Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब इलाज के लिए नहीं होगी देरी, फिरोजपुर सैटेलाइट सेंटर का जल्द होगा निर्माण; स्वास्थ्य सेवाओं में होगा इजाफा

फिरोजपुर में पीजीआई सैटेलाइट सेंटर का नींव पत्थर 26 सितंबर को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह द्वारा रखा जाएगा। इसको लेकर पीजीआई चंडीगढ़ की ओर से फिरोजपुर में बनने वाले सैटेलाइट सेंटर के नींव पत्थर कार्यक्रम की तैयारी शुरू कर दी है। फिरोजपुर सैटेलाइट सेंटर के निर्माण पर कुल 490 करोड़ रुपए खर्च होंगे। यहां 10 क्लीनिकल स्पेशलिटी डिपार्मेंट पांच अन्य विभागों के साथ 30 मिनट का आईसीयू वार्ड उपलब्ध होगा।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Sun, 24 Sep 2023 12:12 PM (IST)
Hero Image
पीजीआई चंडीगढ़ की ओर से फिरोजपुर सैटेलाइट सेंटर के नींव पत्थर कार्यक्रम की तैयारी शुरू हो गई है।

चंडीगढ़, जागरण संवाददाता। पंजाब के फिरोजपुर में पीजीआई सैटेलाइट सेंटर का नींव पत्थर 26 सितंबर को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह द्वारा रखा जाएगा। इसको लेकर पीजीआई चंडीगढ़ की ओर से फिरोजपुर में बनने वाले सैटेलाइट सेंटर के नींव पत्थर कार्यक्रम की तैयारी शुरू कर दी है।

बता दें हाल ही में पीजीआई निदेशक प्रोफेसर विवेक लाल ने हिमाचल के ऊना में बन रहे सैटेलाइट सेंटर का दौरा किया था। पीजीआई निदेशक ने इस दौरान यह घोषणा की है कि मार्च 2024 तक ऊना सैटेलाइट सेंटर में ओपीडी सेवाएं शुरू कर दी जाएगी।

संगरूर सैटेलाइट सेंटर में तीन लाख से अधिक मरीजों का हुआ इलाज

बता दे पंजाब के संगरूर में सैटेलाइट सेंटर बनकर तैयार हो चुका है। यहां तक की संगरूर सैटेलाइट सेंटर में आठ अलग-अलग विभागों की ओपीडी संचालित की जा रही है।

इसके अलावा संगरूर सैटेलाइट सेंटर में 100 बेड के आईपीडी वार्ड और 100 बेड का सर्जरी वार्ड संचालित किया जा रहा है। संगरूर सैटेलाइट सेंटर की शुरुआत वर्ष 2016 में हुई थी तब से लेकर अब तक यहां ओपीडी में तीन लाख से अधिक मरीजों को देखा जा चुका है।

यह भी पढ़ें- Rain in Punjab: तेज हवा के साथ कई जिलों में झमाझम बरसे बदरा, आज भी बारिश के आसार; पढ़ें मौसम का पूरा अपडेट

490 करोड़ रुपए की लागत से तैयार होगा फिरोजपुर सैटेलाइट सेंटर

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह 26 सितंबर को नॉर्थ जोन काउंसिल मीटिंग के लिए अमृतसर पहुंचेंगे। इसी दौरान वह फिरोजपुर में पीजीआई के सैटेलाइट सेंटर का भी पत्थर रखेंगे।

फिरोजपुर सैटेलाइट सेंटर के निर्माण पर कुल 490 करोड़ रुपए खर्च होंगे। यहां 10 क्लीनिकल स्पेशलिटी डिपार्मेंट पांच अन्य विभागों के साथ 30 मिनट का आईसीयू वार्ड उपलब्ध होगा।

यह भी पढ़ें- टमाटर के बाद मटर, फलियां और मशरूम के दाम बिगाड़ रहे रसोई का बजट, 100 के पार हैं दाम; रेट बढ़ने की यह है वजह

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर