसे में इंटर यूनिवर्सिटी चैंपियनशिप के संचालन की जिम्मेदारी किसे सौंपी जाएगी, यह भी एक बड़ी चुनौती है। बतौर स्पो‌र्ट्स डायरेक्टर प्रो. प्रशांत गौतम अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे हैं और वह पहले से ही विभाग में महत्वपूर्ण पदों को भरने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। इसी साल अप्रैल में डा. राकेश मलिक ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने डा. हरिसिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय, सागर (एमपी) में निदेशक के पद ज्वाइन किया है। इससे पहले वह इन आयोजनों में अहम भूमिका निभाते रहे हैं। कोट्स -

हर बार की तरह इस बार भी अक्टूबर से पंजाब यूनिवर्सिटी की इंटर कालेज प्रतियोगिताएं शुरू हो जाएंगी। खिलाड़ी अपने स्तर पर तैयारी कर रहे हैं। पंजाब यूनिवर्सिटी ने खिलाड़ियों को तैयार करने के लिए पहली अगस्त से अलग-अलग खेलों के समर कैंप शुरू कर दिए हैं। सभी खेलों का आयोजन समय पर होगा। इसके सफल आयोजन की जिम्मेदारी हमारी है। जल्द ही स्पो‌र्ट्स कैलेंडर जारी कर दिया जाएगा।

यह विडियो भी देखें

प्रो. प्रशांत गौतम, स्पो‌र्ट्स डायरेक्टर, पंजाब यूनिवर्सिटी