Move to Jagran APP

अब तक पंजाब के 90 फीसदी लोगों के घरों का बिजली बिल जीरो, मान सरकार ने प्राइवेट थर्मल प्लांट भी खरीदा

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की अगुवाई वाली पंजाब सरकार ने गोइंदवाल साहब स्थित 540 मेगावाट के जीवीके कंपनी के थर्मल प्लांट को खरीद है। पावरकॉम ने इसे 1080 करोड़ रुपए में खरीदा है। अब इसका नाम गुरु अमर दास थर्मल प्लांट रखा गया है। अभी तक सरकार अपनी संपत्ति को बेचती ही थी लेकिन भगवंत सिंह मान सरकार ने पहली बार किसी प्राइवेट प्लांट को खरीदा।

By Jagran News Edited By: Gaurav Tiwari Updated: Tue, 17 Sep 2024 04:30 PM (IST)
Hero Image
राज्य में 2 माह के सर्किल पर 600 यूनिट फ्री बिजली मिल रही है।

डिजिटल टीम, चंडीगढ़। पंजाब में करीब 90 फीसदी घरों का बिजली का बिल शून्य है। 16 अप्रैल 2022 को मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने यह फैसला लिया था कि 1 जुलाई से पंजाब में प्रत्येक घर को 300 यूनिट बिजली प्रति माह फ्री दी जाएगी। तब लोगों के साथ-साथ पंजाब के राजनीतिक पार्टियों के मन में भी यह सवाल आए थे कि मुख्यमंत्री का यह फैसला लंबे समय लागू नहीं रह सकेगा। लेकिन अब तक पंजाब में 90 फीसदी से ज्यादा घरेलू बिजली उपभोक्ताओं का बिजली बिल शून्य ही रहा है। राज्य में 2 माह के सर्किल पर 600 यूनिट फ्री बिजली मिल रही है। पूरे देश में पंजाब ही एक मात्र ऐसा राज्य हैं जहां के निवासियों को यह सुविधा मिल रही है। यही नहीं पंजाब पूरे देश में एक मात्र ऐसा राज्य बन गया हैं जिसने प्राइवेट थर्मल प्लांट को खरीदा।

भगवंत सिंह मान सरकार ने खरीदा प्राइवेट पावर प्लांट

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की अगुवाई वाली पंजाब सरकार ने गोइंदवाल साहब स्थित 540 मेगावाट के जीवीके कंपनी के थर्मल प्लांट को खरीद है। पावरकॉम ने इसे 1080 करोड़ रुपए में खरीदा है। अब इसका नाम गुरु अमर दास थर्मल प्लांट रखा गया है। अभी तक सरकार अपनी संपत्ति को बेचती ही थी लेकिन भगवंत सिंह मान सरकार ने पहली बार किसी प्राइवेट प्लांट को खरीदा। पंजाब सरकार ने मात्र 6 साल पहले ही शुरू हुए थर्मल प्लांट को 2 करोड़ रुपए प्रति मेगावाट के हिसाब से खरीद है। फ्री बिजली योजना को लागू रखते हुए निजी थर्मल प्लांट को खरीदने का साहस दिखा कर मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने पूरे देश में अपनी एक पहचान बनाई।

भीषण गर्मी में दी गई बिजली की निर्बाध सप्लाई

पंजाब सरकार ने न सिर्फ 90 फीसदी घरों का बिजली बिल जीरो किया और निजी थर्मल प्लांट खरीदा बल्कि जुलाई माह में भीषण गर्मी के दौरान एक ही दिन में 36260 लाख यूनिट की रिकार्ड उच्च बिजली मांग को भी सफलतापूर्वक पूरा किया है। भीषण गर्मी और बिजाई के दौरान बिजली की मांग अपने उच्चतम स्तर पर थी। सरकार ने उसे भी सफलता पूर्वक पूरा किया। भीषण गर्मी और लू के बीच इंडस्ट्री और आम उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली की सप्लाई मिलती रही।

मुख्यमंत्री भगवंत ने कहा कि हमारी सरकार ने न सिर्फ निजी थर्मल प्लांट को खरीदा। बल्कि यह प्लांट रिकार्ड प्लांट लोड फैक्टर चला। गुरु अमरदास थर्मल प्लांट ने 327 मिलियन यूनिट बिजली पैदा की है। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य बिजली के क्षेत्र में न सिर्फ आत्मनिर्भर बनने का बल्कि लोगों को क्वालिटी व निर्बाध बिजली मुहैया करवाने का भी है। 300 यूनिट फ्री बिजली मिलने से लोगों में सरकार के प्रति एक विश्वास पैदा हुआ है जोकि अभी तक महंगी बिजली की वजह से परेशान रहते थे। अब उन्हें दो माह के सर्कल में 600 यूनिट फ्री बिजली मिलती है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।