Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab Panchayat Election: सरपंच पदों पर नीलामी का मामला हाईकोर्ट पहुंचा, करोड़ों रुपए तक में लग रही बोलियां

Punjab Latest News पंजाब में सर्वसम्मति से सरपंच चुने जाने के नाम पर हो रही बोलीबाजी का मामला अब हाईकोर्ट पहुंच गया है। राज्य चुनाव आयोग ने इस मामले में डिप्टी कमिश्नरों से रिपोर्ट मांगी है। कई गांवों में सरपंच पद के लिए करोड़ों रुपये तक की बोली लग रही है। इस प्रथा को अलोकतांत्रिक करार दिया जा रहा है।

By Kailash Nath Edited By: Prince Sharma Updated: Wed, 02 Oct 2024 10:26 PM (IST)
Hero Image
Punjab Haryana High Court: पंजाब हरियाणा हाई कोर्ट (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। ग्राम पंचायत के चुनाव में सर्व सम्मति से सरपंच चुने जाने को लेकर बोली लगाए जाने का मामला हाईकोर्ट पहुंच गया हैं। जानकारी के अनुसार इसे लेकर याचिका दायर की गई है।

राज्य चुनाव कमिश्नर राज कमल चौधरी ने बताया कि उनकी जानकारी में आया हैं कि इस संबंध में हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई हैं। वहीं, उन्होंने बताया कि डिप्टी कमिश्नरों से जो रिपोर्ट मांगी गई थी वह आनी शुरू हो गई हैं। लेकिन अभी सभी जिलों से रिपोर्ट नहीं आई है। उन्होंने कहा कि अब यह मामला अदालत के विचाराधीन हो गया है।

15 अक्टूबर को होगा पंचायत चुनाव

बता दें कि राज्य चुनाव आयोग ने 15 अक्टूबर को होने वाले पंचायत चुनाव से पहले सरपंच पदों की नीलामी की खबरें सामने आने के बाद 24 घंटे के अंदर डिप्टी कमिश्नर से विस्तृत रिपोर्ट मांगी थी।

बता दें कि पंचायतों में सर्वसम्मति से सरपंच बनाने के नाम पर सरपंच पदों की बोलियां लगनी शुरू हो गई हैं। जिसकी सबसे बड़ी बोली, उसे ही सरपंच बनाया जाएगा।

दो करोड़ रुपए तक लगी बोली

गिद्दड़बाहा के गांव कोटली की पंचायत कोठे चीदियांवाली में सरपंच पद की बोली 35 लाख रुपये तक पहुंची तो गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक ब्लाक स्थित गांव हरदोरवाल कलां में बोली दो करोड़ रुपये तक पहुंच गई थी।

जिसके बाद राज्य चुनाव कमिश्नर ने सभी डिप्टी कमिश्नरों से रिपोर्ट तलब की थी। वहीं, सर्व सम्मति से सरपंच चुने जाने को अलोकतांत्रिक भी करार दिया जाने लगा है।

यह भी पढ़ें- अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद एक्टिव मोड में भगवंत मान, रुके हुए कामों के तेजी से निपटाने के लिए खुद संभाली कमान

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें