Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फरीदकोट से अन्य राज्यों में भी की गोवंश की तस्करी और बेचा मांस, पांच के खिलाफ केस दर्ज; एक आरोपी गिरफ्तार

Faridkot Crime News पंजाब के फरीदकोट में गोवंश की तस्करी का मामला सामने आया है। पुलिस ने गोवंश की तस्करी करने और उसका मांस बेचने के आरोप में एक आरोपी को गिरफ्तार किया है और पांच लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Sat, 17 Jun 2023 03:33 PM (IST)
Hero Image
गोवंश की तस्करी और मांस बेचने के आरोप में एक गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, फरीदकोट। पंजाब के फरीदकोट में गोवंश की तस्करी का मामला सामने आया है। दरअसल, गऊ रक्षा दल के अध्यक्ष की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए जैतो पुलिस ने गोवंश की तस्करी करने तथा उनका मांस बेचने वाले एक आरोपित को गिरफ्तार किया है। जबकि प, लिस द्वारा कुल पांच आरोपितों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। इस गो तस्कर से पुलिस ने 13 गोवंश भी बरामद किए हैं।

गऊ रक्षा सेवा दल के अध्यक्ष ने दर्ज कराई थी शिकायत

उल्लेखनीय है कि रामपुरा फूल निवासी गऊ रक्षा सेवा दल के अध्यक्ष संदीप वर्मा ने एसएसपी फरीदकोट को शिकायत दर्ज करवाई थी कि जिले के गांव ढैपई निवासी गुरमेल सिंह उर्फ बब्बु पुत्र सुखदेव सिंह व उसके साथी मिल कर यहां से गो तस्करी करते हैं। वे गोवंश को काट कर बाहरी राज्यों में बीफ सप्लाई करते हैं।

संदीप वर्मा ने एसएसपी फरीदकोट को उक्त आरोपितों द्वारा गोवंश को लेकर जाने की सूचना दी गई। जिस पर कार्रवाई करते हुए उन्होंने थाना सदर कोटकपूरा गुरसेवक सिंह एवं थाना प्रभारी जैतो मनोज कुमार के नेतृत्व में एक टीम बना कर कार्रवाई को अंजाम दिया। पुलिस ने आरोपित गुरमेल सिंह को 13 गोवंश सहित काबू करने में सफलता प्राप्त की।

13 गोवंश की बीड़ बरामद

पुलिस ने कार्रवाई करते हुए इसमें शामिल सभी पांच आरोपितों के खिलाफ मामला दर्ज करके अगामी कार्रवाई शुरु कर दी है। पुलिस ने आरोपितों के खिलाफ पंजाब गोवध निषेध अधिनियम 1955 व पशु क्रूरता निवारण अधिनियम 1960 की विभिन्न धाराओं सहित अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। पुलिस ने बरामद किए गए 13 गोवंश को बीड़ सिक्खांवाला की गोशाला में सेवा संभाल के लिए भेज दिया गया है।

फरार आरोपियों की तलाश जारी

थाना जैतो के प्रभारी मनोज कुमार ने बताया कि आरोपितों के खिलाफ मामला दर्ज उनकी तलाश शुरु कर दी गई है। जबकि गुरमेल सिंह को अदालत में पेश करके रिमांड लिया जाएगा तथा इससे और पूछताछ की जाएगी। तथा गो तस्करी के इस कारोबार की जड़ तक पहुंचा जा सके तथा यदि अन्य लोग भी शामिल हैं तो उन्हें भी गिरफ्तार किया जा सके।

ऐसे करते थे गोवंश की तस्करी

गऊ रक्षा दल के अध्यक्ष संदीप वर्मा के अनुसार गांव ढैपई निवासी गुरमेल सिंह बेसहारा पशुओं को एक जगह पर एकत्रित कर लेता था। उपरांत लवदीप सिंह उर्फ लभ्भी पुत्र चमकौर सिंह व गुरप्रीत सिंह उर्फ गोरा चहल पुत्र गुरजंट सिंह निवासी ढैपई तथा मेघराज उर्फ मघ्घी वासी कोहारवाला मिल कर इन्हें बाहर सप्लाई करते थे। इसके अतिरिक्त यह सभी सुनसान जबह पर गोवंश को काट कर बाहरी राज्यों में बीफ की सप्लाई भी करते थे। इस काम में उक्त चार आरोपितों के साथ उत्तर प्रदेश के जिला सहारनपुर के गांव बुढ्डा खेड़ा निवासी अब्दुला पुत्र मुहम्मद अली भी शामिल है।