Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पटियाला-राजपुरा हाईवे पर स्कूलों की कमी, पढ़ाई छोड़ने पर मजबूर छात्राएं; HC ने पंजाब सरकार को जारी किया नोटिस

Punjab News पंजाब में पटियाला-राजपुरा हाईवे पर स्‍कूलों की अनुपलब्‍धता के कारण छात्राएं पढ़ाई छोड़ने को मजबूर हो गई हैं। पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट ने पंजाब सरकार को नोटिस जारी किया है। लगभग 10 गांवों की कई लड़कियों ने शिक्षा छोड़ने के लिए असुरक्षित यात्रा स्थितियों और किफायती परिवहन की कमी को जिम्मेदार ठहराया है। कई युवा लड़कियों के सामने एक दुखद सच्चाई मंडरा रही है।

By Dayanand Sharma Edited By: Himani Sharma Updated: Fri, 26 Jul 2024 03:41 PM (IST)
Hero Image
हाई कोर्ट ने संज्ञान लेकर पंजाब सरकार को जारी किया नोटिस (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। बेहतर शिक्षा देने का दावा करने वाले व सरकार के बहुचर्चित नारे बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के बीच पटियाला-राजपुरा राजमार्ग पर स्कूलों की अनुपलब्धता के कारण लड़कियां पढ़ाई छोड़ने छोड़ने के लिए मजबूर हैं, इस बाबत एक समाचार पत्र में प्रकाशित समाचार पर हाई कोर्ट ने संज्ञान लेकर पंजाब सरकार व शिक्षा विभाग, पंजाब को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है।

स्‍कूलों की अनुपलब्‍धता के कारण पढ़ाई छोड़ने को मजबूर

हाई कोर्ट ने सरकार को हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूलों की दुर्दशा के संबंध में रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है जिस कारण विशेष रूप से लड़कियां जो बुनियादी ढांचे की अनुपलब्धता और यहां तक कि पटियाला-राजपुरा राजमार्ग पर स्कूलों की अनुपलब्धता के कारण अपनी पढ़ाई को छोड़ने के लिए मजबूर हैं।

हाई कोर्ट ने पंजाब सरकार को उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों की स्थापना पर अपनी नीति दायर करने और पटियाला और राजपुरा के बीच लड़कियों के लिए कोई उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्यों नहीं है, इस बारे में भी जवाब दायर करने का आदेश दिया है।

23 अगस्‍त तक पंजाब सरकार को देना होगा जवाब

हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस शील नागू व जस्टिस विकास सूरी पर आधारित बेंच ने पंजाब सरकार को 23 अगस्त तक अपना जवाब दायर करने का आदेश दिया है। समाचार पत्र में प्रकाशित समाचार के अनुसार घर और स्कूल के बीच की दूरी कई लड़कियों के लिए बाधा बन गई है, जो उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहती हैं, जिसके कारण उन्हें आठवीं या दसवीं कक्षा के बाद पढ़ाई छोड़नी पड़ती है।

यह भी पढ़ें: अकाली दल ने नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार करने के CM मान के फैसले की निंदा की, कहा- राज्य के लिए आत्मघाती

असुाक्षित यात्रा से परेशान छात्राएं

पटियाला-राजपुरा राजमार्ग पर स्थित लगभग 10 गांवों की कई लड़कियों ने शिक्षा छोड़ने के लिए असुरक्षित यात्रा स्थितियों और किफायती परिवहन की कमी को जिम्मेदार ठहराया है, जो सरकार के बहुचर्चित नारे बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का मजाक उड़ा रही है।

पटियाला जिले के खंडोली, भड़क, जाखरां, गाजीपुर, खानपुर गंडियां, बधोली गुज्जरां, ढेंडा और अन्य गांवों की कई लड़कियां भी हैं। पास में कोई सीनियर सेकेंडरी स्कूल न होने और किफायती परिवहन नेटवर्क न होने के कारण लड़कियों का शांत खानपुर गांव में कई युवा लड़कियों के सामने एक दुखद सच्चाई मंडरा रही है।

लंबी और जोखिम भरी यात्रा

निकटतम वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय 14 या 16 किलोमीटर दूर है। यात्रा लंबी और जोखिम भरी है। ईंट-भट्ठों, रेत के ढेर और शेलर से वाहनों की आवाजाही के कारण गांवों में संपर्क सड़कें टूटी हुई हैं। सड़कों की खराब स्थिति और निजी परिवहन की उच्च लागत छात्रों के लिए महत्वपूर्ण चुनौतियां पेश करती हैं। उनमें से अधिकांश, चाहे वे लड़के हों या लड़कियां, राजमार्ग पर पहुचने और अपने स्कूलों तक परिवहन प्राप्त करने से पहले टूटी हुई सड़क पर तीन किलोमीटर पैदल चलना पड़ता है।

यह भी पढ़ें: अमृतपाल के साथी गुरिंदर सिंह औजला को HC से नहीं मिली राहत, फिर टली सुनवाई; NSA के तहत डिब्रूगढ़ जेल में हैं बंद

इन गांवों के अधिकांश निवासी छोटे पैमाने के किसान और खेतिहर मजदूर हैं जो अपने बच्चों की शिक्षा के लिए सरकारी स्कूलों पर निर्भर हैं। लड़के राजपुरा शहर तक साइकिल से पहुँच जाते हैं, लेकिन लड़कियों के पास ऐसी सुविधा नहीं है।