Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Stubble Burning In Punjab: किसानों ने नोडल अफसर-पटवारी का किया घेराव, जमीन का निरीक्षण करने पहुंचे थे अधिकारी

Stubble Burning पंजाब के कई जिलाें में किसान धड़ल्ले से पराली जला रहे हैं। फतेहगढ़ साहिब के गांव रूड़की में पराली जलाने वाले किसानों की जमीन का निरीक्षण करने पहुंचे अधिकारियाें का घेराव कर दिया गया। इस दाैरान उन्हें विराेध का सामना करना पड़ा।

By deepak soodEdited By: Vipin KumarUpdated: Mon, 31 Oct 2022 02:48 PM (IST)
Hero Image
Stubble Burning: किसानाें ने नाेडल अफसर और पटवारी का किया घेराव। (जागरण)

दीपक सूद, फतेहगढ़ साहिब। Stubble Burning: पंजाब सरकार जहां पराली जलाने के मुद्दे को लेकर सख्त रूख आख्तियार कर रही है वहीं कई किसान जत्थेबंदियां अभी भी पराली जलाने की जिद पर अड़ी हैं। साेमवार काे फतेहगढ़ साहिब के गांव रूड़की में पराली जलाने वाले किसानों की जमीन का निरीक्षण करने पहुंचे नोडल अफसर अजय पांडे और माल महकमे के पटवारी मनदीप सिंह को किसानों ने घेर लिया। इस दाैरान काफी देर तक हंगामा हाेता रहा।

क्रांतिकारी किसान यूनियन ने धक्केशाही का लगाया आराेप

क्रांतिकारी किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष हरनके सिंह भल्लमाजरा व वरिष्ठ उपाध्यक्ष हरिंदर सिंह ने कहा कि किसान मजबूरी में पराली जला रहे हैं। सरकार धक्का कर रही है। पर वह किसी भी सरकारी अधिकारी को खेतों में नहीं घुसने देंगे। मौके पर पहुंचे नोडल अफसर अजय पांडे ने कहा कि वह सरकारी आदेशों मुताबिक रिपोर्ट तैयार करने के लिए पहुंचे थे, जहां किसानों ने विरोध किया। इसके बाद उन्हें मजबूरन बेरंग लाैटना पड़ा। गाैरतलब है कि पंजाब के कई जिलाें में आजकल किसान धड़ल्ले से पराली काे आग लगा रहे हैं। इसके चलते राज्य की आबाेहवा पूरी तरह से खराब हाे गई है। कई शहराें का एक्यूआइ 150 के पार चला गया है।

यह भी पढ़ें-Punjab Air Pollution: सीएम भगवंत मान के गृह जिले में सबसे ज्यादा जल रही पराली, सांस लेना हाे रहा मुश्किल

इसलिए बढ़ रहे मामले

कृषि विभाग के अनुसार 10 नवंबर से गेहूं की बोआई शुरू होने की उम्मीद है। इसमें मात्र 12 दिन ही शेष हैं। किसान कटाई का काम खत्म कर जल्दी-जल्दी अगली फसल की तैयारी शुरू करना चाहते हैं। इसलिए पराली जलाने के मामले एक दम बढ़े हैं। सीजन की शुरुआत में माझा क्षेत्र में ही फसल की कटाई हो रही थी, लेकिन अब मालवा व दोआबा क्षेत्र में भी तेजी आ गई है। आने वाले दिनाें में यह मामले और बढ़ने के आसार हैं।

यह भी पढ़ें-Indian Railways: पेपरलेस हाेगा रेलवे का फिरोजपुर मंडल, कल से 100 % आफिस वर्क हाेंगे Online