Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab Weather: आधे घंटे की बारिश में ही सीवरेज सिस्टम की खुल गई पोल, लोगों के घरों और दुकानों में घुस गया पानी

Heavy Rain in Punjab पंजाब के जलालाबाद में सिर्फ आधे घंटे की बारिश ने ही प्रशासन के पानी निकासी के दावों की पोल खोल दी। गलियों में दो फीट तक बारिश का पानी भर गया। वहीं कई लोगों के घरों और दुकानों में पानी भरने से उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। बारिश होने से तापमान में गिरावट दर्ज किया गया।

By Mohit Kumar Edited By: Rajiv Mishra Updated: Thu, 29 Aug 2024 09:03 AM (IST)
Hero Image
लोगों के घरों और दुकानों में घुसा पानी

संवाद सूत्र, जलालाबाद (फाजिल्का)। शहर में बुधवार दोपहर आधे घंटे तक दो एमएम वर्षा से ही सीवरेज सिस्टम फेल हो गया और कई लोगों के घरों व दुकानों में पानी घुस गया, जबकि गलियों में दो-दो फीट तक पानी जमा हो गया, जिसकी निकासी शाम तक भी नहीं हो पाई।

गलियों में जमा हो गया बारिश का पानी

इससे पहले मंगलवार को भी बारिश हुई थी। हालांकि तब भी गलियों में पानी जमा हो गया था, जोकि बुधवार सुबह ही निकला। बुधवार दोपहर करीब एक बजे आसमान पर बादल छा गए और तेज वर्षा शुरू हो गई, जिसके बाद करीब आधे घंटे तक तेजी से बारिश हुई।

लोगों के घरों में घुस गया पानी

वर्षा के कारण जो तापमान पिछले एक सप्ताह से 34 डिग्री के करीब था, वह लुढ़कर 31 डिग्री तक पहुंच गया, लेकिन बारिश ने लोगों को राहत के साथ परेशानी भी दी। वर्षा के कारण शहीद ऊधम सिंह पार्क के आसपास, शामा सोढ़े वाला चौक, रामलीला चौक, दशमेश नगरी, बाग कालोनी, इंद्रा नगरी आदि में दो-दो फीट तक पानी भर गया।

वहीं कई वाहन पानी में बंद होने से लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। इसके अलावा वर्षा का पानी डीएसपी कार्यालय के निकट और लोगों के घरों में घुस गया। वर्षा से पहले नगर कौंसिल द्वारा पानी की निकासी के किए जा रहे दावे भी इस पानी में धुलते हुए नजर आए।

सीवरेज सिस्टम पर निर्भर पानी निकासी

शहर में नालियों के अलावा सीवरेज सिस्टम पर ही वर्षा के पानी की निकासी निर्भर है, लेकिन न तो मानसून की वर्षा से पहले सीवरेज सिस्टम की सफाई की गई और न ही नालियों की सही तरह से सफाई हुई, जिस कारण मामूली वर्षा के बाद ही जलभराव की स्थिति पैदा हो रही है।

गड्ढे से पानी निकाल दुकानों के आगे फैलाया

वर्षा के कारण शहर के घंटाघर चौक के निकट सीवरेज हाल के निर्माण के लिए खोदे गए गड्ढों में पानी भर गया। जिस कारण वहां कार्य करने वाले मजदूरों ने जेसीबी के जरिए पानी को गड्ढे से बाहर निकालकर सड़क पर फैला दिया।

इस वजह से पानी दुकानों के आगे फैल गया और दुकानों के भीतर तक घुसने के चलते सामान का काफी नुकसान हुआ, जिसको लेकर दुकानदारों ने एकत्रित होकर रोष जताया और निकासी करने की मांग की।

यह भी पढ़ें- Haryana Weather News: दो दिन की राहत के बाद फिर बदला मौसम, दिनभर धूप छांव का चलता रहा खेल

तेजी करवाई जा रही पानी की निकासी- ईओ

नगर कौंसिल के ईओ गुरदास सिंह ने कहा कि ज्यादा बारिश होने के कारण गलियों व मोहल्लों में पानी जमा हो गया था, लेकिन पानी की निकासी तेजी के साथ हो रही है और शाम तक मोहल्लों की गलियों से पानी की निकासी हो गई थी।

यह भी पढ़ें- Delhi Rains: दिल्ली-NCR में जोरदार बारिश से कई इलाकों में जलभराव, थम गई गाड़ियों की रफ्तार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर