Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fazilka: सरहदी क्षेत्रों में बढ़ा सतलुज का पानी, लोगों की बढ़ीं मुश्किलें; बाढ़ से प्रभावित हैं 12 गांव

Flood in Punjab शुक्रवार देर रात से सरहदी गांव में बढ़ रहे पानी के चलते लोगों की चिंता भी बढ़ती जा रही है। शुक्रवार को कांवांवाली पुल से लगभग 1 फीट नीचे तक पानी बह रहा था और सड़के बिल्कुल साफ थी। वहीं कावांवाली पुल से दूसरी तरफ के 12 गांव इस बाढ़ के पानी से प्रभावित हो रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Sat, 19 Aug 2023 10:46 AM (IST)
Hero Image
सरहदी क्षेत्रों में बढ़ा सतलुज का पानी

फाजिल्का, जागरण संवाददाता। Flood in Punjab: शुक्रवार देर रात से सरहदी गांव में बढ़ रहे पानी के चलते लोगों की चिंता भी बढ़ती जा रही है। शुक्रवार को कांवांवाली पुल से लगभग 1 फीट नीचे तक पानी बह रहा था और सड़के बिल्कुल साफ थी। लेकिन, शनिवार सुबह की तस्वीर पूरी तरह से बदली हुई नजर आई। जहां पानी पुल तक पहुंचकर पुल के ऊपर से बहने के लिए तैयार है।

पानी से लबा-लब भरी सड़कें

वही, सड़कें भी पानी से लबा-लब भर गई है। जिस कारण दोपहिया वाहन से आना जाना तो मुश्किल हो गया है, जबकि लगातार बढ़ रहे पानी के चलते लोग अपने घरों का सामान लेकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचने शुरू हो चुके हैं। पानी की मौजूदा स्थिति की बात करें तो वीरवार को फिरोजपुर हुसैनीवाला से एक लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया था। जिसका असर साफ तौर शुक्रवार को देखने को मिला। जबकि शुक्रवार दोपहर के समय 2 लाख 60 हजार क्यूसेक पानी छोड़ दिया गया।

बाढ़ के पानी से प्रभावित हैं 12 गांव

शनिवार को जो पानी पहुंच रहा है, वह वीरवार को छोड़ा गया पानी था, जबकि शुक्रवार को छोड़ा गया पानी आज दोपहर तक पहुंचने की संभावना है, जिसके चलते प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है। मौजूदा स्थिति की बात करें तो कावांवाली पुल से दूसरी तरफ के 12 गांव इस बाढ़ के पानी से प्रभावित है, जबकि पुल से दूसरी तरफ की सड़कें पानी से लबालब भर गई है।

अध्यापकों व स्टाफ को डयूटी पर जाने में हो रही परेशानी

हालात यह है कि दोपहिया वाहन भी पानी में बंद हो रहे हैं। सुबह करीब 8 बजे सरकारी स्कूल झंगड़ भैणी में जाने के लिए अध्यापकों व स्टाफ का एक वाहन कावांवाली पुल के पास पहुंचा। लेकिन आगे काफी पानी जमा होने के कारण इस सबंधी शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों को जानकारी दी जा रही है।

40 दिन से कम नहीं हो रहा पानी

सभी पुल पर ही अगले आदेश का इंतजार कर रहे हैं। इस दौरान सामान लेकर जा रहे गांव राम सिंह वाली भैणी निवासी ने बताया कि पानी उनके घरों तक पहुंच गया है, जिस कारण वह अपने सामान को अपने रिश्तेदारों के यहां लेकर जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि करीब 40 दिन हो गए हैं लेकिन पानी कम होने का नाम नहीं ले रहा। लगातार तीसरी बार पानी ने सरहदी गांव में मार की है। जिसके चलते बार-बार सामान उठाकर ले जाने के कारण वह काफी परेशान हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें