Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lakhbir Singh Landa के खिलाफ दर्ज हैं 33 आपराधिक मामलें, हथियारों से लेकर रॉकेट लॉन्‍चर की करता था तस्‍करी; ऐसे बना गैंगस्‍टर

Lakhbir Singh Landa केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से आतंकी घोषित किए गए लखबीर सिंह लांडा के खिलाफ 33 मामले दर्ज हैं। 34 सालों के लखबीर सिंह ने बी फार्मेसी की है। आरोपित के खिलाफ पहला आपराधिक मामला घर की गली में एक विवाद को लेकर दर्ज हुआ। धीरे-धीरे मामले बढ़ने लगे और वह गैंगस्टरों व अन्य अपराधियों के संपर्क में आया।

By Rohit Kumar Edited By: Himani Sharma Updated: Mon, 01 Jan 2024 05:31 PM (IST)
Hero Image
Lakhbir Singh के खिलाफ दर्ज हैं 33 आपराधिक मामलें (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। बीते दिनों केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से आतंकी घोषित किए गए लखबीर सिंह के खिलाफ 33 के करीब मामले दर्ज है। 34 सालों के लखबीर सिंह (Lakhbir Singh Landa) ने बी फार्मेसी की है। आरोपित के खिलाफ पहला आपराधिक मामला घर की गली में एक विवाद को लेकर दर्ज हुआ। धीरे-धीरे मामले बढ़ने लगे और वह गैंगस्टरों व अन्य अपराधियों के संपर्क में आया।

रॉकेट लॉन्‍चर की करता था तस्‍करी

लखबीर सिंह का राज्य में अपराधी घेरा इतना बड़ा हो चुका है कि पंजाब पुलिस की ओर से पिछले डेढ़ साल में आरोपित के साथ संबंधित 71 आरोपितों को गिरफ्तार किया गया है। लखबीर का गिरोह छोटे हथियारों से लेकर रॉकेट लॉन्चर तक की तस्करी करता है। लखबीर सिंह अपने साथ आतंकी हरविंदर सिंह रिंदा के साथ मिलकर सीमापार से नशा तस्करी का कारोबार चला रहा है।

यह भी पढ़ें: Punjab News: अब पंजाब में सस्‍ती होगी बिजली, राज्‍य सरकार ने खरीदा गोइंदवाल थर्मल प्लांट; जानिए क्‍या होगी एक यूनिट की दर

इन हमलों में था शामिल

पिछले समय के दौरान लखबीर सिंह की ओर से किए गए हमलों में 9 मई 2022 को मोहाली स्थित पंजाब पुलिस इंटेलिजेंस मुख्यालय पर आरपीजी अटैक, 16 अगस्त 2022 को अमृतसर में सब इंस्पेक्टर दिलबाग सिंह की गाड़ी के नीचे आइडीडी लगना, 11 अक्टूबर 2022 को तरनतारन में एक कपड़ा व्यापारी की हत्या, 10 दिसंबर 2022 को तरनतारन स्थित सरहाली कलां थाने में हमला करना शामिल है। पुलिस की ओर से 4 अगस्त 2022 को हरियाणा के कुरूक्षेत्र के शाहबाद से उसके दो साथियों को आइईडी के साथ गिरफ्तार किया गया था।

लखबीर व सतबीर ग्रुप के 15 सदस्यों को किया गया अरेस्‍ट

पुलिस की ओर से लखबीर व सतबीर ग्रुप के 15 सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है। ध्यान रहे कि लखबीर सिंह के खिलाफ साल 2021 में लुक आउट सर्कुलर जारी किया गया था। एनआइए ने लखबीर सिंह दस लाख का इनाम घोषित कर रखा है। जबकि लखबीर के साथियों पर 5 लाख का इनाम घोषित है।

यह भी पढ़ें: Chandigarh News: सड़क सुरक्षा फोर्स की नई वर्दी हुई फाइनल, अब इस रंग की यूनिफॉर्म में नजर आएंगे जवान; NIFD ने किया डिजाइन

केंद्र सरकार के मुताबिक, लखबीर सिंह आतंकवादी गतिविधियों में शामिल है। इसी के चलते उसे आतंकी घोषित किया गया है। इस साल अगस्त में एनआईए की विशेष अदालत ने तरनतारन जिले के किरियन गांव में आतंकी लखबीर सिंह की संपत्ति जब्त करने का आदेश दिया था।