Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'कहां जा रहे क्या कर रहे'...हर काम पर होगी विजिलेंस हेडक्वार्टर की पैनी नजर, विजिलेंस थानों में लागू हो रहा ये प्लान

पंजाब के जिलों में विजिलेंस थानों (Vigilance Stations) में तैनात कर्मचारी व अधिकारी क्या कर रहे है। यह सब विजिलेंस मुख्यालय में बैठे अधिकारी देख सकेंगे। आगामी मार्च तक विजिलेंस के सभी थानों में सीसीटीवी (CCTV Cameras in Vigilance Stations) लगाने का काम पूरा कर लिया जाएगा। काम पूरा होने के बाद सीनियर अधिकारी अपने मोबाइल पर आसानी से देख पाएंगे कि उनके थानों में क्या चल रहा है।

By Rohit Kumar Edited By: Preeti Gupta Updated: Sun, 07 Jan 2024 12:15 PM (IST)
Hero Image
हर काम पर होगी विजिलेंस हेडक्वार्टर की पैनी नजर

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Punjab News: पंजाब के जिलों में विजिलेंस थानों (Vigilance Stations) में तैनात कर्मचारी व अधिकारी क्या कर रहे है। यह सब विजिलेंस मुख्यालय में बैठे अधिकारी देख सकेंगे। आगामी मार्च तक विजिलेंस के सभी थानों में सीसीटीवी (CCTV Cameras in Vigilance Stations)  लगाने का काम पूरा कर लिया जाएगा।

विजिलेंस थानों में लगाए जाएंगे कैमरे

राज्य सरकार की ओर से विजिलेंस ब्यूरो के सभी थानों में कैमरे लगाने की दिशा में शुरू किया गया काम 70 प्रतिशत के करीब पूरा हो गया है। काम पूरा होने के बाद सीनियर अधिकारी अपने मोबाइल पर आसानी से देख पाएंगे कि उनके थानों में क्या चल रहा है।

पूरी तरह हाईटैक है विजिलेंस ब्यूरो 

जानकारी के मुताबिक पंजाब विजिलेंस ब्यूरो के थानों में कैमरे लगाने का प्रोजेक्ट निजी कंपनी के सहयोग से किया जा रहा है। जो भी कंपनी प्रोजेक्ट में काम कर ही वह कैमरे लगाने से लेकर उनकी देखभाल समेत अन्य काम भी निभाएगी। ध्यान रहे कि विजिलेंस ब्यूरो का मोहाली स्थित मुख्यालय पूरी तरह हाईटेक है।

विजिलेंस के मुलाजिमों पर रहेगी पैनी नजर

वहां पर कैमरे से लेकर अन्य सारे उचित इंतजाम हैं। कैमरे लगाने के पीछे सोच यही है कि विजिलेंस के मुलाजिम पर नजर रखी जा सके। वहीं, अगर कोई विजिलेंस की कार्रवाई पर सवाल उठाता है तो उसे उचित जवाब दिया जाएगा। गत वर्ष जब विजिलेंस ब्यूरो ने आई ह्यूमन राइट्स के मालविंदर सिंह को गिरफ्तार किया था। उस समय उन्होंने धक्का-मुक्की के आरोप लगाए थे।

यह भी पढ़ें- बर्फीली हवाएं और कड़ाके की ठंड...तब भी नापाक वार को नारी शक्ति कर रही तार-तार; बॉर्डर पर पाक को मुंहतोड़ जवाब दे रहीं महिला जवान

कैमरे लगाने पर पंजाब-हरियाणा HC सख्त

हालांकि, विजिलेंस ने मोहाली के थाने में उनके खिलाफ मारपीट, दस्तावेजों को नुकसान पहुंचाने समेत कई धाराओं के तहत केस दर्ज करवाया था। पंजाब के थानों में कैमरों काे लेकर पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट भी काफी सख्त है।

पंजाब के हर थाने में लगा कैमरा

हाईकोर्ट ने भी पंजाब पुलिस को सारे थानों में कैमरे लगाने के आदेश जारी किए थे। इसके बाद पहले के आधार पर इस काम को किया जा रहा है। ध्यान रहे कि पंजाब के थानों में पहले ही सीसीटीवी से लैंस किया जा चुका है। जिन थानों में कैमरे बंद पड़े है उन्हें ठीक करवाने के निर्देश पहले ही दिए जा चुके है।

यह भी पढ़ें- Punjab News: पत्नी के रील बनाने से परेशान था पति, महिला ने दे दिया तलाक; गुस्साए युवक ने उठाया ये खौफनाक कदम

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें