Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Panchayat Chunav: कहीं 35 लाख तो कहीं 2 करोड़, पंजाब में सरपंच की कुर्सी के लिए लगी बोली पर चुनाव आयोग बड़ा एक्शन

पंजाब में सरपंच पद की नीलामी की खबरें सामने आने के बाद राज्य चुनाव आयोग ने 24 घंटे के भीतर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। आयोग ने सभी जिला चुनाव अधिकारियों को अपने-अपने जिलों में ऐसी किसी भी घटना की जांच करने और रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया है। आयोग ने कहा कि सरपंच का पद नीलाम किया जा रहा है जो लोकतांत्रिक परंपराओं के तहत गलत है।

By Rohit Kumar Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Tue, 01 Oct 2024 08:25 PM (IST)
Hero Image
राज्य चुनाव आयोग सरपंच पद की नीलामी को लेकर सख्त। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। राज्य चुनाव आयोग ने सरपंच पद की नीलामी की खबरें सामने आने के बाद इस मामले में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

राज्य चुनाव आयुक्त राज कमल चौधरी ने राज्य के सभी डिप्टी कमिश्नर कम जिला चुनाव अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे अपने-अपने जिलों में ऐसी किसी भी घटना, चाहे रिपोर्ट की गई हो या प्रक्रिया में हो, की पूरी बारीकी से जांच करें और 24 घंटे के भीतर अपनी टिप्पणियों सहित विस्तृत रिपोर्ट आयोग को पेश करें।

चौधरी ने कहा कि सरपंच का पद नीलाम किया जा रहा है, जोकि लोकतांत्रिक परंपराओं के तहत गलत है।

उल्लेखनीय है कि राज्य में 13,237 ग्राम पंचायतों के चुनाव 15 अक्टूबर को होंगे। गांवों में धड़ेबंदी को रोकने के लिए पंजाब सरकार ने पार्टी चिन्ह पर चुनाव लड़ने के नियम में संशोधन किया है, ताकि गांव में सर्वसम्मति से सरपंच चुने जाए।

वहीं, पंचायतों में सर्वसम्मति से सरपंच बनाने के नाम पर सरपंच की कुर्सी की बोलियां लगनी शुरू हो गई हैं। जिसकी सबसे बड़ी बोली, उसे ही सरपंच बनाया जाएगा।

श्री मुक्तसर साहिब जिले के विधानसभा क्षेत्र गिद्दड़बाहा स्थित गांव कोटली की पंचायत कोठे चीदियांवाली में सरपंच की कुर्सी की बोली 35 लाख रुपये तक पहुंची तो गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक ब्लाक स्थित गांव हरदोरवाल कलां में बोली दो करोड़ रुपये तक पहुंच गई।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें