Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Union Budget ः चंडीगढ़ से युमनानगर के बीच 91 किलोमीटर लंबे रेल ट्रैक के लिए मिले 1000 रुपये

यूनियन बजट 2021 में रेलवे को कुल एक लाख 10 हजार करोड़ रुपये का बजट मिला है। केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण ने एक फरवरी को बजट पेश किया था। चंडीगढ़ से यमुनानगर के बीच 91 किलोमीटर लंबे रेल ट्रैक प्रोजेक्ट को कुल 1000 रुपये ही मिल पाए हैं।

By Ankesh KumarEdited By: Updated: Sat, 06 Feb 2021 11:38 AM (IST)
Hero Image
चंडीगढ़ से युमनानगर के बीच 91 किलोमीटर लंबे रेल ट्रैक के लिए मिले 1000 रुपये

चंडीगढ़ [विकास शर्मा]। केंद्र सरकार के यूनियन बजट में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने रेलवे को एक लाख 10 हजार करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। इस बजट में इस साल भी चंडीगढ़ की अनदेखी की गई है। खास बात यह है कि बजट में रेलवे विभाग की ओर से अंबाला मंडल के अन्य प्रोजेक्टों में फंड की बढ़ोतरी की गई है। चंडीगढ़ को कोई नया प्रोजेक्ट नहीं मिला है। चंडीगढ़ को पिछले सात सालों से सिर्फ लुभावने सपने दिखाए गए हैं।

चंडीगढ़-बद्दी रेलवे ट्रैक के फंड में बढ़ोतरी करते हुए रेलवे बोर्ड ने 200 करोड़ कर दिया गया है। चंडीगढ़ -बद्दी रेल ट्रैक निर्माण प्रोजेक्ट में देरी के चलते इसकी लागत में इजाफा हुआ है। इस प्रोजेक्ट की पहले से तय लागत में 24 करोड़ रुपये का इजाफा किया। इससे पहले साल 2018 के बजट में भी इस प्रोजेक्ट लागत में इजाफा किया गया था। यह 33.23 किलोमीटर रेलवे ट्रैक चंडीमंदिर से शुरू होकर हिमाचल प्रदेश के बद्दी तक बनेगा।

इसके अलावा चंडीगढ़ से युमनानगर के बीच रेललाइन बिछाने के काम को भी आगे बढ़ाया गया है। चंडीगढ़ से 91 किलोमीटर का यह ट्रैक सुदौरा, नारायणगढ़ से होते हुए युमनानगर तक बनेगा। इस प्रोजेक्ट के लिए भी टोकन मनी के तौर पर एक हजार रुपये का बजट रखा गया है। रेलवे अधिकारियों की माने तो अब इस प्रोजेक्ट का भी आगे विस्तार होगा।

चंडीगढ़ -कालका रूट पर क्रासिंग नंबर -139 ए पर ओवर ब्रिज के निर्माण के लिए प्रोजेक्ट लागत को एक करोड़ रुपये कर दिया गया है। कालका-शिमला -टीटीआर (64 सेट्स) की लागत में एक करोड़ रुपये मिला है। कालका रेलवे स्टेशन की बाशिंग लाइन पर शेड व लेंथ मशीन के प्रोजेक्ट में एक करोड़ रुपये की बढ़ोतरी की गई है।