Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पंजाब में आम आदमी क्लीनिक के दो माह, 3 लाख से अधिक मरीज पहुंचे, पढ़ें कौन-कौन टेस्ट हो रहे मुफ्त

राज्य में आम आदमी क्लीनिक खुलने से सिविल अस्पतालों पर भी दवाब कम हुआ है। स्वास्थ्य मंत्री चेतन सिंह जौड़ामाजरा का कहना है कि राज्य की 100 आम आदमी क्लीनिकों में प्रतिदिन 7 हजार से अधिक मरीज पहुंच रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह क्लीनिक मरीजों विशेष रूप से ओपीडी सेवाओं की ज़रूरत वाले मरीजों के लिए वरदान साबित हुए हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Kamlesh BhattUpdated: Sun, 16 Oct 2022 05:16 PM (IST)
Hero Image
पंजाब में आम आदमी क्लीनिकों में तीन लाख से ज्यादा मरीजों का मुफ्त इलाज। सांकेतिक फोटो

आनलाइन डेस्क, चंडीगढ़। पंजाब में आम आदमी क्लीनिक को खुले हुए दो माह पूरे हो गए हैं। राज्य में इसी वर्ष 15 अगस्त को आम आदमी क्लीनिक की शुरुआत की गई थी। इन क्लीनिकों में 41 तरह के टेस्ट व 100 तरह की दवाएं मरीजों को मुफ्त दी जा रही हैं। सरकार को दावा है कि पिछले दो माह में तीन लाख से अधिक मरीजों का इन क्लीनिकों में इलाज हुआ है। 

राज्य में आम आदमी क्लीनिक खुलने से सिविल अस्पतालों पर भी दवाब कम हुआ है। स्वास्थ्य मंत्री चेतन सिंह जौड़ामाजरा का कहना है कि राज्य की 100 आम आदमी क्लीनिकों में प्रतिदिन 7 हजार से अधिक मरीज पहुंच रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह क्लीनिक मरीजों, विशेष रूप से ओपीडी सेवाओं की ज़रूरत वाले मरीजों के लिए वरदान साबित हुए हैं, जो अब तक लंबी कतार में खड़े होने के डर के कारण सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ नहीं ले रहे थे।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि 15 अगस्त से 15 अक्टूबर 2022 तक मरीजों की संख्या 3,47,193 तक पहुंच गई है।इन क्लीनिकों में अब तक 45,570 क्लीनिकल टेस्ट किए गए हैं। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि इन क्लीनिकों से 90 प्रतिशत मरीजों को इलाज की सुविधाएं मिल रही हैं, जिससे अस्पतालों पर बोझ कम हुआ है।

100 तरह की दवाएं व 41 टेस्ट मुफ्त

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि 100 तरह की दवाएं और 41 तरह की बुनियादी लैब टेस्टिंग सुविधाएं इन क्लीनिकों द्वारा प्रदान की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि अधिक से अधिक मरीजों को स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने में मोहाली सभी जिलों में आगे चल रहा है।

मोहाली में सबसे ज्यादा मरीज पहुंचे

उन्होंने बताया कि मोहाली में अब तक कुल 51,000 मरीज अपना ईलाज करवा चुके हैं।  6,442 लैब टेस्ट किए जा चुके हैं, जब कि जि़ला लुधियाना ने 41,792 मरीजों और 4,435 क्लीनिकल टैस्टों में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। इसी तरह जि़ला अमृतसर ने 29,440 मरीजों और 3,622 क्लीनिकल टेस्टों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया है।

जल्द ही खुलेंगी और क्लीनिक

जौड़ामाजरा ने बताया कि 100 क्लीनिक (65 शहरी क्षेत्रों में और 35 ग्रामीण क्षेत्रों में) लोगों को समर्पित करने के बाद में सरकार राज्य में जल्द ही ऐसे और क्लीनिकों का नेटवर्क स्थापित करेगी, जिससे अधिक से अधिक लोगों को मुफ्त मानक स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जा सकें।

उन्होंने बताया कि यह अहम पहल राज्य की समूची स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली को पुनर्जीवित कर रही है और लोगों को उनके घरों के नज़दीक मानक स्वास्थ्य सुविधाएं मुफ्त मिल रही हैं। उन्होंने बताया कि मरीज क्लीनिकों में जाकर या आनलाइन अप्वाइमेंट की सुविधा से चिकित्सीय सेवाओं का लाभ ले सकते हैं।

ये टेस्ट हो रहे मुफ्त 

हीमोग्लोबीन टेस्ट, प्लेटलेट काउंट, एसजीपीटी, टोटल प्रोटीन, आरए फेक्टर, कंप्लीट ब्लड काउंट, ब्लड ग्रुप और आरएच टाइपिग, यूरिन टेस्ट, ब्लड शूगर टेस्ट, स्टूल टेस्ट , युरिक एसिड,एचआइवी टेस्ट, एचसीवी एंटी बाडी टेस्ट आदि।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर