Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab News: ट्रैफिक पुलिस विंग की नई पहल, सड़क सुरक्षा व्यवस्था को अव्वल बनाने के लिए एमओयू किया साइन

राज्य में सड़क सुरक्षा को बढ़ाने और ट्रैफिक प्रबंधन को सुधारने उद्देश्य के साथ पंजाब पुलिस के ट्रैफिक विंग ने चार प्रसिद्ध संस्थाओं के साथ समझौता किया है। जिससे राज्य भर में और सुरक्षित और ज्यादा कुशल यातायात नेटवर्क को यकीनी बनाया जा सके। एसएएस नगर के पंजाब रोड सेफ्टी एंड ट्रैफिक रिर्सच सैंटर में एक महत्वपूर्ण समागम के दौरान एडीजीपी ट्रैफिक बल को शामिल किया।

By Jagran NewsEdited By: Paras PandeyUpdated: Sat, 07 Oct 2023 03:30 AM (IST)
Hero Image
पंजाब पुलिस ट्रैफ़िक विंग ने सड़क सुरक्षा के लिए बनाए नए नियम

राज्य ब्यूरो,चंडीगढ़। राज्य में सड़क सुरक्षा को बढ़ाने और ट्रैफिक प्रबंधन को सुधारने उद्देश्य के साथ पंजाब पुलिस के ट्रैफिक विंग ने चार प्रसिद्ध संस्थाओं के साथ समझौता किया है। जिससे राज्य भर में और सुरक्षित और ज्यादा कुशल यातायात नेटवर्क को यकीनी बनाया जा सके।

एसएएस नगर के पंजाब रोड सेफ्टी एंड ट्रैफिक रिर्सच सैंटर में एक महत्वपूर्ण समागम के दौरान एडीजीपी ट्रैफिक एएस राए के नेतृत्व अधीन प्रमुख कंपनियां जिनमें मेप माई इंडिया पंजाब आधारित सेफ सोसायटी, गुरुग्राम स्थित इंटोजी टेक प्राईवेट लिमिटेड और जयपुर स्थित मुस्कान फाउंडेशन शामिल हैं के साथ ऐमओयू साइन किये गए।

एडीजीपी एएस राय ने बताया कि इन संस्थाओं के सांझे यत्न सुरक्षित सड़कें, ट्रैफ़िक के कुशल और बेहतर बंदोबस्त और पंजाब के उज्जवल भविष्य के लिए रास्ता साफ करेंगे। उन्होंने कहा, हम सभी नागरिकों के लिए राज्य की सड़कों को सुरक्षित बनाने के लिए वचनबद्ध हैं।

उन्होंने कहा कि यह कंपनियां सड़क सुरक्षा और ट्रैफ़िक प्रबंधन रणनीतियों को बढ़ाने के लिए वैज्ञानिक जांच और ज्ञान सृजित करने का माहौल पैदा करेंगी। जबकि, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का प्रयोग सड़क सुरक्षा को और मज़बूत करेगी और राज्य में ट्रैफ़िक कंट्रोल की दिशा में क्रांति लाने के लिए अनुकूलित वातावरण का निर्माण करेगा जिससे बेहतर ट्रैफ़िक का प्रबंधन करके दुर्घटनाओं को टाला जा सके।

पंजाब रोड सेफ्टी एंड ट्रैफिक रिर्सच सेंटर के डायरैक्टर डॅा. नवदीप असीजा ने कहा कि सड़क सुरक्षा में वैज्ञानिक नजरिया लाने के लिए पंजाब पुलिस की यह एक और पहलकदमी है और इससे पंजाब पुलिस के ट्रैफ़िक विंग में डाटा-आधारित फैसले लेने की क्षमता और बढ़ेगी।

संस्थाएं कैसे मदद करेंगी

- मेप माई इंडियाः रियल-टाईम एडवाईज़रियां और नेविगेशन सेवाएं और महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि दुर्घटनाएँ, सड़कों के बंद होने और वीआईपी आवाजाही के बारे उचित जानकारी प्रदान करेगा।

- इंटोज़ी टेक: ट्रैफ़िक प्रबंधन को अनुकूल बनाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का प्रयोग करने में सहायक होगा, एक सुरक्षित और अन्य ज्यादा कुशल सड़क नैटवर्क में योगदान डालेगा।

- सेफ सोसायटीः  सड़क सुरक्षा आडिट करवाने, ब्लैक स्पॉटस की पहचान करने, और सड़क सुरक्षा को बढ़ाने सम्बन्धी सुधार करने में सहयोग करेगा।

- मुस्कान फाउंडेशन: सड़क सुरक्षा शिक्षा और जागरूकता प्रोग्रामों, पुलिस कर्मचारियों के लिए सामर्थ्य निर्माण, तकनीकी सड़क सुरक्षा आडिट, ब्लैक स्पॉट पहचान,और सुधार के कामों में एक प्रमुख भूमिका निभाएगी।