Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कालका से सोलन ट्रैक पर फिर दौड़ेंगी टॉय ट्रेन, इस दिन से शुरू होगा संचालन; यहां जानिए पूरा टाइमटेबल

अगर आप भी सोलन या शिमला जाने के बारे में सोच रहे हैं और ट्रेन से सफर करना चाहते हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है। जल्द ही कालका-शिमला रेलवे ट्रैक खुलने वाला है। कालका से सोलन तक रेलवे ट्रैक के मरम्मत का काम भी पूरा हो चुका है और बुधवार यानी कि कल से दो टॉय ट्रेन चलेंगी। इन रेलगाड़ियों का क्या समय रहेगा चलिए आगे जानते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Gurpreet CheemaUpdated: Tue, 19 Sep 2023 12:41 PM (IST)
Hero Image
कालका से सोलन के लिए दो टॉय ट्रेन चलने के लिए तैयार

चंडीगढ़, विकास शर्मा। Kalka to Shimla Toy Train: वर्ल्ड हैरिटेज कालका-शिमला रेलवे पर ट्रैक की मरम्मत का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है। मौसम साफ रहने और रेलवे कर्मियों की दिन रात की मेहनत की बदौलत कालका से सोलन तक के ट्रैक की मरम्मत कर ली गई है। तेज बारिश की वजह से इस ट्रैक पर कई जगह भूस्खलन व पहाड़ों के खिसकने से इस ट्रैक को खासा नुकसान पहुंचा था। नौ से 11 जुलाई को हुई जोरदार बारिश के बाद से इस ट्रैक पर टॉय ट्रेनों की आवाजाही बंद है।

कालका रेलवे स्टेशन के अधीक्षक सीता राम मीणा ने बताया कि बुधवार से इस ट्रैक पर दो टॉय ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। सोलन से शिमला ट्रैक को खुलने में अभी और समय लगेगा। मौसम साफ है और ट्रैक के इस सेक्शन पर मरम्मत का काम जोर शोर से चल रहा है। यह ट्रैक कब तक खुलेगा अभी इसके बारे में स्टीक जानकारी नहीं दी जा सकती है।

यह रहेगा ट्रेनों के संचालन का समय

कालका से सोलन के बीच पहली ट्रेन का संचालन सुबह साढ़े चार बजे ट्रेन (4506) का होगा। यह दोनों ट्रेन अनारक्षित कैटेगरी की होगी। ट्रेन सुबह साढ़े बजे कालका स्टेशन से चलेगी और सवा सात बजे के करीब सोलन रेलवे स्टेशन के बीच में पहुंचेगी।

दूसरी ट्रेन कालका से (04505) सुबह 12:10 बजे चलेगी। कालका-शिमला रेलवे ट्रैक 119 साल पुराना है। कालका शिमला रेलवे ट्रैक 9 नवंबर 1903 को शुरूआत हुआ था। 96 किमी लंबे इस रेलमार्ग पर 18 स्टेशन है। 103 सुरंगें और 869 छोटे-बड़े पुल हैं। इसी अनूठे निर्माण की वजह से यूनेस्को ने जुलाई 2008 में इसे वर्ल्ड हेरिटेज का दर्जा दिया था।

यह भी पढ़ें: 40 फीसदी ठीक हुआ रेल लाइन का काम, 16 सितंबर तक बहाल होगी कालका से सोलन तक की रेल सेवाएं

30 सितंबर तक सोलन से शिमला तक का ट्रैक होगा ठीक

रेलवे की तरफ से पहले चरण कालका से कोटी तक ट्रैक को 10 सितंबर में ठीक किया गया। वहीं दूसरे चरण में कालका से सोलन तक के ट्रैक को 20 सितंबर तक और आखिरी चरण में सोलन से शिमला तक के ट्रैक को 30 सितंबर तक बहाल करने की लक्ष्य रखा गया था। करीब दो माह से अधिक समय से रेल सेवाएं बंद है। सोलन से शिमला के बीच रेलवे ने ठेकेदारों को तेजी से कार्य करने के भी निर्देश दिए है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें