Move to Jagran APP

कौन था हरदीप सिंह निज्जर, खालिस्तान समर्थक से कैसे बना ISI का प्यादा; पढ़िए हर सवाल का जवाब

भारत और कनाडा के बीच खालिस्तान समर्थक आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर तनाव बढ़ गया है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत पर राजनयिकों और संगठित अपराधी गिरोहों के माध्यम से कनाडाई नागरिकों पर हमले कराने का आरोप लगाया। निज्जर की आईएसआई का एजेंट भी था। भारत को अस्थिर करने के लिए पाकिस्तान ने इसको इस्तेमाल किया था।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Fri, 18 Oct 2024 04:52 PM (IST)
Hero Image
कौन था हरदीप सिंह निज्जर, पढ़िए हर सवाल का जवाब।

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। खालिस्तान समर्थक आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर भारत और कनाडा के रिश्ते में दरार आ गई है। कनाडा ने भारत पर गंभीर आरोप लगाया है। प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने भारत पर राजनयिकों व संगठित अपराधी गिरोहों के जरिए कनाडाई नागरिकों पर हमले कराने का गंभीर आरोप लगाया।

भारत की कार्रवाई से कनाडा तिलमिला गया है। भारत ने कनाडा से अपने उच्चायुक्त व दूसरे राजनयिकों को वापस बुलाने व कनाडा के छह राजनयिकों को बर्खास्त कर दिया है। इसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव पैदा हो गया है।

हालांकि, कई लोगों के मन में ये सवाल चल रहा होगा कि आखिर हरदीप निज्जर कौन था, जिसकी हत्या के बाद दोनों देशों में विवाद थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। साथ ही एक सवाल ये भी कि निज्जर का भारत से क्या कनेक्शन है। 

आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही सवालों के जवाब-

सवाल नंबर 1: हरदीप सिंह निज्जर का पंजाब से क्या है कनेक्शन?

हरदीप सिंह निज्जर का जन्म पंजाब के जालंधर जिले में हुआ था। युवा अवस्था के दौरान 1997 में वह कनाडा चला गया था। इसके बाद उसने वहां शादी कर ली। कनाडा में वह प्लंबर का काम करता था।

यहां उसने एक ऐसे संगठन का समर्थन किया जो सिखों के लिए खालिस्तान देश बनाने की मांग कर रहा था। इस दौरान उसने खालिस्तान समर्थकों के लिए नई जमीन तैयार की। भारत ने उसे आतंकवादी करार दिया। भारत ने उसे देश में प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन खालिस्तान टाइगर फोर्स (केटीएफ) का मास्टरमाइंड बताया।

सवाल नंबर 2: निज्जर की हत्या किसने की?

45 साल की उम्र में उसकी हत्या कर दी गई। पिछले साल 2023 के जून में एक सिख मंदिर के बाहर काले कपड़े पहने दो बंदूकधारियों ने उसकी गोली मारकर हत्या कर दी। हालांकि, अभी तक इस बात का खुलासा नहीं हो पाया है कि निज्जर की हत्या किसने की है। कनाडा लगातार भारत पर इसे लेकर आरोप लगाता रहा है।

उसकी मौत से पहले कनाडाई खुफिया एजेंसी ने उसे चेतावनी दी थी कि वह हिट लिस्ट में है। भारत ने शुरू से निज्जर की हत्या में किसी भी तरह की संलिप्तता से इनकार किया है। साथ ही पीएम जस्टिन ट्रूडो के आरोपों को भी बेतुका बताया है।

सवाल नंबर 3: ओसामा बिन लादेन से निज्जर की तुलना क्यों की जा रही है?

निज्जर को लेकर भारत और कनाडा में चल रहे विवाद के बीच अमेरिका के पेंटागन के एक अधिकारी ने कहा कि जिस तरह ओसामा बिन लादेन इंजीनियर नहीं था, ठीक उसी प्रकार निज्जर भी कोई प्लंबर नहीं था। ओसामा के उसके हाथ कई हमलों में खून से सने थे। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि पीएम ट्रूडो बिना सोचे समझे आरोप लगा रहे हैं और उनके पास सरकार के खिलाफ लगाए गए आरोपों का समर्थन करने के लिए सबूत नहीं हैं।

सवाल नंबर 4: क्या पाकिस्तान की खूफिया एजेंसी ISI का एजेंट था निज्जर?

निज्जर पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई का प्यादा था। भारत ने कई बार निज्जर के प्रत्यर्पण की मांग की थी, लेकिन कनाडा ने न सिर्फ शरण दी, बल्कि नागरिकता भी दी। आईएसआई ने भारत को अस्थिर करने के उद्येश्य से निज्जर को चुना था।

यह भी पढ़ें- India Canada Row: 'निज्जर कोई प्लंबर नहीं था...' US अधिकारी ने ओसामा से क्यों की तुलना? भारत-कनाडा विवाद में अमेरिका की एंट्री

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।