Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab Weather Update: प्रदेश में जमकर बरसे बदरा, दो दिनों तक भारी बारिश की संभावना; 16 जिलों में अलर्ट जारी

Punjab Weather Update हरियाणा हिमाचल और पंजाब समेत देश के कई राज्यों में एक बार फिर से बारिश की गतिविधियां शुरू हो गई हैं। पंजाब में दो दिनों तक भारी बारिश की संभावना जताई गई है। चंडीगढ़ मौसम विभाग ने राज्य के 16 जिलों में अलर्ट में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान जिलों में भारी बारिश होगी।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Sat, 16 Sep 2023 08:59 AM (IST)
Hero Image
Punjab Weather Update: प्रदेश में जमकर बरसे बदरा, दो दिनों तक भारी बारिश की संभावना

फाजिल्का, जागरण संवाददाता। Punjab Weather Update: हरियाणा, हिमाचल और पंजाब समेत देश के कई राज्यों में एक बार फिर से मौसम का मिजाज बदल गया है। कई राज्यों में फिर से बारिश की गतिविधियां जारी हो गई है। इसी कड़ी में पंजाब के कई जिलों में बीते दिन भारी बारिश हुई। वहीं, अभी राज्य में बारिश का दौर जारी रहेगा। चंडीगढ़ मौसम विभाग ने राज्य के 16 जिलों में अलर्ट में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

इन जिलों में जारी किया गया भारी बारिश का अलर्ट

मनसा, संगरूर, पटियाला, सासनगर, फतेहगढ़ साहिब, बरनाला, लुधियाना,रूपनगर, नावाशहर, होशियारपुर, जालंधर, कपूरथला, पठानकोट, गुरदासपुर, अमृतसर और तरनतारन में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। जिले में पिछले करीब डेढ़ माह से लोग गर्मी से बेहाल हो रहे थे।

आखिरकार 47 दिन बाद आसमां से बारिश के रूप में राहत बरसी और लोगों को गर्मी से राहत मिली। हालांकि बारिश ज्यादा नहीं हुई, लेकिन आंधी के रूप में चल रही तेज हवाओं ने लोगों को काफी राहत प्रदान की, जिसके चलते तापमान 38 डिग्री से कम होकर 33 डिग्री तक पहुंच गया।

दो दिनों तक बारिश की संभावनाएं

आने वाले दो दिन भी मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जताई है। जिले में इससे पहले 27 जुलाई को हल्की बूंदाबांदी हुई थी, लेकिन इसके बाद तापमान के साथ-साथ गर्मी भी बढ़ती गई। पूरा अगस्त माह सुखा रहा, जिसके चलते राखी का त्यौहार भी ज्यादा अच्छा नहीं रहा।

पिछले करीब 47 दिन से लोग गर्मी से परेशान हो रहे थे, जबकि बाजारों में भी ग्राहक काफी कम थे। इसी बीच मौसम विभाग ने 14 सितंबर को मौसम में परिवर्तन आने की संभावना जताई, जिसके तहत शुक्रवार दोपहर तक तो काफी गर्मी रही, लेकिन दोपहर करीब एक बजे के बाद अचानक आसमान में काली घटा छा गई, जिसके बाद तेज हवाएं चली।

बारिश से मिली लोगों को राहत

इस दौरान बिजली कुछ समय के लिए बंद कर दी गई, जबकि तेज हवाओं के बीच स्कूल की छुट्टी के समय बच्चों को काफी परेशान होना पड़ा। हालांकि इसके बाद धीमी बरसात शुरू हो गई, जोकि काफी समय तक चलती रही। वहीं वर्षा के साथ चली हवाओं ने लोगों को काफी राहत प्रदान की। मेहरिया बाजार के दुकानदार संजीव कुमार ने बताया कि अगस्त के बाद ही मौसम में परिवर्तन आना शुरू हो जाता है, लेकिन इस बार गर्मी कम होने का नाम नहीं ले रही थी।

फसलों के लिए लाभदायक साबित होगी बारिश

अब मौसम में परिवर्तन आ गया है, जिससे उम्मीद है कि ग्राहकी बढ़ेगी और वह और सामान लाने के लिए भी जाएंगे। उधर, मौसम विभाग ने शनिवार व रविवार को भी इसी तरह का मौसम रहने और हल्की वर्षा की संभावना जताई है।

मौसम बदलने से किसानों को मिलेगा फायदा उधर मौसम में आया परिवर्तन फसलों के लिए भी लाभदायक साबित होगा। पिछले कुछ समय से गर्मी के चलते फैसले सूखने के कारण किसान लगातार मोटर चला रहे थे और पानी की मांग भी बढ़ रही थी। लेकिन अब मौसम में नमी आने के चलते और आसमान में आसमान से गिरी बूंद के चलते फसलों को इसका काफी लाभ होगा।

यह भी पढ़ें- Punjab Weather Update: पंजाब के कई जिलों में हल्की वर्षा से मौसम में बदलाव, आज भी बूंदाबांदी के असार

कई दिनों से बारिश का इंतजार कर रहे थे लोग

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक शुक्रवार को पंजाब के कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है। वहीं, 16 सितंबर से 20 सितंबर तक हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। गौरतलब है कि सितंबर के पहले 12 दिनों में पंजाब में बारिश नहीं हुई थी, लेकिन अब बारिश से मौसम सुहावना हो गया है।

यह भी पढ़ें- Punjab News: विश्वविद्यालय में सुरक्षा एजेंसी ने मारा छापा, बंगाल के छात्र का निकला कनेक्शन, जानिए पूरा मामला