Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Abohar News: बढ़ रहे सब्जियों के दाम से आम लोग हो रहे परेशान, टमाटर 20 से पहुंचा 120 रुपए किलो

सब्जियों में टमाटर ने सबसे लंबी छलांग लगाई है। टमाटर का रेट पिछले एक सप्ताह में ही 20-30 रुपये से सीधा 120 से 140 तक पहुंच चुका है। जिस कारण सब्जियां का जायका बिगड़ने लगा है क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति की पकड़ से बाहर हो गया है। ग्रहणियां इसके चलते बदले प्रबंधों से तड़का लगाने लगी है। जबकि सलाद से टमाटर गायब हो गया है।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Thu, 06 Jul 2023 05:27 PM (IST)
Hero Image
बढ़ रहे सब्जियों के दाम से आम लोग हो रहे परेशान, टमाटर 20 से पहुंचा 120

अबोहर, संवाद सहयोगी। सब्जियों में टमाटर ने सबसे लंबी छलांग लगाई है। टमाटर का रेट पिछले एक सप्ताह में ही 20-30 रुपये से सीधा 120 से 140 तक पहुंच चुका है। जिस कारण सब्जियां का जायका बिगड़ने लगा है क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति की पकड़ से बाहर हो गया है। ग्रहणियां इसके चलते बदले प्रबंधों से तड़का लगाने लगी है। जबकि सलाद से टमाटर गायब हो गया है।

टमाटर होलसेल में 80 से 100 रुपये किलो

होलसेल मंडी में वीरवार को टमाटर होलसेल में 80 से 100 रुपये किलो बिका। जानकार इसका कारण अधिक वर्षा को बता रहे है उनका कहना है टमाटर की फसल खराब होने के कारण इसके दाम में निरंतर बढोतरी हो रही है। एक गृहिणी ने बताया कि वह अब सब्जी में टमाटर की जगह आचारी आम का इस्तेमाल कर रही है। होटल ढाबे वाले भी इस तरह का इस्तेमाल कर रहे है।

अन्य सब्जियों के दाम भी बढ़े 

इतना ही नहीं प्याज के साथ सब्जियों के दामों में भी इजाफा हो रहा है। जिससे आम आदमी का रसोई का बजट बिगड़ने लगा है।

सब्जी एक सप्ताह पहले के दाम आज के दाम प्रति किलो

  • देसी तोरई 20 से 25 40 से 50 रुपये
  • देसी कद्दू 15 से 20 40 रुपये
  • भिंडी 20 से 30 40 से 50 रुपये
  • ग्वार फली 40 60 रुपये
  • प्याज 15 से 20 25 से 35 रुपये
  • आलू 15 20 से 25

मिडडे मील में तड़का लगाना हुआ मुश्किल

उधर, टमाटर प्याज व अन्य सब्जियों के बढ़ते दाम के कारण सरकारी स्कूलों के हेड के लिए मुश्किल खड़ी कर दी है। टमाटर के दाम पांच गुणा से अधिक बढ़ गए है जबकि स्कूलों में रोजाना 2 किलो औसतन टमाटर का इस्तेमाल होता है जबकि इसी तरह प्याज 4 से 5 किलो तक लगते है। जिससे उनका खर्च बढ़ गया है जबकि सरकार की तरफ से निर्धारित राशि ही अदा की जाती है।

मंत्री ने पूछा कहां हैं टमाटर और लहसुन?

गौरतलब है कि कैबिनेट मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने अजनाला जिलों के स्कूलों के निरीक्षण के दौरान जब मिडडे मील चेक किया तो प्रिंसिपल से पूछा था कि दखाओं इसमें टमाटर, प्याज व लहसुन कहा है। अब मंत्री को क्या पता था कि टमाटर तो आम लोगों की पहुंच से दूर हो गया है तो मास्टर इतने महंगे टमाटर कहा से डालें।