Move to Jagran APP

Farmers Protest in Punjab: फरीदकोट में किसानों ने नेशनल हाईवे किया जाम, लोगों को हो रही परेशानी

Farmers Protest in Punjab पंजाब में किसानों ने अपनी मांगे न पूरी होने पर नाराजगी व्यक्त की है। किसानों ने नेशनल हाईवे को जाम कर विरोध प्रदर्शन किया। उनके इस जाम के चलते लोगों को बहुत परेशानी हुई।

By Jagran NewsEdited By: DeepikaUpdated: Wed, 16 Nov 2022 02:39 PM (IST)
Hero Image
Farmers Protest in Punjab: फरीदकोट में प्रदर्शन करते हुए किसान। (जागरण)
संवाद सूत्र, फरीदकोट। Farmers Protest in Punjab: पंजाब के किसानों ने मांगों को लेकर बुधवार काे गांव टहिना के नजदीक नेशनल हाईवे जाम कर दिया। इसके कारण लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उल्लेखनीय है कि किसान यूनियनों ने मांगों को लेकर आज राज्य भर में 6 जगहों पर जाम लगाया है। किसानों ने कहा कि मांगें न माने जाने की सूरत में धरन प्रदर्शन जारी रखा जा सकता है। जाम के कारण लाेगाें और वाहन चालकाें काे पूरा दिन परेशानी का सामना करना पड़ा। इस दाैरान पुलिस ने सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए थे।

किसान नेताओं में पंजाब सरकार के खिलाफ राेष

बुधवार काे राजपुरा पटियाला रोड़ पर धरेड़ी जट्‌टां, फरीदकोट टहिणा टी-प्वाइंट, अमृतसर में भंडारी पुल, तीन कोनीयां पुल मानसा रोड, मुकेरियां नजदीक और तलवंडी साबो सड़क आदि जगहों पर चक्का जाम किया गया। इन जगहों पर भी पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था मजबूत कर दी है। किसान नेताओं में सरकार के प्रति रोष है।

गाैरतलब है कि पंजाब के मालवा में कपास की फसल काे काफी नुकसान पहुंचा है। इसके मुआवजे की आज तक मांग पूरी नहीं हाे सकी है। किसान नेताओं का कहना है कि सत्ता में आने से पहले आम आदमी पार्टी ने किसानाें से कई वायदे किए थे, जिन्हें अभी तक पूरा नहीं किया गया है।

यह है किसानों की मांगें

  • पंजाब सरकार ने कहा था 5 नवंबर तक गन्ने की मिलें चलाएंगे वह नहीं चलाई गई।
  • संघर्ष के दौरान जान गंवाने वाले किसानों के परिवारों को 5 लाख रुपये और एक सदस्य को नौकरी नहीं मिली।
  • खराब हुई फसलों के मुआवजे अभी तक नहीं मिले हैं।
यह भी पढ़ेंः- लुधियाना में जन्में बलिदानी करतार सिंह सराभा को मात्र 19 साल में हुई थी फांसी, भगत सिंह मानते थे अपना नायक

यह भी पढ़ेंः- लुधियाना में जीएनई टीचिंग व नान टीचिंग एसोसिएशन ने निकाला पैदल मार्च, मांगें पूरी न होने पर संघर्ष की चेतावनी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।