Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Firozpur Flood: फिरोजपुर पहुंची NDRF की चार कंपनियां, बाढ़ में फंसे लोगों का रेस्क्यू जारी

सतलुज का उफान रुकने का नाम नहीं ले रहा है। केन्द्र सरकार द्वारा एनडीआरएफ की चार अन्य कंपनियों को किश्तियों सहित हुसैनीवाला के गांवों में रेस्क्यू के लिए भेजा गया है। रविवार सुबह हरिके हेड वर्क्स से पानी का डाउन स्ट्रीम 210250 क्यूसेक है जबकि हुसैनीवाला का डाउन स्ट्रीम 250640 क्यूसेक है। पानी का प्रवाह तेज होने के कारण गांवों में जल स्तर थमने की बजाय बढ़ता जा रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Sun, 20 Aug 2023 08:46 AM (IST)
Hero Image
Firozpur Flood: रविवार को फिरोजपुर में पहुंची NDRF की चार कंपनियां, बाढ़ में फंसे लोगों का रेस्क्यू जारी

फिरोजपुर, संवाद सूत्र। सतलुज का उफान रुकने का नाम नहीं ले रहा है। केन्द्र सरकार द्वारा एनडीआरएफ(NDRF Team Rescue Operation in Firozpur) की चार अन्य कंपनियों को किश्तियों सहित हुसैनीवाला के गांवों में रेस्क्यू के लिए भेजा गया है। रविवार सुबह हरिके हेड वर्क्स से पानी का डाउन स्ट्रीम 210250 क्यूसेक है, जबकि हुसैनीवाला का डाउन स्ट्रीम 250640 क्यूसेक है।

गांवों में बढ़ रहा जल स्तर

पानी का प्रवाह तेज होने के कारण गांवों में जल स्तर थमने की बजाय बढ़ता जा रहा है। 20 गांवों में अब भी लोग घरो में फंसे हुए है और कुछ ने बांध पर रैन बसेरा बना लिया है। एनडीआरएफ द्वारा चार नई कश्तियाँ भी लाई गई है, जिनके द्वारा फंसे लोगों को निकालने का क्रम जारी है। उधर, शिक्षा विभाग द्वारा नियुक्त किए गए कोऑर्डिनेटर डाॅ. सतिन्द्र सिंह और रेडक्रॉस सचिव अशोक बहल द्वारा बाढ़ में फंसे लोगों के लिए समाजसेवी संस्थाओं और प्रशासन के सहयोग से चाय, लंगर, पानी पहुंचाया जा रहा है। प्रशासन का अमला पिछले चार दिनो से बाढ़ प्रभावित गांवों में तैनात है।

प्रशासन कर रहा हर संभव प्रयास

डिप्टी कमिश्नर राजेश धीमान ने कहा कि प्रशासन द्वारा लोगो को निकालने के हरसंभव प्रयास किए जा रहे है और हरेक गांव में तहसीलदार, पटवारी, कानूनगो सहित अन्य अधिकारी नियुक्त कर रखे है।