Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अपराधियों की अब खैर नहीं! फाजिल्का में बंद पड़े CCTV कैमरे फिर से हुए चालू; शहर की सुरक्षा होगी मजबूत

Punjab News फाजिल्का शहर में सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए 36 जगहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। विधायक नरेंद्रपाल सिंह सवना ने कंट्रोल रूम में पहुंचकर बंद पड़े इन कैमरों को फिर से शुरू करवाया है। इन कैमरों से अपराधियों पर नजर रखी जाएगी और किसी भी घटना के बाद इनकी मदद से अपराधियों को पकड़ा जाएगा।

By Mohit Kumar Edited By: Rajiv Mishra Updated: Sun, 01 Sep 2024 03:42 PM (IST)
Hero Image
फाजिल्का में फिर से चालू हुए बंद पड़े सीसीटीवी कैमरे (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, फाजिल्का। शहर के लोगों की सुरक्षा के मद्देनजर फाजिल्का नगर कौंसिल के सहयोग से फरवरी 2024 में सार्थक कदम उठाते हुए शहर में 36 जगहों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाएं गए थे, जिसका कंट्रोल थाना सिटी पुलिस के पास था। पिछले कुछ समय से यह सीसीटीवी कैमरे बंद पड़े हुए थे, जिस कारण पुलिस को काफी परेशानी आ रही थी।

विधायक सवना के प्रयासों से अब बंद पड़ी तीसरी आंख फिर से खुल गई है। जिससे पुलिस अब तीसरी आंख के जरिए अपराधियों की हर गतिविधि पर नजर रखेगी और किसी घटना के बाद इन कैमरों की मदद से उसका हल करेगी। इन कैमरों पर लगभग 16 लाख रुपये का खर्च आया था।

पिछले कुछ समय से हो रही थी चोरी और लूटपाट

फाजिल्का शहर की बात करें तो पिछले कुछ समय से यहां चोरी व लूटपाट की घटनाएं हुई। जबकि इन घटनाओं के बाद आसपास के घरों में लगे सीसीटीवी कैमरों की मदद से पुलिस ने कई अहम सुराग जुटाए और कई अपराधियों तक पहुंचने में भी कामयाब हुई और कई आरोपित गिरफ्तार हुए।

ऐसे में पुलिस प्रशासन ने लोगों को संदेश देते हुए सीसीटीवी कैमरों को चालू रखने का आह्वान किया था। जबकि नगर कौंसिल ने भी तब कहा था कि महिलाओं की सुरक्षा और शहर में बढ़ रही चोरी व लूटपाट की वारदातों में कमी के उद्देश्य से नगर कौंसिल ने काफी समय पहले शहर में विभिन्न जगहों पर सीसीटीवी कैमरे यानी की तीसरी आंख का प्रस्ताव पास किया था, जबकि टेंडर जल्द लगाए जाएंगे।

तकनीकी समस्या से बंद हो गए थे कैमरे

इस संबंध में अप्रैल 2023 को हुई बैठक में यह प्रयास तेज हुए और टेंडर पूरे गए गए, जिसके बाद फरवरी 2024 में इन कैमरों को शहर में 36 जगहों पर लगा दिया गया है। लेकिन पिछले कुछ समय से तकनीकी समस्या के चलते यह कैमरे बंद पड़े थे, जिसके चलते मामला विधायक के ध्यान में आया और उनके प्रयासों से अब समस्या को दूर करके कैमरों को दोबारा से चालू करवा दिया गया है।

'अपराधी पुलिस की नजरों से नहीं बचेंगे'

विधायक सवना ने बताया कि लोगों की सुरक्षा के मद्देनजर और वारदातों में कमी करने के उद्देश्य से यह कैमरे लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि पहले कोई वारदात हो जाती थी तो उसे ट्रेस करने के लिए दुकानों पर लगे कैमरे चेक करने पड़ते थे, लेकिन अब ऐसा नही होगा और कोई भी अपराधी पुलिस की नजरों से बच कर नही जा पाएगा।

उन्होंने कहा कि इससे अपराधियों की पहचान करने में काफी सहायता मिलेगी और पुलिस तुरंत कार्रवाई करेगी। उन्होंने बताया कि शहर में विभिन्न जगहों पर लगाए गए इन कैमरों का कंट्रोल थाना सिटी प्रभारी के पास है और सभी 36 के 36 कैमरे चालू करवा दिए गए हैं।

यहां लगाए गए हैं सीसीटीवी कैमरे

फाजिल्का के रेलवे स्टेशन के आसपास तीन, अंडरब्रिज के आसपास तीन, बस स्टैंड के अंदर व बाहर दो, फाजिल्का-फिरोजपुर त्रिकोणी मौड पर तीन, संजीव सिनेमा चौक पर चार, डॉ. बीआर अंबेदकर चौक के आसपास पांच, मलोट चौक के आसपास चार, घंटाघर के आसपास तीन, पुरानी सब्जी मंडी के आसपास तीन, अनाज मंडी और थाना सदर के आसपास छह लगाए गए हैं।

सीसीटीवी कैमरे लगने से शहर में बेखौफ घूम रहे बाइक सवार झपटमारों को तलाश करना आसान होगा। शहर में बिना नंबर की बाइक पर झपटमारी करने की वारदातें भी बढ़ रही हैं। सीसीटीवी कैमरों उनकी तस्वीर आने से झपटमारों की पहचान हो सकेगी और उनका पुलिस रिकार्ड भी तैयार होगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर