Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने पंजाब और हरियाणा HC के लिए की पांच नामों की सिफारिश, न्यायाधीश के रूप में होंगे पदोन्नत

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने एक नोटिस जारी करते हुए पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में न्यायाधीश की नियुक्ति के लिए पांच अधिवक्ताओं के नामों की सिफारिश की है। वह पांच वकील हैं- हरमीत सिंह ग्रेवाल दीपिंदर सिंह नलवा सुमित गोयल सुदीप्ति शर्मा और कीर्ति सिंह। वहीं इस फैसले को लेकर पंजाब और हरियाणा दोनों ही राज्यों के मुख्यमंत्री और राज्यपाल इस पर सहमत हो गए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Wed, 18 Oct 2023 05:33 PM (IST)
Hero Image
पंजाब और हरियाणा HC के लिए की पांच नामों की सिफारिश

एएनआई, चंडीगढ़। Supreme Court Collegium: सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने एक नोटिस जारी करते हुए पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट (Punjab Haryana High Court) में न्यायाधीश की नियुक्ति के लिए पांच अधिवक्ताओं के नामों की सिफारिश की है।

वह पांच वकील हैं-

  • हरमीत सिंह ग्रेवाल
  • दीपिंदर सिंह नलवा
  • सुमित गोयल
  • सुदीप्ति शर्मा
  • कीर्ति सिंह

सीएम और राज्यपालों ने जताई सहमति

बता दें कि कॉलेजियम ने अपने पारित किए गए प्रस्ताव में कहा कि 21 अप्रैल, 2023 को पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश ने अपने दो वरिष्ठ सहयोगियों क साथ बातचीत कर के इन पांच अधिवक्ताओं को न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत करने की सिफारिश की थी। वहीं इस फैसले को लेकर पंजाब और हरियाणा, दोनों ही राज्यों के मुख्यमंत्री और राज्यपाल इस पर सहमत हो गए हैं।

पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के लिए कॉमन HC

बता दें कि पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट भारत के दो पंजाब और हरियाणा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ कॉमन हाई कोर्ट है। ये चंडीगढ़ में स्थित है।

4.5 मामले अब भी हाई कोर्ट में पेंडिंग

इस समय हाई कोर्ट में न्यायाधीशों की स्वीकृत संख्या 85 है। इनमें से 64 न्यायाधीश स्थायी हैं। यहां मुख्य न्यायाधीश समेत 21 अतिरिक्त न्यायाधीश शामिल हैं। ये भी बता दें कि इस वक्त पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट लगभग 4.5 लाख मामले पेंडिंग है। वहीं इन पेंडिंग केसेस की बात करें तो पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट इसमें देश में पांचवें स्थान पर हैं।

Also Read: Punjab News: दीवाली से पहले केंद्र सरकार ने किसानों,कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए किया ये बड़ा एलान

40 बड़े कमरे और बड़ी सी लाइब्रेरी है शामिल

ये भी बता दें कि पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट 1 नवंबर 1966 से काम कर रहा है। यहां पर 40 बड़े और शानदार ढंग से सुसज्जित कोर्ट रूम, 3 बार रूम, 1 न्यायाधीशों की लाइब्रेरी, एक डिस्पेंसरी और एक कैंटीन शामिल हैं।

Also Read: Punjab News: शराब तस्करी को रोकने के लिए पंजाब पुलिस आबकारी विभाग सख्त, सात जिलों में सेटअप किए जा रहे है विशेष नाके