Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jagjit Singh Dallewal: कौन हैं जगजीत सिंह डल्लेवाल, जिन्होंने पीएम मोदी का ग्राफ खराब करने की कही बात

किसान आंदोलन (Farmers Protest) की अगुआई कर रहे नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल (Jagjit Singh Dallewal) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर विवादित टिप्पणी की है जो कि सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। डल्लेवाल ने वीडियो में पीएम की छवि खराब करने को लेकर बयान दिया है। आइए जानते हैं कि आखिर जगजीत सिंह डल्लेवाल कौन हैं जिनकी अगुआई में किसान आंदोलन हो रहा है।

By Jagran News Edited By: Gurpreet Cheema Updated: Thu, 15 Feb 2024 04:09 PM (IST)
Hero Image
जगजीत सिंह डल्लेवाल (Jagjit Singh Dallewal) ने पीएम मोदी को लेकर दिया विवादित बयान

डिजिटल जागरण, चंडीगढ़। Jagjit Singh Dallewal Profile हरियाणा और पंजाब के किसान अपनी मांगों को लेकर दिल्ली कूच के लिए निकले हैं। हालांकि, राजधानी में प्रवेश करने को लेकर दिल्ली व हरियाणा के बॉर्डर पर घमासान मचा हुआ है। इसी बीच आंदोलन (Kisan Aandolan) की अगुवाई कर रहे भारतीय किसान यूनियन सिद्धूपुर के प्रधान जगजीत सिंह डल्लेवाल (Jagjit Singh Dallewal) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) पर विवादित टिप्पणी की है। डल्लेवाल का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

इस वीडियो (Jagjit Dallewal Viral Video) में उन्होंने कहा है कि राम मंदिर बनाने के बाद जो पीएम मोदी का ग्राफ बहुत बढ़ गया है, इसे नीचे लाना है। अब ऐसे में किसान आंदोलन पर कुछ सवाल खड़े हो गए हैं। ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि प्रधानमंत्री मोदी की छवि को खराब करने के लिए राजनीतिक मंशा से किसान आंदोलन किया जा रहा है।

कौन हैं जगजीत सिंह डल्लेवाल? (Who is Jagjit Singh Dallewal)

जगजीत सिंह डल्लेवाल भारतीय किसान यूनियन सिद्धूपुर के प्रधान हैं। किसान आंदोलन का मोर्चा संभालने वाले डल्लेवाल के नेतृत्व में 2022 के दौरान भी पंजाब में किसान आंदोलन किया गया था। यहां तक कि वह भूख हड़ताल पर भी बैठे थे। ताकि किसानों की आवाज बुलंद हो सके। इस बार भी डल्लेवाल न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर कानूनी गारंटी और अन्य मांगों के साथ 'दिल्ली चलो' आह्वान में बड़ी भूमिका निभा रहे हैं।

किसान संघों के मुख्य प्रतिनिधि

जगजीत सिंह डल्लेवाल के अलावा एक और नाम भी है जो कि चर्चा में है। दूसरा नाम है सरवन सिंह पंढेर का, जिनकी एक हुंकार पर किसानों ने दिल्ली की तरफ कूच किया है। पंढेर किसान मजदूर मोर्चा (KMM) और किसान मजदूर संघर्ष समिति (KMM) के समन्‍वयक हैं और अमृतसर के रहने वाले हैं।

आपको बता दें कि ये दोनों ही नेता किसान संघों के मुख्य प्रतिनिधि भी हैं। चंडीगढ़ में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और अर्जुन मुंडा से बातचीत के लिए मीटिंग में यही पहुंचे थे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर