Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Cycle Day: फिटनेस के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए साइक्लोथॉन का आयोजन, भारी संख्‍या में मौजूद रहे लोग

World Cycle Day चंडीगढ़ में फिटनेस के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए साइक्‍लोथॉन का आयोजन किया गया। चंडीगढ़ नगर निगम के एमओएच की महिला कर्मियों ने हरी झंडी दिखाकर शुरुआत की। लोगों को शारिरिक और मानसिक फिटनेस के प्रति सचेत करने की दिशा में यह एक प्रयास है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Sat, 03 Jun 2023 03:54 PM (IST)
Hero Image
फिटनेस के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए साइक्लोथॉन का आयोजन, भारी संख्‍या में मौजूद रहे लोग

चंडीगढ़, जागरण संवाददाता: विश्व साइकिल दिवस पर शनिवार को सेक्टर 42 कंम्यूनिटी सेन्टर से एक साइक्लोथॉन का आयोजन किया गया। चंडीगढ़ स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीईओ अनिंदिता मित्रा की अध्यक्षता में आयोजित इस साइक्लोथॉन को अमृत उत्सव के अंतर्गत किया गया था।

चंडीगढ़ नगर निगम के एम ओ एच की महिला कर्मियों ने हरी झंडी दिखा कर साइक्लोथॉन को रवाना किया। इस साइक्लोथॉन में नगर निगम के स्टाफ जो रोज साइकिल पर काम पर आते हैं एवम बच्चे, युवा और वयस्कों ने भाग लिया। इस मौके निगम मेयर अनूप गुप्ता और एरिया पार्षद जसबीर सिंह बंटी सहित भारी संख्या में लोग उपस्थित थे।

साइकिल चलाना सबसे अच्छा हृदय-संबंधी व्‍यायाम

मेयर अनूप गुप्ता ने अपने संबोधन में कहा कि साइकिल चलाना सभी आयु वर्गों और सभी शरीर के प्रकारों के लिए सबसे अच्छा हृदय-संबंधी (कार्डियो) व्यायाम है। यह कैलोरी जलाने में मदद करता है, वज़न नियंत्रण में रखता है, सहनशक्ति बनाने में मदद करता है और मांसपेशियों और हड्डी की शक्ति में वृद्धि करता है।

यह तनाव से राहत देने वाला एक प्रमुख व्यायाम भी है, खासकर जब पार्क या भीड़भाड़ रहित सड़क जैसे अनुकूल माहौल में किया जाता है। नियमित साइकल चलाना आपके हृदय, फेफड़ों और रक्तप्रवाह को उत्तेजित करता है और हृदय संबंधित बीमारियों के आपके जोखिम को कम करता है।"

नगर निगम कमिश्नर अनिंदिता मित्रा जताया आभार

एरिया पार्षद जसबीर सिंह बंटी ने बताया कि विश्व साईकल दिवस पर साइक्लोथॉन के आयोजन उनके वार्ड में करवाए जाने के लिए वो नगर निगम कमिश्नर अनिंदिता मित्रा का आभार जताते हैं।

बंटी ने बताया कि साइक्लोथॉन सेक्टरव 42 कम्युनिटी सेन्टर से होकर छोटे गोल चक्कर 42/43 अटावा चौक की ओर से होते हुए खुकरैन भवन से गुजरते हुए किसान भवन चौक से बत्रा राउंड अबाउट 36/37/23/24 से सेक्टर 36 / 37 लाइट्स से आगे 42/41/36/37 राउंडअबाउट और फिर छोटे राउंड अबाउट 42/41 से कम्युनिटी सेंटर सेक्टर 42 पर सम्पन्न हुई।

लोगों को शारिरिक और मानसिक फिटनेस करना है उद्देश्‍य

लोगों को शारिरिक और मानसिक फिटनेस के प्रति सचेत करने की दिशा में यह एक प्रयास है। हालांकि मौजूदा समय में लोग फिटनेस के प्रति काफी जागरूक हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि आज के युग में हृदय रोग बड़ी चिंता है। प्राथमिक देखभाल और सावधानी के बारे में समाज में जागरूकता फैलाने के लिए साइक्लोथॉन से एक पहल की है। हमारी पहल हमारे परिवेश को तनाव मुक्त और स्वस्थ रखने के लिए है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर