Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gulab Chand Kataria Profile: राजस्थान के निवासी, आरएसएस से नाता... कौन हैं पंजाब के नए राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया?

पंजाब के नए राज्यपाल के रूप में गुलाब चंद कटारिया (Gulab Chand Kataria) ने शपथ ले ली है। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुलाब चंद कटारिया को राज्यपाल बनने पर बधाई दी है। गुलाब चंद मूल रूप से राजस्थान के उदयपुर के रहने वाले हैं। वह राजस्थान में गृहमंत्री के पद पर भी आसीन रह चुके हैं। शपथ समारोह के दौरान भारी संख्या में राजस्थान से आए समर्थक भी मौजूद थे।

By Inderpreet Singh Edited By: Prince Sharma Updated: Wed, 31 Jul 2024 10:26 PM (IST)
Hero Image
नए राज्यपाल के रूप में शपथ लेते हुए गुलाब चंद कटारिया

इन्द्रप्रीत सिंह,चंडीगढ़। गुलाब चंद कटारिया ने पंजाब के राज्यपाल के रूप में शपथ ली। पंजाब एवं हरियाणा के मुख्य न्यायाधीश शील नागू ने उन्हें शपथ दिलाई। वह बनवारी लाल पुरोहित की जगह लेंगे जिनका इस्तीफा पिछले दिनों ही स्वीकार किया गया था।

सीमावर्ती जिलों के दौरा करने को लेकर मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ बनवारी लाल पुरोहित का विवाद पूरे दो साल के लगभग चला है। ऐसा लगता था कि बनवारी लाल पुरोहित के जाने के बाद यह अब ठंडा पड़ जाएगा लेकिन आज शपथ लेने के बाद मीडिया कर्मियों से अनौपचारिक बातचीत में गुलाब चंद कटारिया ने सीमावर्ती जिलों के दौरे करने संबंधी एक सवाल के जवाब में कहा,मैं निश्चित रूप से सीमावर्ती क्षेत्रों और सभी जिलों का दौरा करूंगा।

आज मेरे कामकाज का पहला दिन: गुलाब चंद कटारिया

मुख्यमंत्री के साथ पिछले सीएम के संबंधों के सवाल पर उन्होंने कहा कि अब यह तो समय ही बताएगा। आज मेरा कामकाज का मेरा पहला दिन है। मुझे एक महत्वपूर्ण राज्य की जिम्मेदारी मिली है। मैं कैसा प्रदर्शन करता हूं, यह छह से आठ महीने बाद पता चलेगा जब लोग और पार्टियाँ मेरे काम का विश्लेषण करेंगी। मैं एक अच्छे लोक सेवक के रूप में काम करने की कोशिश करूंगा।

सीएम भगवंत मान ने दी बधाई

मुख्यमंत्री भगवंत मान जिनका पिछले राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित के साथ टकराव होता था, ने गुलाब चंद कटारिया के राज्यपाल बनने पर उन्हें बधाई दी और कहा कि वह उनके साथ तालमेल में काम करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा, नए राज्यपाल का पंजाब में स्वागत है। पंजाबी अपने आतिथ्य के लिए जाने जाते हैं। हम मिलकर काम करेंगे।

इससे पहले गुलाब चंद कटारियो ने राजभवन के गुरु नानक ऑडिटोरियम में राज्यपाल के रूप में शपथ ली। इस मौके पर हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, मुख्यमंत्री भगवंत मान, स्पीकर कुलतार सिंह संधवां, वित्तमंत्री हरपाल चीमा सहित कई मंत्री, विधायक और अधिकारी मौजूद थे।

राज्यपाल के परिवारिक सदस्यों के अलावा भारी गिनती में राजस्थान से आए उनके समर्थक भी शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद थे।

कौन हैं गुलाब चंद कटारिया

गुलाब चंद कटारिया (Gulab Chand Kataria) मूलरूप से उदयपुर से ताल्लुक रखते हैं और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से जुड़े हैं। राजस्थान विधानसभा में विपक्ष के नेता होने के अलावा दो बार 2004-08 और 2015-18 तक, राजस्थान के गृहमंत्री के रूप में कार्य कर चुके हैं।

उन्होंने वसुंधरा राजे सरकार में शिक्षा, लोक निर्माण पंचायती राज, ग्रामीण विकास और आपदा प्रबंधन मंत्री के रूप में कार्य किया। वह आठ बार विधायक रह चुके हैं और उन्हें पिछले साल ही असम का राज्यपाल नियुक्त किया गया था।

भाजपा के दिग्गज नेता गुलाब चंद कटारिया ने शिक्षा, लोक निर्माण, पंचायती राज, ग्रामीण विकास और आपदा प्रबंधन मंत्री के रूप में भी अपनी सेवाएं दी हैं। आठ बार के पूर्व विधायक कटारिया फरवरी 2023 में असम के राज्यपाल बने थे।

यह भी पढ़ें- Punjab Governor Oath Ceremony: पंजाब के नये राज्यपाल बने गुलाब चंद कटारिया, हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस ने दिलाई शपथ

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर