Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चंडीगढ़ से महज 20 किमी दूर ट्रैकिंग, बोटिंग और साइकिलिंग का लें मजा, 2000 रुपये में एक रात के लिए टेंट हाउस

चंडीगढ़ से महज 20 किलोमीटर की दूरी पर बना यह टूरिस्ट प्लेस शानदार जगह है। पर्यटकों के लिए ट्रैकिंग के लिए खास तौर पर चार ट्रैक बनाए गए हैं। जंगल के बीच बने यह ट्रैक कुदरत को करीब से देखने और समझने का अवसर प्रदान करते हैं।

By Ankesh ThakurEdited By: Updated: Tue, 04 Jan 2022 02:24 PM (IST)
Hero Image
शिवालिक पहाड़ियों के प्राकृतिक दृश्यों की खूबसूरती और डैम का पानी पर्यटकों को खूब लुभाता है।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। सिटी ब्यूटीफुल चंडीगढ़ में बहुत सी एसी जगह है जहां देश विदेश से लोग घूमने आते हैं। चंडीगढ़ में सुखना लेक (Sukhna Lake), रॉक गार्डन (Rock Garden), बर्ड पार्क (Bird Park), टैरेस गार्डन, जापानी गार्ड सहित अन्य कई टूरिस्ट प्लेस हैं। वहीं, चंडीगढ़ से मात्र 20 किलोमीटर दूर इस जगह के बारे में कम ही लोग अभी तक जानते हैं। यह जगह सिसवां डैम है जो पंजाब के मुल्लांपुर एरिया में आती है। सिसवां डैम इन दिनों पर्यटकों का सबसे पसंदीदा टूरिस्ट प्लेस बना हुआ है। हालांकि इस जगह के बारे में लोकल लोग ही जानते हैं। दूसरे राज्यों से आने वाले पर्यटकों को अभी तक इस जगह के बारे में पूरी जानकारी नहीं है। 

सिसंवा डैम को टूरिस्ट प्लेस बनाने के लिए पंजाब सरकार ने यहां कई काम किए हैं। पंजाब के तत्कालीन मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और तत्कालीन फॉरेस्ट मिनिस्टर साधू सिंह धर्मसोत ने इस पर्यटन स्थल का उद्घाटन 24 अगस्त 2021 में किया था। यहां की शिवालिक पहाड़ियों के प्राकृतिक दृश्यों की खूबसूरती और डैम का पानी पर्यटकों को खूब लुभाता है।

यहां खास तौर पर टेंट हाउस बनाए गए हैं, जहां पर्यटक रात को स्टे कर सकते हैं।

पंजाब के पर्यटन विभाग द्वारा इसे सिसवां डैम को राज्य के मुख्य पर्यटन स्थलों के रूप में विकसित करने के लिए कई प्रकार के कदम उठाए जा रहे हैं। यहां बोटिंग, ट्रैकिंग, साइकिल ट्रैकिंग और टेंट हाउस जैसी सुविधाएं हैं। यहां आने वाले पर्यटक कुदरत और जंगल एरिया में घूमना पसंद करते हैं।

सिसवां डैम में ट्रैकिंग के लिए ट्रैक भी बनाए गए हैं।

वीकेंड पर ट्रैकिंग के लिए आते हैं लोग

पर्यटकों के लिए वन विभाग की तरफ से ट्रैकिंग के लिए खास तौर पर चार ट्रैक बनाए गए हैं। जंगल के बीच बने यह ट्रैक कुदरत को करीब से देखने और समझने का अवसर प्रदान करते हैं। यह स्थल चंडीगढ़ की सुखना लेक की तरह होने के कारण ट्राईसिटी के लोगों की पसंदीदा जगह बनती जा रही है। यहां के कर्मचारियों का कहना है कि शनिवार और रविवार को लोग काफी संख्या में घूमने आते हैं और शिवालिक की पहाड़ियों में गिरे हुए डैम में बोटिंग कर कुदरत की खूबसूरत दृश्यों का नजारा लेते हैं।

अभी कम ही लोग इस जगह के बारे में जानते हैं।

नए साल के पहले दिन पहुंचे 15-20 हजार टूरिस्ट

यहां पंजाब वाइल्ड लाइफ की ओर से एक इंटरप्रिटेशन सेंटर भी बनाया जा रहा है, यहां आने वाले पर्यटकों को पंजाब के जंगली जीव एवं पक्षियों के बारे में जानकारी दी जाएगी। इतना ही नहीं इसमें कौन सा पक्षी और जंगली जानवर किस तरह की आवाज निकालता है वह भी इस सेंटर में ऑडियो सिस्टम के जरिए सुनाया जाएगा। नए साल 2022 के पहले दिन यहां 15 से 20 हजार सैलानी पहुंचे थे।

सिसवां डैम में बोटिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

एक रात का किराया 2000 रुपये

सैलानियों के लिए टेंट हाउस का इंतजाम भी किया गया है। जो दूर दराज से घूमने आते हैं और रात को ठहरना चाहते हैं। जिसका 1 दिन का किराया 2,000  बताया जा रहा है। टेंट हाउस में सुख सुविधाओं के लिए गर्मियों के दिनों में एसी और सर्दियों में हीटर का प्रबंध किया गया है। पर्यटकों के लिए टेंट हाउस को लग्जरी चीजों के द्वारा लेस किया गया है। यह पर्यटक स्थल सर्दियों के दिनों में सुबह 6 से शाम के 6 बजे तक और गर्मियों में सुबह पांच बजे से लेकर शाम सात बजे खुला रहता है।