Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chandigarh News: यूटी क्रिकेट एसोसिएशन चंडीगढ़ ने बदले खिलाड़ियों के रजिस्ट्रेशन नियम, स्थानीय युवाओं को मिलेगा ज्यादा मौका

यूटी क्रिकेट एसोसिएशन चंडीगढ़ ने साल 2024 से खिलाड़ियों की रजिस्ट्रेशन के लिए नियम बदल दिए हैं। अब 2021 से चंडीगढ़ में पढ़ने वाले या रहने वाले खिलाड़ी को ही यूटीसीए रजिस्ट्रेशन का मौका मिलेगा। ऐसे में अब बाहर के राज्यों के क्रिकेटरों के लिए यूटी क्रिकेट एसोसिएशन में एंट्री आसानी से नहीं होगी। वहीं एक से 15 मार्च 2024 तक क्रिकेट सत्र के लिए यूटीसीए रजिस्ट्रेशन करेगा।

By Jagran News Edited By: Deepak Saxena Updated: Fri, 01 Mar 2024 09:14 AM (IST)
Hero Image
यूटी क्रिकेट एसोसिएशन चंडीगढ़ ने बदले खिलाड़ियों के रजिस्ट्रेशन नियम।

डॉ. सुमित सिंह श्योराण, चंडीगढ़। यूटी क्रिकेट एसोसिएशन चंडीगढ़ ने लोकल खिलाड़ियों को अधिक मौका देने के लिए नया फैसला लिया है। अब बाहर के राज्यों के क्रिकेटर के लिए यूटीसीए में एंट्री आसान नहीं होगी। 2024-25 सत्र के लिए यूटी क्रिकेट एसोसिएशन ने रजिस्ट्रेशन के लिए नियमों को लागू करने की तैयारी की है। यूटी क्रिकेट एसोसिएशन के उच्च अधिकारियों की एक अहम बैठक में यह फैसला लिया गया है।

नए नियमों के तहत बीते तीन वर्ष (2021) से चंडीगढ़ के स्कूल, कॉलेज में पढ़ने या रहने वाले खिलाड़ी ही 2024 सत्र के यूटीसीए रजिस्ट्रेशन और ट्रायल में हिस्सा ले सकेंगे। लड़के और लड़कियों दोनों पर यह नियम लागू होगा। यूटी क्रिकेट एसोसिएशन ने अगले सत्र के लिए टीमें बनाने की तैयारी शुरू कर दी है।

जानकारी अनुसार 2024 सत्र के लिए एक से 15 मार्च तक योग्य खिलाड़ी यूटी क्रिकेट एसोसिएशन में रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। इस बार खिलाड़ियों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। बीते वर्ष 1800 के करीब लड़कों और 100 से अधिक महिला क्रिकेटर ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। लड़कों के लिए अंडर-16 में 350 और अंडर 19 में 400 से अधिक आवेदन आए थे। लड़कियों के लिए अंडर-15,अंडर-19,अंडर 23 और सीनियर टीम के लिए ट्रायल होंगे।

अप्रैल से शुरू होंगे ट्रायल और जोनल टूर्नामेंट

देशभर के दूसरे राज्यों से कड़े मुकाबले के लिए यूटीसीए इस बार अपना सत्र दो महीने पहले शुरू करने जा रहा है। मार्च में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा। जिसके बाद अप्रैल के पहले हफ्ते से जूनियर लड़के और लड़कियों के ट्रायल और यूटीसीए की टीमों के बीच जोनल मैच शुरू कर दिए जाएंगे। यूटीसीएस उच्च अधिकारियों अनुसार, इस बार यूटीसीए अपनी टीमों को बीसीसीआइ टूर्नामेंट से पहले अभ्यास मैचों के लिए बाहरी राज्यों की टीमों के साथ टूर्नामेंट के लिए भेजेगा और दूसरे राज्यों की टीमें भी चंडीगढ़ आएंगी।

ये भी पढ़ें: T-Series को HC से बड़ी राहत, Dear Jassi की रिलीज का रास्ता हुआ साफ; लुधियाना अदालत ने फिल्‍म पर लगाई थी रोक

अब जून-जुलाई में यूटीसीए का गली क्रिकेट टूर्नामेंट

यूटीसीए की ओर से 2023 से गली क्रिकेट टूर्नामेंट शुरू किया गया था। 2024 के लिए यूटीसीए की ओर से एक से 17 अप्रैल तक गली क्रिकेट का दूसरा सत्र आयोजित करने की तैयारी थी। चंडीगढ़ पुलिस के सहयोग से आयोजित होने वाले टूर्नामेंट को लोकसभा चुनाव को देखते हुए कुछ आगे बढ़ाना पड़ सकता है। यूटीसीए उच्च अधिकारियों अनुसार टूर्नामेंट जून-जुलाई में कराने का विकल्प फिलहाल खुला रखा है। बीते वर्ष 2400 से अधिक खिलाड़ियों ने 202 टीमों के बीच मुकाबला हुआ था। इस वर्ष से यूटीसीए पहली बार लड़कियों के लिए भी गली क्रिकेट कराने का फैसला ले चुका है।

चंडीगढ़ यूटीसीए के प्रेसिडेंट संजय टंडन ने कहा कि शहर के खिलाड़ियों को यूटीसीए से खेलने का अधिक मौका मिले इसके लिए नियमों में बदलाव किया गया है। अब चंडीगढ़ में पढ़ने या रहने वाले युवा खिलाड़ी ही रजिस्ट्रेशन कर ट्रायल में शामिल हो सकेंगे। यूटीसीए ने नए सत्र में खिलाड़ियों के लिए खास शेड्यूल तैयार किया है, जिससे खिलाड़ियों को अधिक प्रैक्टिस मैच खेलने का मौका मिल सकेगा?

ये भी पढ़ें: Punjab Politics: 'मान साहब सुख विलास पर कार्रवाई करो या माफी मांगो, नहीं तो अदालत आने के लिए रहो तैयार'; SAD का AAP पर वार