Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पंजाब में चुनावी तैयारी... FST और SST टीमें तैनात, 24 घंटे गैर गतिविधियों पर रहेगी नजर; ये है पूरा प्‍लान

Punjab News पंजाब में चुनाव की तैयारी जारी है। एसएसपी फाजिल्का की अगुवाई में 12 एसएसटी टीमों के अलावा 12 एफएसटी टीमों का भी गठन किया गया है जोकि जिले भर में 24 घंटे नजर रखी हुई हैं। एसएसपी ने बताया कि सी-विजिल एप के माध्यम से लोग चुनाव आचार संहिता की उल्लंघना संबंधी शिकायत कर सकते हैं जिस पर 100 मिनट के अंदर कार्रवाई की जाती है।

By mohit Kumar Edited By: Himani Sharma Updated: Mon, 13 May 2024 03:54 PM (IST)
Hero Image
24 घंटे गैर गतिविधियों पर रहेगी टीम की नजर

जागरण संवाददाता, फाजिल्का। यदि आप अपने किसी भी वाहन में 50 हजार रुपये से अधिक राशि या सोना-चांदी साथ लेकर कहीं जा रहे हैं तो उसका ब्योरा भी आपको मालूम होना चाहिए। लोकसभा चुनाव को निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शांतिपूर्वक ढंग से निपटाने को लेकर एसएसटी टीमों द्वारा पूरी सख्ती बरती जा रही है।

एसएसपी फाजिल्का की अगुवाई में 12 एसएसटी टीमों के अलावा 12 एफएसटी टीमों का भी गठन किया गया है, जोकि जिले भर में 24 घंटे नजर रखी हुई हैं।

वाहनों की गहनता से हो रही छानबीन

एसएसपी डा. प्रज्ञा जैन के निर्देशानुसार जिलाभर में 20 जगहों पर नाके लगाए जा रहे हैं, जहां पर एसएसटी टीमें पुलिस बल के साथ वाहनों की गहनता से छानबीन कर रही हैं।

चैकिंग के दौरान अगर किसी गाड़ी में 50 हजार रुपये से ज्यादा की राशि, महंगा गिफ्ट आइटम व सोना-चांदी मिलती है तो वाहन चालक को उसका पूरा ब्योरा यानि हिसाब-किताब नहीं दे पाते हैं और एसएसटी टीमों को पैसे या अन्य सामान का लोकसभा चुनाव से या किसी प्रत्याशी से संबंध या संदेश होता है तो उसको तुरंत सीज कर दिया जाएगा और उसके खिलाफ आग की कार्रवाई की जाएगी।

सख्‍त चौकसी रखने के निर्देश

मौजूदा समय में नामांकन की प्रक्रिया चल रही है, जबकि इसके बाद से ही प्रचार तेज हो जाएगा, जिसके चलते एसएसपी डा. प्रज्ञा जैन ने चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार जिले में तैनात उड़न दस्तों और स्टेटिक सर्वेलेंस टीमों के साथ बैठक करके उन्हें चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार सख्त चौकसी रखने के निर्देश दिए। एसएसपी डॉ. प्रज्ञा जैन ने कहा कि जिले में 12 उड़न दस्ते और 12 एसएसटी टीमें तैनात की गई हैं जो 24 घंटे जिले में नजर रख रही हैं।

यह भी पढ़ें: पंजाब में पार्टियों की रणनीति... इंटरनेट मीडिया पर चुनावी रंग, रील्स और लाइव का सहारा ले रहे राजनेता

सभी टीमें सरकारी नियमों का करेंगी सख्‍ती से पालन

एसएसपी ने कहा कि एफएसटी टीमें मुख्य तौर पर आदर्श चुनाव आचार संहिता की उल्लंघना के केसों पर फौरन पहुंचती हैं जबकि एसएसटी टीमें विभिन्न स्थानों पर पक्के नाके लगा कर चुनावों के दौरान धन बल के प्रवाह को रोकने के लिए कार्रवाई करती हैं। उन्होंने कहा कि यह समय बहुत संवेदनशील है और सभी टीमें सरकारी नियमों का सख्ती से पालन करते हुए पूरी निष्ठा के साथ अपनी ड्यूटी निभाएं।

यह भी पढ़ें: पंजाब पुलिस ने अंतरराज्यीय ड्रग रैकेट का किया पर्दाफाश, एक आरोपी गिरफ्तार; भारी मात्रा में नशीला पदार्थ बरामद

एसएसपी ने बताया कि सी-विजिल एप के माध्यम से लोग चुनाव आचार संहिता की उल्लंघना संबंधी शिकायत कर सकते हैं जिस पर 100 मिनट के अंदर कार्रवाई की जाती है। सी-विजिल पर जो शिकायत प्राप्त होती है उस पर कार्रवाई के लिए उड़न दस्ते एसटीएफ को मौके पर भेजा जाता है। इस मौके पर डीएसपी हेडक्वार्टर और डीएसपी सी.ए.डब्ल्यू भी मौजूद थे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें