Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

केंद्रीय डेपुटेशन से फिर लौटेंगे वीके सिंह, ब्यूरोक्रेसी में छिड़ी नई चर्चा; सीनियर अधिकारी को मिल सकता है ये पद

पंजाब के सबसे सीनियर अधिकारी विजय कुमार सिंह (VK Singh) के पंजाब में वापिस लौटने से ब्यूरोक्रेसी में चर्चा छिड़ गई है। उनकी वापसी के लिए पंजाब सरकार ने केंद्र से आग्रह किया था जिसे केंद्र सरकार ने मान लिया है। वीके सिंह को पंजाब में महत्वपूर्ण पोस्ट मिलने की संभावना है। जहां बड़े मैप में इस समय खाली हैं।

By Inderpreet Singh Edited By: Preeti Gupta Updated: Wed, 27 Dec 2023 08:10 AM (IST)
Hero Image
केंद्रीय डेपुटेशन से फिर लौटेंगे वीके सिंह, ब्यूरोक्रेसी में छिड़ी नई चर्चा

इन्द्रप्रीत सिंह, चंडीगढ़। पंजाब के सबसे सीनियर अधिकारी विजय कुमार सिंह (VK Singh) के पंजाब में वापिस लौटने से ब्यूरोक्रेसी में चर्चा छिड़ गई है। 1990 बैच के वीके सिंह इस समय रक्षा मंत्रालय में सचिव के पद पर कार्यरत हैं और पूर्व सैनिकों का विभाग देख रहे हैं।

उनकी वापसी के लिए पंजाब सरकार ने केंद्र से आग्रह किया था जिसे केंद्र सरकार ने मान लिया है। नियुक्तियों के लिए बनी कैबिनेट कमेटी ने मंगलवार को इसकी मंजूरी दे दी है।

वीके सिंह को मिल सकती है बड़ी जिम्मेमदारी

वीके सिंह को पंजाब में महत्वपूर्ण पोस्ट मिलने की संभावना है। जहां बड़े महकमें में इस समय खाली हैं, वहीं मुख्यमंत्री के प्रिंसिपल सेक्रेटरी की पोस्ट भी 31 जुलाई के बाद से खाली है।

ए वेणु प्रसाद रिटायर होने के बाद से पंजाब सरकार ने इस पद पर किसी की नियुक्ति नहीं की है। वीके सिंह , जो 2017 से ही केंद्रीय प्रति नियुक्ति पर हैं, इस समय विनी महाजन के बाद सबसे सीनियर हैं जबकि मुख्य सचिव का पद 1993 बैच के आईएएस अफसर अनुराग वर्मा के पास है।

अहम महकमों में काम के लिए सीनियर अधिकारी नहीं

दरअसल विनी महाजन, अनुराग अग्रवाल के केंद्र में जाने और पूर्व मुख्य सचिव और इस समय महात्मा गांधी प्रशासनिक संस्थान में डायरेक्टर जनरल के तौर पर काम कर रहे। अनिरुद्ध तिवारी के लगे होने की वजह से सरकार के पास अहम महकमों में काम करने के लिए सीनियर अधिकारी नहीं हैं।

यह भी पढ़ें- Punjab Weather: धुंध ने रोकी ट्रेनों की रफ्तार, घने कोहरे के चलते दिल्ली-चंडीगढ़ शताब्दी समेत कई गाड़ियां लेट


एक-एक अधिकारी के पास तीन से ज्यादा महकमे

इसीलिए एक एक अधिकारी के पास तीन या इससे ज्यादा महकमे हैं। मसलन 1992 बैच के केएपी सिन्हा के पास राजस्व, कृषि और सहकारिता विभाग हैं जो तीनों ही बड़े महकमे हैं। इसी तरह तेजवीर सिंह के पास बिजली, उद्योग,ग्रामीण विकास व पंचायत सहित सात महकमे हैं।

यह भी पढ़ें- Year Ender 2023: पंजाबी इंडस्ट्री की ये पैसा वसूल फिल्में, देश ही नहीं विदेशों में भी मचाया धमाका