Move to Jagran APP

पाकिस्तान की पंजाब को दहलाने की साजिश, ISI ने ड्रोन के जरिए भेजा 1 किलो से ज्यादा आरडीएक्स; BSF ने किया बरामद

पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI ने त्योहारी सीजन में पंजाब में बड़ा हमला करने की साजिश रची थी लेकिन BSF ने इसे नाकाम कर दिया। सीमा से सटे गांव बहादुरके में ड्रोन के जरिए 1.180 किलो आरडीएक्स गिराया गया था जिसे BSF ने बरामद कर लिया। यह पहली बार है जब फिरोजपुर सीमा के रास्ते आरडीएक्स भेजा गया है। BSF मामले की जांच कर रही है।

By Mohit Kumar Edited By: Prince Sharma Updated: Fri, 18 Oct 2024 10:03 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISIने भेजा आरडीएक्स (जागरण फोटो)

जागरण संवाददाता, फाजिल्का। त्योहारी सीजन में पंजाब को दहलाने की पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आइएसआइ की साजिश का पर्दाफाश हुआ है। पाकिस्तान की तरफ से सीमा से सटे गांव बहादुरके में ड्रोन के जरिये 1.180 किलो आरडीएक्स गिराया गया था, जिसे बरामद कर बीएसएफ ने बड़ी साजिश को विफल कर दिया।

सीमा पर हेरोइन व असलहे की कई खेप बरामद होती रही है, लेकिन फिरोजपुर सीमा के रास्ते पहली बार आरडीएक्स भेजा गया है। गत 15 अक्टूबर को बीएसएफ के जवानों ने फिरोजपुर के गुरुहरसहाय में सीमा से सटे बीओपी बहादुरके में ड्रोन की मूवमेंट देखी। इसके बाद जब तलाशी अभियान चलाया गया तो एक खेत में थैला बरामद हुआ।

थैले में दो टीन के डिब्बे लिपटे हुए थे

थैले में दो टीन के डिब्बों में थर्मोकोल में लपेटी गई 1.180 किलो आरडीएक्स, दो बैटरियां व एक कागज का टुकड़ा मिला। कागज पर इसको इस्तेमाल करने संबंध में हिंदी में जानकारी दी गई थी। अगले दिन 16 अक्टूबर को सीमावर्ती गांव जौधा भैणी में ड्रोन दिखाई दिया, लेकिन बीएसएफ जवानों ने उस पर चार राउंड फायर किए तो वह लौट गया।

अगले दिन करीब तीन घंटे इलाके में सर्च अभियान चलाया गया लेकिन कुछ भी संदिग्ध हाथ नहीं लगा। एसपी (ऑपरेशन) कर्णवीर सिंह ने बताया कि उक्त मामले की जांच स्टेट स्पेशल सेल के ऑपरेशन सेल की इंटेलिजेंस विंग कर ही है। बरामद सामग्री को जांच के लिए लैब में भेजा गया है, जिसकी अभी रिपोर्ट नहीं आई। किसने यह खेप मंगवाई, किस तरह आई सभी पहलुओं की जांच की जा रही है।

यह कोई पहला मौका नहीं है कि भारत-पाक सरहद पर ड्रोन के जरिए पाक में बैठे विरोधी तत्वों द्वारा नापाक कोशिश की गई हो। इससे पहले भी हेरोइन व असले की कई खेप बीएसएफ द्वारा बरामद की गई हैं। लेकिन फिरोजपुर के बॉर्डर के रास्ते पहली बार आरडीएक्स भेजने की कोशिश हुई है। कोशिशों को नाकाम करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

हर एंगल से की जा रही जांच

उधर इस संबंधी एसपी आपरेशन कर्णवीर सिंह ने बताया कि उक्त मामले की जांच स्टेट स्पेशल सैल के ऑपरेशन सैल के इंटेलिजेंस विंग द्वारा की जा रही है।

उन्होंने बताया कि उक्त बरामद सामग्री को जांच के लिए लैब में भेज दिया गया, जिसकी अभी रिपोर्ट नहीं आई। रिपोर्ट के बाद पता चलेगा कि इसमें किस तरह की सामग्री थी और किस इरादे से इसको तैयार किया गया।

इसके अलावा जांच टीमें हर एक एंगल से जांच कर रही हैं। जिसमें किसने खेप मंगवाई, किस तरह आई, कहीं कोई गुमराह करने की साजिश तो नहीं, इसके अलावा अन्य पहलूओं की जांच की जा रही है।

2021 में मिला था टिफिन में आरडीएक्स

15 सितंबर, 2021 की रात आठ बजकर एक मिनट पर जलालाबाद शहर के पंजाब नेशनल बैंक की शाखा के निकट मोटरसाइकिल में रखे विस्फोटक से धमाका हुआ था, जिसमें मोटरसाइकिल सवार की मौत हो गई थी। भारत-पाक सीमा से तीन किमी दूर स्थित गांव धर्मूवाला में एक टिफिन मिला था, जिसमें आरडीएक्स था।

 शहर को दहला सकता है एक KG आरडीएक्स 

एमएस शर्माएनएसजी में सेवाएं दे चुके बीएसएफ के पूर्व आइजी एमएस शर्मा का कहना है कि आरडीएक्स की 100 ग्राम मात्रा से ही एक कार के परखचे उड़ सकते हैं। एक किलो से अधिक आरडीएक्स एक पूरे शहर को दहला सकता है। आरडीएक्स गंध और स्वाद रहित विस्फोटक है।

इसे लंबे समय तक रखा जा सकता है। यह इतना खतरनाक है कि इसे पानी के साथ गूंथकर जरूरत के अनुसार किसी भी वस्तु में डालकर विस्फोट कराया जा सकता है। इसमें धमाके के लिए केवल एक छोटी सी चिंगारी की जरूरत होती है।

यह भी पढ़ें- 'वारिस पंजाब दे' के कैशियर गुरप्रीत सिंह हत्याकांड में सांसद अमृतपाल का हाथ, पंजाब के डीजीपी ने किया खुलासा

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।