Move to Jagran APP

गलत टिकट बता प्लेटफार्म पर बैठे यात्रियों से वसूले चार हजार

फिरोजपुर : फिरोजपुर-धनबाद एक्सप्रेस रद थी, फिर भी यात्रियों को उनके गंतव्य का टिकट रेलवे ने थमा दिया। प्लेटफार्म पर बैठे यात्रियों को जब तक रेलगाड़ी के रद होने की जानकारी होती, उसके पहले ही नौ यात्रियों से चार हजार रुपये चालान काट दिया। यह सब कुछ फिरोजपुर डीआरएम दफ्तर से चंद कदमों की दूरी पर फिरोजपुर कैंट रेलवे स्टेशन पर सोमवार शाम घटित हुआ।

By JagranEdited By: Published: Tue, 27 Nov 2018 11:00 PM (IST)Updated: Tue, 27 Nov 2018 11:00 PM (IST)
गलत टिकट बता प्लेटफार्म पर बैठे यात्रियों से वसूले चार हजार

जागरण संवाददाता, फिरोजपुर : फिरोजपुर-धनबाद एक्सप्रेस रद थी, फिर भी यात्रियों को उनके गंतव्य का टिकट रेलवे ने थमा दिया। प्लेटफार्म पर बैठे यात्रियों को जब तक रेलगाड़ी के रद होने की जानकारी होती, उसके पहले ही नौ यात्रियों से चार हजार रुपये चालान काट दिया। यह सब कुछ फिरोजपुर डीआरएम दफ्तर से चंद कदमों की दूरी पर फिरोजपुर कैंट रेलवे स्टेशन पर सोमवार शाम घटित हुआ।

धान कटाई के सीजन में मंडियों में काम करने के लिए यूपी, बिहार व झारखंड से आए मजदूर अब पंजाब की मंडियों में काम खत्म होने पर वापस घर लौट रहे हैं। इसमें अधिकांश मजदूर महिलाएं हैं, जो की अनपढ़ हैं। इसका फायदा रेलकर्मियों व रेलवे की सुरक्षा में तैनात जीआरपी व आरपीएफ की ओर से उठाया जा रहा है। इनके सामानों की चेंकिग की आड़ में आए दिन रेलवे की सुरक्षा में तैनात जवानों पर पैसे छीनने के आरोप लगते है। कैंट स्टेशन से चलने वाली फिरोजपुर-धनबाद एक्सप्रेस के जनरल बोगियों में रोजाना सुरक्षा बलों के जवानों को जबरन उगाही करते हुए देखा जा सकता है। हालांकि इन लोगों के पास टिकट चेक करने का कोई अधिकार नहीं है फिर यह लोग प्रवासी मजदूरों के टिकट चेक करने के साथ ही उनके समानों की जांच करने के एवज में उनसे पैसे ऐंठते है। ऐसी शिकायतें आए दिन सामने आती है, लेकिन बाहरी राज्यों के मजदूरों के साथ हो रही लूट पर अंकुश लगाने के लिए कोई सार्थक पहल रेलवे द्वारा नहीं की जा रही है, यह हाल फिरोजपुर, लुधियाना, जालंधर व अमृतसर स्टेशनों समेत अन्य सभी बड़े स्टेशनों का है।

पीड़ित बोले, खुद को टीटीई बता डांटने लगा, फिर 4050 रुपये ले गया

सोमवार शाम कैंट स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर चार पर भागलपुर जाने के लिए सामान के साथ बैठकर रो रही महिला रीना महतो व सीतो देवी ने बताया कि वे लोग फिरोजपुर-धनबाद एक्सप्रेस से भागलपुर जाने के लिए चार बजे यहां अपने सामान के साथ टिकट लेकर बैठे थे। तभी एक आदमी आया और खुद को टीटीई बताकर उन लोगों को डांटने लगा। उनके पास जो टिकटें थी उसे गलत बताकर साढ़े चौ रुपये के हिसाब से उनके नौ लोगों के चालान काट 4050 रुपये लेकर चला गया। उन्हें कोई रसीद भी नहीं दी। अब रेलगाड़ी भी रद्द है वह लोग समझ नहीं पा रहे है कि वह करे तो क्या करे। ऐसे अब वह लोग पैसेंजर से लुधियाना जाएंगे, वहां से कोई रेलगाड़ी मिलने पर आगे जाएंगे।

एडीआरएम को नहीं जानकारी, कहा-दोषियों पर करेंगे कार्रवाई

एडीआरएम एनके वर्मा ने बताया कि उन्हें ऐसी कोई सूचना नहीं मिली है, और न ही कोई उनके पास शिकायत आई है। वह इस बारे में पता लगाएंगे, यदि कोई दोषी पाया जाएगा तो उसके विरुद्ध जरूर सख्त कार्रवाई की जाएगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.