Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दूसरों को नसीहत, खुद मियां फजीहत

सुखवीर सुख, फतेहगढ़ साहिब : दूसरों को नसीहत, खूद मियां फजीहत की कहावत के बारे में तो सभी लोग अच्छी

By Edited By: Updated: Sun, 16 Oct 2016 08:41 PM (IST)
Hero Image

सुखवीर सुख, फतेहगढ़ साहिब : दूसरों को नसीहत, खूद मियां फजीहत की कहावत के बारे में तो सभी लोग अच्छी तरह से जानते हैं, लेकिन यह कहावत पुलिस वालों पर एक दम सही बैठती नजर आती है। आम जनता को पुलिस विभाग आदेश देता है, लेकिन जब इन पर अमल करने की बारी आती है तो वह पीछे हट जाता है। इसकी ताजा मिसाल फतेहगढ़ साहिब में पुलिस अधिकारियों से मिलती है। ट्रैफिक पुलिस द्वारा आम लोगों को तो ट्रैफिक नियमों का पाठ पढ़ाया जाता है तथा अवहेलना करने पर जुर्माना व चालान भी किए जाते है, लेकिन पुलिस मुलाजिमों पर यह आदेश लागू नही होते। जिससे पुलिस अधिकारियों की कार्रवाई पर सवालिया निशान खड़े हो रहे है।

गौर हो कि जिला ट्रैफिक पुलिस द्वारा ट्रैफिक नियमों का पालन न करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है। बिना हेलमेट, नंबर प्लेट, कागजात आदि न होने के कारण लोगों के खिलाफ कार्रवाई भी की जाती है, लेकिन जिला हेड क्वार्टर पर रोजाना ही सैकड़ों पुलिस मुलाजिम आते है, जिनमें कई मुलाजिमों के मोटर साइकिल व महिला पुलिस मुलाजिमों के वाहन बिना नंबर प्लेट के देखे जा सकते है। जो कि आम लोगों में भी चर्चा का विषय बन जाते है। इसके अलावा जिले में मुंह पर कपड़ा बांध कर दोपहिया वाहन चलाने पर भी पाबंदी के आदेश जारी किए गए है। बावजूद इसके कई महिला पुलिस मुलाजिम ही इन आदेशों की परवाह नही करते।

जिला ट्रैफिक इंचार्ज इंस्पेक्टर करनैल ¨सह ने कहा कि मुंह पर कपड़ा बांध कर वाहन चलाने वालों के लगातार चालान कर उन्हें जागरूक किया जा रहा है। इसके अलावा जो कोई मुलाजिम बिना नंबर प्लेट व मुंह पर कपड़ा बांध कर वाहन चलाता है तो उनके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने लोगों से अपील करते कहा कि वाहन चलाते समय मुंह पर कपड़ा न बांधे, क्योंकि कई बार असामाजिक तत्व इसकी होड़ में असमाजिक कार्रवाई को अंजाम दे देते हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें