Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कौन है वो पाकिस्तान महिला? जिसकी वजह से भगवंत मान को सीएम आवास का दो बार करवाना पड़ा शुद्धिकरण

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने हाल ही में एक निजी चैनल को दिए इंटरव्यू में पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह पर एक बड़ा आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि कैप्टन अमरिंदर के साथ पाकिस्तानी पत्रकार अरूसा आलम सीएम आवास में रहती थी जिसके कारण उन्हें दो बार पूजा-पाठ करवाना पड़ा। आइए जानते हैं कौन हैं अरूसा आलम और उनका कैप्टन अमरिंदर से क्या रिश्ता है।

By Nitish Kumar Kushwaha Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Wed, 18 Sep 2024 01:06 PM (IST)
Hero Image
अरूसा आलम को लेकर क्या बोले सीएम मान?

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने हाल ही में एक निजी चैनल को इंटरव्यू दिया था। इस दौरान उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर को लेकर हैरान करने का खुलासा किया है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री बनने के बाद मैंने सीएम आवास को में दो बार पूजा-पाठ करवाया था क्योंकि उनके साथ अरूसा रहती थी। उनके इस बयान के बाद से पंजाब की राजनीति हलचल मच गया है। ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर कौन हैं अरूसा जिनको लेकर सीएम ने कैप्टन अमरिंदर पर तंज कसा है और कैप्टन अमरिंदर के साथ उनका क्या रिश्ता है।

क्या बोले सीएम मान?

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने हाल ही में दिए इंटरव्यू के कैप्टन अमरिंदर पर हमला बोला था। उन्होंने कहा कि सीएम आवास में कैप्टन अमरिंदर के साथ अरूसा आलम रहती थी। ऐसे में जब वो पंजाब के मुख्यमंत्री बने तो उन्होंने सीएम आवास की दो बार पूजा-पाठ कराया।

उन्होंने कहा कि सीएम आवास की शुद्धिकरण के बाद ही वहां शिफ्ट किया था। सीएम के इस तंज के बाद से पंजाब की राजनीति गरमा गई है।

कौन हैं अरूसा आलम?

अरूसा आलम एक पाकिस्तान पत्रकार हैं, जो पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर की दोस्त हैं। कैप्टन अमरिंदर साल 2004 में पाकिस्तान गए थे और इसी दौरान लाहौर में अरूसा से उनकी दोस्ती हुई थी। कैप्टन अमरिंदर के साथ-साथ अरूसा उनकी पत्नी और उनके परिवार की भी बहुत करीबी मानी जाती हैं। हालांकि, अरूसा को लेकर कैप्टन अमरिंदर पर अक्सर आरोप लगता रहा है।

यह भी पढ़ें- पंजाब के पंचायतों में अब ब्लाक स्तर पर आरक्षण, राज्यपाल ने संशोधन बिल को दी मंजूरी; अक्टूबर में हो सकते हैं चुनाव

अरूसा कैप्टन अमरिंदर की कितनी करीबी हैं इस बात का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि जब 2017 में वह मुख्यमंत्री बने थे, तो अरूसा शपथ ग्रहण समारोह वीवीआईपी गेस्‍ट के बीच बैठीं थी। इसके अलावा अरूसा पूर्व सीएम की बायोग्राफी 'द पीपल्स महाराजा' किताब के विमोचन में भी हिस्सा लिया था।

पाकिस्तानी एजेंट होने का भी लग चुका है आरोप

अरूसा और कैप्टन अमरिंदर को लेकर हो रहा विवाद कोई नया नहीं है, इससे पहले इन दोनों को लेकर कई तरह के आरोप लग चुके हैं। दरअसल, एक बार कैप्टन अमरिंदर पर निशाना साधते हुए पंजाब के पूर्व डिप्टी सीएम सुखजिंदर सिंह रंधावा ने आरोप लगाया था कि पाकिस्तानी पत्रकार अरूसा आलम पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई की एजेंट हैं।

हालांकि, उनके इस आरोपों को अरूसा ने खारिज करते हुए कहा था कि वो दशकों से भारत में आ रही हैं, लेकिन अब तक उनके खिलाफ ऐसा आरोप कभी नहीं लगा था।

यह भी पढ़ें- Punjab News: विकास प्राधिकरणों ने अपनी प्रॉपर्टी की ई-नीलामी करके कमाए 2945 करोड़, सीएम मान ने की सराहना

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें